पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %

परिवार में नजदीकियां:बच्चों को परिवार की हिस्ट्री बताने से मजबूत होते हैं रिश्ते और बढ़ती है कल्चर की समझ

2 महीने पहलेलेखक: मीना
  • कॉपी लिंक

क्या आपके बच्चे जानते हैं कि उनके पिता ने स्कूल में टॉप किया था या घर के बुजुर्ग कितने बड़े खिलाड़ी या समाजसेवी थे? बच्चे की नानी या दादी बहुत अच्छी कढ़ाई या सिलाई का हुनर रखती थीं? उनकी मां ने टीचिंग में बहुत सारे अवॉर्ड्स जीते हैं? इस तरह की फैमिली हिस्ट्री बच्चों को परिवार के नजदीक लाती है। मैरिज काउंसलर डॉक्टर के. आर. धर और सीनियर साइकेट्रिस्ट डॉ. ज्योति कपूर का कहना है, स्मार्टफोन के जमाने में पेरेंट्स और बच्चे एक दूसरे के साथ समय कम बिताते हैं। दूसरा, न्यूक्लिअर फैमिली होने की वजह से बच्चे अपनी फैमिली हिस्ट्री के बारे में बहुत कुछ नहीं जान पाते, लेकिन आपको जब भी समय मिले तब बच्चों को फैमिली हिस्ट्री के बारे में बताएं। डॉक्टर धर का कहना है कि बच्चों को फैमिली हिस्ट्री के बारे में बताने से उनमें फैमिली के प्रति प्यार और बुजुर्गों के प्रति सम्मान बढ़ता है। बच्चे खुद भी उनके जैसा बनना चाहते हैं।

बच्चों को जरूर बताएं परिवार की हिस्ट्री
बच्चों को जरूर बताएं परिवार की हिस्ट्री

बच्चों को फैमिली हिस्ट्री बताने के फायदे
बच्चे ले पाएंगे बेहतर फैसले
बच्चों को बुजुर्गों ने कौन सी परेशानियां देखीं उनके बारे में बताने से उनमें मुसीबतों को हैंडिल करने की क्षमता बढ़ती है। परिवार के सुख और दुख की बातें बच्चों तक पहुंचती हैं तो बच्चे बेहतर डिसीजन मेकर बनते हैं।
इमोशनल हेल्थ होती है बूस्ट
ऐसा देखा गया है कि जिन बच्चों को उनके परिवार की हिस्ट्री मालूम होती है वे इमोशनली स्ट्रांग होते हैं। ऐसे बच्चों में खुद पर कंट्रोल बढ़ता है और ऐसे परिवार ज्यादा खुश रहते हैं। इन बच्चों में खुद को लेकर आत्मसम्मान भी गजब का होता है।

अपने ट्रेडिशन और कल्चर की समझ
बच्चों को फैमिली ट्री और हिस्ट्री बताने से उनमें अपने ट्रेडिशन और कल्चर को लेकर समझ बेहतर होती है। बुजुर्गों के संस्कार उनमें भी आते हैं। ये एक्टिवीटी बच्चों के लिए भी एक तरह की मस्ती होगी। वे जान पाएंगे कि उनके पुरखे किस तरह किसी त्योहार को मनाते थे, उनके क्या बिलिफ्स थे। ऐसे संस्कारों को जानने से बच्चों को खुद को लेकर समझ बेहतर होगी कि वे कौन हैं और उनका ओरिजन क्या है।
परिवार एक पेड़ है और पेड़ का जीवन उसकी जड़ों से है। इसलिए बच्चों को फैमिली रूट्स के बारे में बताना जरूरी है, ताकि अपने खुद के निर्णय बेहतर तरीके से ले सकें और परिवार के प्रति प्यार की भावना बढ़े।

खबरें और भी हैं...