पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हर्निया सर्जरी के बाद संबंध कैसे बनाएं:ये एक मानसिक स्थिति है, एक्सपर्ट से जानें इससे बाहर निकलने का तरीका

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्जरी के बाद संबंध बनाने में कई लोगों को डर और घबराहट होती है। ऐसा होना स्वाभाविक है, लेकिन कई बार ये डर लंबे समय तक रहता है जिससे पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव बढ़ सकता है। सर्जरी के बाद अंतरंग पलों की शुरुआत कब और कैसे करें, इसके बारे में बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मेरे पति का पांच महीने पहले हर्निया का ऑपरेशन हुआ था, उससे बाद से उनकी सेक्स में रुचि कम हो गई है। मैं जानना चाहती हूं कि हर्निया की सर्जरी का शारीरिक संबंध पर क्या असर पड़ता है। क्या हम पहले की तरह अंतरंग पलों का आनंद ले सकेंगे?

सर्जरी ही नहीं, लंबी बीमारी के बाद भी शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा नहीं होती। हर्निया की सर्जरी के बाद कई पुरुषों के मन में ये डर रहता है कि संबंध बनाने से कहीं उनकी तकलीफ न बढ़ जाए। सर्जरी के कारण शरीर को हुए नुकसान से व्यक्ति इतना डर जाता है कि किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि से पहले वह सतर्क हो जाता है। सर्जरी के बाद संबंध बनाते समय पुरुष के मन में यही डर रहता है, जिसके कारण उसकी इच्छा नहीं होती।

सर्जरी के बाद कुछ समय तक संबंध बनाने को लेकर मन में डर होना स्वाभाविक है, लेकिन ऐसा लंबे समय तक हो तो ये सही नहीं है। ऐसी स्थिति में एक्सपर्ट से मिलकर समस्या का समाधान निकालना जरूरी है। लंबे समय तक संबंध न बनाने से पति-पत्नी के रिश्तों में दूरियां आ सकती हैं जो उनके रिश्ते के लिए ठीक नहीं है। आप पति से इस बारे में बात करें और उन्हें इस मानसिक स्थिति से बाहर से बाहर निकलने में मदद करें।

डॉ. राजन भोसले, एमडी

प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in

सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें