पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Women
  • Rishtey
  • It Is Necessary To Be Ready To Make A Relationship, So That Even After 60 Years The Romance Remains.

बढ़ती उम्र का प्यार:संबंध बनाने के लिए मन से तैयार होना जरूरी है, ताकि 60 साल के बाद भी बना रहे रोमांस

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कई लोगों के मन में ये सवाल होता है कि बढ़ती उम्र में क्या अंतरंग पलों का सुख लिया जा सकता है? खासकर महिलाएं बच्चों के बड़े होते ही सेक्स से कतराने लगती हैं। उन्हें लगता है कि अब उनकी सेक्स की उम्र नहीं रही। ऐसे में पति का शिकायत करना या नाराज होना लाजिमी है। बढ़ती उम्र में सेक्स लाइफ को कैसे मेंटेन करें, इसके बारे में बता रहे हैं सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले।

मेरी उम्र 55 साल है मेनोपॉज के बाद से मेरी सेक्स की इच्छा कम हो गई है, जिससे पति अक्सर नाराज हो जाते हैं इच्छा से ज्यादा मुझे इस बात की हिचक होती है कि अब तो बच्चों की भी शादी हो चुकी है, क्या इस उम्र में भी सेक्स करना सही है? मैं जानना चाहती हूं कि बढ़ती उम्र में भी क्या सेक्स लाइफ को एक्टिव रखना चाहिए?

उम्र का सेक्स लाइफ से कोई लेना देना नहीं है। जब तक पति-पत्नी कंफर्टेबल हैं, तब तक किसी भी उम्र में सेक्स लाइफ को एक्टिव रखा जा सकता है। आपकी तरह कई महिलाएं मन में ये बात बैठा लेती हैं कि अब उनकी सेक्स की उम्र नहीं रही, जिसका असर उनके रिश्ते पर पड़ता है। पति को उनके व्यवहार से शिकायत रहती है और पत्नी बदलने के लिए तैयार नहीं होती।

बढ़ती उम्र में भी एक्टिव रखी जा सकती है सेक्स लाइफ

आपके पति की शिकायत सही है। आपको उनका साथ देना चाहिए। बच्चों की उम्र या शादी का माता-पिता की सेक्स लाइफ से कोई लेना-देना नहीं है। महिलाओं के लिए सेक्स तन से ज्यादा मन से जुड़ी प्रक्रिया है। जब तक आप सेक्स के लिए खुद को मन से तैयार नहीं करेंगी, आपकी सेक्स की इच्छा नहीं होगी।

फिर से हनीमून पर जाएं

अपने रिश्ते में पहले जैसा रोमांच लाने के लिए पति के साथ वेकेशन पर जाएं। इसकी तैयारी ऐसे करें जैसे आप दोनों फिर से हनीमून पर जा रहे हों। जब आप मन से तैयारी करेंगी तो अपने आप सेक्स की इच्छा होगी और आपको पति का साथ अच्छा लगेगा।

डॉ. राजन भोसले, एमडी

प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in

सब्जेक्ट लाइन में सेक्स सीरियसली लिखना न भूलें