पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX56747.14-1.65 %
  • NIFTY16912.25-1.65 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476900.69 %
  • SILVER(MCX 1 KG)607550.12 %

सेक्स सीरियसली:प्रेग्नेंसी में सेक्स कितना सेफ है, सेक्स में जब आर्थराइटिस आड़े आए तो क्या करें?

2 महीने पहलेलेखक: कमला बडोनी
  • कॉपी लिंक

सेक्स एक ऐसा विषय है, जिस पर बात करने से महिलाएं अक्सर कतराती हैं, लेकिन मन की बात न कहने से कई बार रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं, इसलिए सेक्स पर बात होनी जरूरी है।सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. राजन भोसले बता रहे हैं सेक्स समस्याओं के समाधान।

मेरी प्रेग्नेंसी का तीसरा महीना चल रहा है। हमारी इच्छा होती है, लेकिन हम सेक्स संबंध बनाने से डरते हैं। प्रेग्नेंसी सेक्स कितना सेफ है
प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीने और आखिरी एक महीने में सेक्स न करने की सलाह दी जाती है। चौथे महीने से लेकर सात-आठ महीने तक आप सेक्स कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान आपको वुमन ऑन टॉप पोजीशन ट्राई करनी चाहिए, वरना आपका वजन वाइफ के पेट पर पड़ेगा और उसे तकलीफ हो सकती है। शुरुआती तीन महीने नाजुक होते हैं इसलिए सेक्स न करने की सलाह दी जाती और आखिरी एक महीने में महिला का शरीर इतना हैवी हो जाता है कि उसकी खुद सेक्स करने की इच्छा नहीं होती इसलिए इस समय भी सेक्स से बचना चाहिए।

मुझे रूमेटाइड अर्थराइटिस की तकलीफ है, जिससे मुझे सेक्स संबंध में बहुत दिक्कत होती है। मैं सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से बचने के लिए क्या करूं
जिन लोगों को रूमेटाइड अर्थराइटिस की तकलीफ होती है, उन्हें हर काम में परेशानी होती है। ऐसे में अर्थराइटिस का सही इलाज बहुत जरूरी है। घर के अन्य कार्यों की तरह सेक्स के लिए भी स्वस्थ शरीर और एनर्जी की जरूरत होती है। जब तक आप अपना सही इलाज नहीं करातीं, आपको सेक्स के दौरान तकलीफ होगी ही, इसलिए सबसे पहले सही ट्रीटमेंट लें, फिर आप पहले की तरह हेल्दी सेक्स लाइफ एंजॉय कर सकेंगी।
डॉ. राजन भोसले, एमडी
प्रोफेसर एंड एचओडी, सेक्सुअल मेडिसिन डिपार्टमेंट, केईएम हॉस्पिटल एंड जी. एस. मेडिकल कॉलेज

सेक्स सीरियसली के लिए अपने सवाल इस आईडी पर भेजें: db.women@dbcorp.in
सब्जेक्ट लाइन में 'सेक्स सीरियसली' लिखना न भूलें

खबरें और भी हैं...