पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57107.15-2.87 %
  • NIFTY17026.45-2.91 %
  • GOLD(MCX 10 GM)481531.33 %
  • SILVER(MCX 1 KG)633740.45 %

खुशियों वाली पार्टनरशिप:क्या हैं वे 10 जरूरी बातें जो आपको बनाती हैं 'हैप्पी कपल'

2 महीने पहलेलेखक: दीप्ति मिश्रा
  • कॉपी लिंक

जिंदगी बेहद भागदौड़ भरी है। घर से लेकर दफ्तर तक की जिम्मेदारियां भी भारी है। वक्त भी बमुश्किल मिलता है, लेकिन पार्टनर का साथ सब आसान कर देता है। पार्टनर के साथ बिताया क्वालिटी टाइम एक अलग सा जोश भर देता है। अलग सोच, अलग अंदाज फिर भी हम मिलकर 'हैप्पी टीम' बनाते हैं। दुनिया की भीड़ में से हमने एक-दूसरे को चुना है। एक-दूसरे के लिए फिक्रमंद रहते हैं। एक-दूसरे की खुशियों का ख्याल रखते हैं। यह कहना है प्रज्ञा शांडिल्य का, जो दिल्ली के शिक्षा निदेशालय में साइकॉलजिस्ट हैं और अपनी शादीशुदा जिंदगी से बेहद खुश हैं। जल्द ही उनकी शादी को सात साल हो जाएंगे। इस वर्किंग कपल की पार्टनरशिप देखकर शादी में खोया यकीन लौट आता है।

रिलेशनशिप काउंसलर डॉ. निशा खन्ना से जानें खुशियों वाली पार्टनरशिप का राज। क्या प्रज्ञा और उनके पति प्रखर शर्मा की तरह आपके रिश्ते में भी हैं वे 10 बातें, जो आपको 'हैप्पी कपल' बनाती हैं...

1.अनकंडीशनल लव और मजबूत भरोसा
बिना किसी शर्त के अपने पार्टनर से प्यार कीजिए। रिश्ते को अहमियत दीजिए। अपनी ओर से पार्टनर की खुशियों का ख्याल रखिए। छोटे-छोटे सरप्राइज दीजिए। सबसे अहम बात अपने पार्टनर पर भरोसा कीजिए। अपने पार्टनर पर कभी भी शक ना करें। फोन चेक करना या जासूसी करना आपकी खुशियों में खटाई डाल सकता है। रिश्ते को ईमानदारी से निभाएं।

2. रिस्पेक्ट, ग्रैटिटूड और नोकझोंक भी जरूरी
हैप्पी पार्टनरशिप के लिए एक-दूसरे का सम्मान बेहद जरूरी है। अपने पार्टनर का सम्मान करें और कभी भी उसकी चुप्पी का फायदा ना उठाएं। समय-समय पर एक-दूसरे का आभार जताएं। हां, प्यार में नोकझोंक भी जरूरी है, लेकिन बेवजह बात न बढ़ाएं।

3. ज्यादा खुशियों के लिए कम रखें एक्सपेक्टेशन
प्रज्ञा कहती हैं, एक-दूसरे के साथ खुश रहने के लिए जरूरी है कि अपने पार्टनर से एक्सपेक्टेशन कम रखी जाएं। एक-दूसरे के लिए चीजें बदले की उम्मीद से मत कीजिए। बस कीजिए।

4. स्पेस दें और फ्रीडम को करें इंजॉय
आप एक-दूसरे के साथ हैं, इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने पार्टनर को पर्सनल स्पेस न दें। हैप्पी कपल एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना तो पसंद करते हैं, लेकिन अपने पार्टनर को भरपूर स्पेस भी देते हैं। एक-दूसरे की खुशियों की वजह बनें, रुकावट नहीं।

5. न करें एक-दूसरे को बदलने की कोशिश
माना कि वक्त के साथ कुछ बदलाव भी जरूरी हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर पर टोक-टोककर बदलने के लिए दबाव डालने लगें। अगर कोई चीज आपके पार्टनर को पसंद नहीं है तो जबरन अपनी पसंद थोंपे नहीं। आप एक-दूसरे को बदलने की कोशिश न करें। जैसे हैं उसी रूप में स्वीकार करें।

6. खुलकर करें बात और सुने पार्टनर की भी
जिससे हम दिल से प्यार करते हैं, उससे दिल खोलकर बातचीत करने की आजादी होनी चाहिए। डॉ. निशा कहती हैं कि हैप्पी कपल्स एक-दूसरे से खुलकर बातें करते हैं। अपने पार्टनर की उलझनों को ध्यान से सुनते और समझते हैं। शिकायतों में वक्त जाया नहीं करते। एक-दूसरे पर इल्जाम लगाए बिना अपनी असहमति भी जताते हैं। अगर कोई बात नहीं पसंद है, उसके बारे में भी खुलकर बात करें। इससे आपका रिश्ता मजबूत होगा। अपने पार्टनर से नाराजगी में भी बात बंद न करें। बात न करने से अक्सर दूरियां बढ़ती हैं।

7. क्वांटिटी नहीं, क्वालिटी टाइम बिताएं
डॉ. निशा खन्ना कहती हैं कि एक दूसरे के साथ क्वांटिटी नहीं, क्वालिटी टाइम बिताएं। क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए जरूरी नहीं है कि पैसे खर्च करके पहाड़ों पर या विदेश जाएं। एक-दूसरे के लिए वक्त कम है, तो वीकेंड पर घर में कुछ स्पेशल करना या फिर बाहर ढाबे पर जाकर चारपाई पर बैठकर खाने जैसी मामूली बातें भी जिंदगी में खुशियां भर सकती हैं। कॉमन गोल्स बनाएं जैसे- मॉर्निंग वॉक, जिम या फिर कोई स्पोर्ट्स साथ में ज्वाइन कर लें।

8. कम्पैटिबिलिटी और सेक्स को लेकर अंडरस्टैंडिंग
अपने पार्टनर के साथ अपनी कम्पैटिबिलिटी का बॉन्ड स्टॉन्ग बनाएं। सेक्स किसी भी रोमांटिक रिलेशनशिप का एक बेहद जरूरी हिस्सा है। हैप्पी कपल के लिए जरूरी है कि आपकी सेक्स को लेकर अंडरस्टैंडिंग उम्दा हो। एक-दूसरे की सेक्शुअल जरूरतों को समझना और उनका सम्मान करना एक खुशनुमा रिश्ते के लिए जरूरी है।

9. मैरिज है परफेक्ट टीम वर्क
खुशहाल रिश्ते के लिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर के बेस्ट फ्रेंड बन जाएं क्योंकि दोस्ती हर रिश्ते की नींव होती है। जब आपके पार्टनर को सपोर्ट की जरूरत हो, तब आप उनकी टीम का स्टॉन्ग मेंबर बन जाएं। उनकी ग्रोथ में दिल से मदद करें। एक-दूसरे के लिए चीयरलीडर बनकर कॉन्फिडेंस बढ़ाएं। जब दोनों अपने-अपने क्षेत्र में तरक्की करेंगे तो आपका रिश्ते में किसी हीन भावना की जगह नहीं होगी। हां, रिश्ते में किसी भी तरह की कंपटीशन की भावना न आने दें।

10. सेलिब्रेट करें उनकी जीत
अपने पार्टनर की छोटी-बड़ी कामयाबी को सेलिब्रेट करें। प्रमोशन या फिर कोई और अचीवमेंट को मिलकर सेलिब्रेट करें।

खबरें और भी हैं...