पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

माफी मांगने में आगे हैं ताकतवर महिला लीडर्स:पूर्व ब्रिटिश PM थेरेसा मे, जर्मन चांसलर रहीं एंजेला मर्केल नेदिखाई है हिम्मत, मानी हैं गलतियां

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश के पहले कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान एक गार्डन पार्टी में शामिल होने के लिए माफी मांगी है। लेबर पार्टी के एक नेता का कहना है कि प्रधानमंत्री को अब अपने हास्यास्पद झूठ और बहाने को लेकर पद छोड़ना चाहिए। बता दें कि ये कोई पहला वाक्या नहीं है। बल्कि इससे पहले भी कई बार अपने बयानों और गलतियों के लिए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष माफी मांग चुके हैं। पढ़िए, माफी मांगने वाली ताकतवर महिला लीडर्स के बारे में...

पद के दुरुपयोग को लेकर मांगी माफी
दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे पर भ्रष्टाचार और पद के दुरुपयोग के आरोप लगे थे। इसी के चलते साल 2016 में महाभियोग चलाकर उन्हें पद से हटाया दिया गया था। साथ ही 24 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। साल 2017 में उन्हें गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया था। उनके पकड़े जाने के बाद यहां काफी विरोध प्रदर्शन भी हुए थे।

कई महीनों तक चले इस विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भी हुई थी। दिसंबर 2021 में 5 साल की कैद के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। महाभियोग के पहले उन्होंने कई बार माफी मांगी थी। एक टीवी चैनल पर उन्होंने यह बात स्वीकार भी की थी, कि जो भी हो रहा है, उनकी गलती की वजह से हो रहा है।

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को साल 2016 में महाभियोग चलाकर पद से हटाया दिया था।
दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को साल 2016 में महाभियोग चलाकर पद से हटाया दिया था।

लॉकडाउन के फैसले को लिया था वापस
22 नवंबर 2005 को एंजेला मर्केल जर्मनी की चांसलर बनने वाली पहली महिला थीं। अपने रिकॉर्ड कार्यकाल में उन्होंने विदेशों में सराहना और देश में काफी लोकप्रियता हासिल की। उन्हें कोरोना को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के फैसले को वापस लेना पड़ा था। इसके लिए लोगों से माफी मांगी थी।

एंजेला मर्केल जर्मनी की चांसलर बनने वाली पहली महिला थीं।
एंजेला मर्केल जर्मनी की चांसलर बनने वाली पहली महिला थीं।

ब्रेक्जिट को मुकाम तक पहुंचाने में रहीं असफल
ब्रिटेन की पूर्व मेयर और प्रधानमंत्री थेरेसा मे ब्रेक्जिट को उसके मुकाम तक पहुंचाने में असफल रहीं थी। इसी के चलते साल 2019 में पद छोड़ना पड़ा था। साल 2017 में थेरेसा मे ने अपनी पार्टी के सबसे खराब संसदीय चुनाव हार में से एक की अध्यक्षता करने के लिए माफी मांगी थी।

थेरेसा मे ने संसदीय चुनाव हार में से एक की अध्यक्षता करने को माफी मांगी थी।
थेरेसा मे ने संसदीय चुनाव हार में से एक की अध्यक्षता करने को माफी मांगी थी।

मार्था स्टीवर्ट ने जताया था खेद
मशहूर मीडिया हस्ती मार्था स्टीवर्ट को साल 2004 में एक स्टॉक सेल के बारे में जांचकर्ताओं से झूठ बोलने पर दोषी ठहराया गया था। उन्हें पांच महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। इस पर उन्होंने खेद जताया था। मार्था स्टीवर्ट ने कहा था कि "यह मेरे परिवार और मेरी कंपनी के लिए बेहद शर्मनाक है।"

मशहूर मीडिया हस्ती मार्था स्टीवर्ट को पांच महीने जेल की सजा सुनाई गई थी।
मशहूर मीडिया हस्ती मार्था स्टीवर्ट को पांच महीने जेल की सजा सुनाई गई थी।

बिल क्लिंटन-जस्टिन ट्रूडो भी मांग चुके हैं माफी
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन का नाम एक स्कैंडल से जुड़ा था। काफी समय तक इनकार करते रहने के बाद उन्होंने आरोप कबूले थे। वहीं, सितंबर 2016 में फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति बराक ओबामा को "सन ऑफ अ होर" कहा है। इसके बाद उन्होंने बयान जारी कर खेद जताया।

इसके अलावा अक्टूबर 2015 में पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने एक इंटरव्यू में इराक हमले से जुड़ी गलतियों पर माफी मांगी थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी 'ब्लैकफेस' विवाद को लेकर काफी चर्चा में रहे थे। आखिर में उन्होंने कहा कि लोगों को ठेस पहुंचाने के लिए वह माफी चाहते हैं।

ब्रिटेन में एक और शराब पार्टी, महारानी से पीएम बोले- सॉरी​​​​​​​
​​​​
ब्रिटेन में एक और शराब पार्टी के खुलासे के बाद पीएम बोरिस जॉनसन ने महारानी एलिजाबेथ से माफी मांगी है। पिछले साल महारानी के पति प्रिंस फिलिप के निधन के बाद उनके अंतिम संस्कार की पूर्व संघ्या पर 16 अप्रैल को डाउनिंग स्ट्रीट (पीएम आवास) पार्क में शराब पार्टी हुई थी। पीएम कार्यालय के दो कर्मियों के लिए ये फेयरवेल पार्टी दी गई थी। उस दौरान राष्ट्रीय शोक चल रहा था। पार्टी में इतनी शराब परोसी गई थी कि शराब कार्टनों के वजन से पार्क में लगा जॉनसन के एक साल के बेटे का लोहे का झूला तक टूट गया।

खबरें और भी हैं...