पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

यूक्रेन पहुंचीं ​​​​​​​जिल, बाइडेन को दे बैठी थीं दिल:US राष्ट्रपति के 5 बार प्रपोज करने पर शादी के लिए मानी थीं, जेलेंस्की से मिलीं

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अमेरिका की फर्स्ट लेडी डॉक्टर जिल बाइडेन मदर्स डे के मौके पर यूक्रेन पहुंचीं। जिल की ये यात्रा सरप्राइजिंग विजिट थी। वहां जाकर वह राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की और उनकी पत्नी ओलेना ज़ेलेस्की से मिलीं। फर्स्ट लेडी ने अपनी यात्रा की जानकारी ट्विटर के जरिए दी। उन्होंने ओलेना के साथ फोटो भी डाली और उनके साथ यूक्रेन के कुछ हिस्सों का दौरा किया और स्कूल में भी साथ गईं।

सोमवार को यूक्रेन दौरे से लौटकर जिल ने पति जो बाइडेन को वहां की हालात से रूबरू कराया। उनका कहना है कि उन्होंने जो भयावहता और क्रूरता वहां देखी, जिन लोगों से मिलीं, उनसबकी जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति को दी। लंबे समय तक टीचर रहीं जिल की जो बाइडेन के साथ दोस्ती, प्यार और की कहानी काफी रोमांचक रही है।

जिल-बाइडेन के लिए भाई ने अरेंज की थी ब्लाइंड डेट

साल 1974 में जिल अपने पहले पति से अलग हुई थीं। अगले ही साल वो जो बाइडेन से ब्लाइंड डेट पर मिलीं। दोनों के लिए ये डेट जो के भाई ने अरेंज की थी। ब्लाइंड डेट पर दोनों ने फिलाडेल्फिया की एक मूवी थियेटर में 'ए मैन एंड ए वुमन' देखी थी। जिल कहती हैं, 'जब हम घर आए तो जो ने मेरा हाथ पकड़कर गुड नाइट कहा। मैं ऊपर गई और अपनी मां को कॉल किया। उस वक्त रात के 1 बज रहे थे। मैंने मां से कहा फाइनली मैं एक अच्छे इंसान से मिली।'

जिल ने 2020 में जो बाइडेन के इलेक्शन कैंपेन के लिए अपनी जॉब से छुट्टी ली। जिल का कहना था, जो हमेशा ही एक सपोर्टिव पति रहे हैं इसलिए अब उनकी बारी है।
जिल ने 2020 में जो बाइडेन के इलेक्शन कैंपेन के लिए अपनी जॉब से छुट्टी ली। जिल का कहना था, जो हमेशा ही एक सपोर्टिव पति रहे हैं इसलिए अब उनकी बारी है।

पहली पत्नी-बेटी की मौत के बाद सदमे से उबर रहे थे जो

बाइडेन के बारे में बात करते हुए जिल ने एक इंटरव्यू में कहा था- 'जो मुझे नौ साल बड़े और उस समय सीनेटर थे। कुछ ही समय पहले उनकी पहली पत्नी और बेटी की कार एक्सीडेंट में मौत हुई थी। वो उस सदमे से निकलने की कोशिश कर रहे थे। मैं पहली शादी के बाद अपने फ्यूचर हस्बैंड के चुनाव को लेकर बहुत सावधानी बरत रही थी।' पहली पत्नी से बाइडेन के दो बेटे थे। जिल और बाइडेन की एक बेटी है एशेल। आज दोनों के पांच ग्रैंड चिल्ड्रन हैं।

डबल MA हैं जिल, 55 की उम्र में हासिल की डॉक्टरेट डिग्री

जिल डबल MA हैं। उन्होंने वेस्ट चेस्टर स्टेट कॉलेज से मास्टर डिग्री हासिल की है। उस दौरान वो प्रेग्रेंट थीं। कुछ साल बाद जिल ने दोबारा से इंग्लिश में एमए किया। वहीं साल 2007 में जिल ने डेलवेयर यूनिवर्सिटी से एजुकेशनल लीडरशिप में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की। उस वक्त वो 55 साल की थीं। करियर की बात करें तो जिल ने बतौर टीचर लंबे समय तक काम किया है। शिक्षा के क्षेत्र में जिल की पहली नौकरी विलमिंगटन स्कूल में थी। वहां वो अस्थाई टीचर थीं। बाद में उन्होंने हाई-स्कूल में अंग्रेजी पढ़ाई और हिस्ट्री की स्पेशलिस्ट टीचर भी रहीं। अपने करियर के दौरान उन्होंने एक पब्लिक हाई स्कूल टीचर के रूप में 13 साल दिए।

जिल एक राइटर भी हैं। जून 2012 में उनकी पहली किताब 'डोन्ट फॉरगेट, गॉड ब्लेस अवर ट्रूप्स' पब्लिश हुई। बच्चों की ये किताब उन्होंने अपनी पोती नताली के नजरिए से लिखी थी। जब उसके पिता इराक में तैनात थे।
जिल एक राइटर भी हैं। जून 2012 में उनकी पहली किताब 'डोन्ट फॉरगेट, गॉड ब्लेस अवर ट्रूप्स' पब्लिश हुई। बच्चों की ये किताब उन्होंने अपनी पोती नताली के नजरिए से लिखी थी। जब उसके पिता इराक में तैनात थे।

सेकेंड लेडी से ज्यादा टीचर की पहचान खुशी देती थी

जिल जब आठ साल तक अमेरिका की सेकेंड लेडी रहीं, उस दौरान भी वो अपनी प्रोफेशनल लाइफ में आगे बढ़ती रहीं। साल 2013 में एनपीआर को दिए एक इंटरव्यू में जिल कहती हैं- उन्होंने कभी नहीं कहा कि वो सेकेंड लेडी हैं। मुझसे कभी-कभार पूछा जाता कि क्या आप जो बाइडेन की पत्नी हैं?' और मैं कहती कि वो मेरे रिश्तेदार हैं। जब ये सवाल बार-बार किया जाता तो मैं कहती- मैं आपकी इंग्लिश टीचर हूं। मैं सेकेंड लेडी के बारे में बात नहीं करती। मैं इसका कभी जिक्र नहीं करती। मुझे लगता है कि एक अंग्रेजी टीचर के रूप में मेरी अलग भूमिका है और मैं यही बनना चाहती हूं।

बाइडेन ने जिल को पांच बार किया था प्रपोज, तब शादी के लिए मानीं
'वोग' मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में जिल ने बताया था कि जो बाइडेन ने उन्हें बार प्रपोज किया था। लेकिन हर बार वो- अभी नहीं, कहकर मना कर देती थीं। जिल का कहना है कि तब तक मैं उनके दोनों बेटों से प्यार करने लगी थी और मुझे लग रहा था कि हमारी शादी सक्सेसफुल होनी ही चाहिए। दोनों बच्चे एक बार अपनी मां को खो चुके थे, मैं नहीं चाहती थी कि दोबारा ऐसा हो। फाइनली जो बाइडेन ने जिल से कहा था कि देखो मैं आखिरी बार शादी के लिए पूछ रहा हूं। हम शादी कब करेंगे, इससे फर्क नहीं पड़ता लेकिन मुझे एक कमिटमेंट चाहिए।

खबरें और भी हैं...