पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Women
  • Lifestyle
  • When Blackheads Start Spoiling The Beauty Of The Face, Then 5 Home Remedies Can Bring Back The Lost Glow Of The Skin

ब्यूटी केयर @ होम:ब्लैकहेड्स जब चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने लगें तो 5 घरेलू नुस्खे त्वचा का खोया निखार लौटा सकते हैं

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऑयली स्किन वालों के रोमछिद्रों में गंदगी जमा होने के कारण उनके चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। ये पिंपल्स की तरह ही दिखते हैं, लेकिन इनकी सतह काली होती है इसलिए इन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है। चेहरे पर नाक, ठोढी, माथे के अलावा ब्लैकहेड्स कंधों, बांहों और पीठ पर भी हो सकते हैं। गंदगी, गलत लाइफस्टाइल, तला-भुना भोजन, हॉर्मोनल असंतुलन के कारण स्किन पर ब्लैकहेड्स होने लगते हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर और घर में मौजूद घरेलू सामग्री से तैयार किए गए घरेलू नुस्खों से आप ब्लैकहेड्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं ब्लैकहेड्स हटाने के आसान घरेलू उपाय।

ब्लैकहेड्स भी एक्ने का कारण होते हैं इसलिए इन्हें कंट्रोल करना एक्ने को रोकने का ही एक तरीका है। ब्लैकहेड्स से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं, इनसे आपकी स्किन का पुराना निखार भी लौट आएगा:

चेहरे को दिन में दो बार, सुबह और रात में अच्छी क्वालिटी के मेडिकेटेड सोप, फेसवॉश और क्लींजर से साफ करें। चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद ब्लैकहेड्स वाली जगह तथा ऑयली एरिया को एस्ट्रिंजेंट टोनर से पोंछ लें।

नींबू और शहद में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे चेहरे पर स्क्रब करें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो या तीन बार इस फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे ब्लैकहेड्स से राहत मिलेगी और चेहरा निखर जाएगा।

एक चम्मच जई, गेहूं का चोकर, पिसे हुए बादाम में एक चम्मच शहद, दही और अंडे का सफेद भाग या गुलाब जल मिलाकर गाढा पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें, आपको ब्लैकहेड्स से राहत मिल जाएगी।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर रोजाना खीरे का रस लगाएं। इससे चेहरे की रंगत भी निखर जाएगी।

सुबह चेहरा धोने के बाद बेकिंग सोडा के बाइकार्बोनेट को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। 5 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं।

अगर आपकी स्किन पर से जिद्दी ब्लैकहेड्स नहीं जा रहे हैं, तो ऊपर दिए घरेलू नुस्खों के अलावा ब्यूटी सैलून में क्लीन-अप ट्रीटमेंट के लिए जाएं, जहां आपकी स्किन का क्लींजिंग और एक्सफोलिएशन किया जाएगा और ब्लैकहेड्स निकाले जाएंगे।