पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476040.47 %
  • SILVER(MCX 1 KG)650340.55 %

ब्यूटी केयर @ होम:बाल बढ़ाने के लिए आप क्या उपाय करती हैं? शहनाज हुसैन से जानिए हेयर ग्रोथ के घरेलू नुस्खे

एक महीने पहलेलेखक: कमला बडोनी
  • कॉपी लिंक

बालों की ग्रोथ आमतौर पर हर महीने आधा इंच होती है। आप यदि किसी खास फंक्शन के लिए बाल बढ़ाना चाहती हैं, तो कम से कम 2-3 महीने पहले तैयारी शुरू कर दें।

हेयर ग्रोथ के लिए हॉट ऑयल थेरेपी
गर्म तेल की हल्की मालिश से हेयर फोलिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। हैवी मसाज या बालों को रगड़ने से बचें। हल्के हाथों से बालों और स्कैल्प पर गर्म तेल लगाएं। ऑयल्स के अपने विशेष गुण और लाभ होते हैं, जैसे शुद्ध नारियल तेल बालों की ग्रोथ में मदद करता है। तेल लगाने के बाद गर्म पानी में तौलिया डुबोएं, पानी निचोड़ें और सिर पर गर्म तौलिया लपेटें। इसे 5 मिनट तक रखें और ऐसा 3-4 बार दोहराएं। इससे बालों और स्कैल्प में तेल अच्छी तरह पहुंच जाता है।

हफ्ते में कितनी बार धोएं बाल?
एक सवाल सबके मन में होता है कि बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए। आमतौर पर ऑयली बालों को हफ्ते में तीन या चार बार और ड्राई हेयर को हफ्ते में दो बार धोना ज्यादातर लोगों को सूट करता है। माइल्ड हर्बल शैंपू से धोने से बालों को कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल न करें, एक एप्लीकेशन काफी होता है। शैंपू करने के बाद पानी से अच्छी तरह धो लें, ताकि बालों में शैंपू रहने न पाए।
शैंपू के बाद बालों को तौलिये से रगड़ने से बचें, सिर्फ कुछ मिनटों के लिए सिर पर लपेटकर नमी को सोख लें। गीले बालों को ब्रश करने से बचें, इससे बाल टूटते हैं। मोटे दांत वाली कंघी का उपयोग करें। बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने दें, हेयर ड्रायर के नियमित उपयोग से बचें।

बाल बढ़ाने के घरेलू नुस्खे
* आंवला, ब्राह्मी, भृंगाराज जैसी आयुर्वेदिक चीजें बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद हैं। आंवला पीएच बैलेंस बनाए रखता है, ब्राह्मी तनाव कम करने में मदद करता है और ये सभी बालों की ग्रोथ बढ़ाते हैं। इन्हें रातभर भिगोकर सुबह इस्तेमाल करें।
* नारियल का दूध बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फायदेमंद है। आप रात में बालों पर नारियल का दूध लगा सकती हैं। इसे रातभर बालों में लगा रहने दें और सुबह बाल धो लें। नारियल का दूध न सिर्फ बालों की ग्रोथ बढ़ाता है, बल्कि ड्राई हेयर को भी सॉफ्ट बनाता है।
* 2 टेबलस्पून तिल के तेल में एक अंडा फेंटकर बालों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए सिर पर गर्म तौलिया लपेटें। अंडे में मौजूद प्रोटीन और विटामिन बाल बढ़ने में मदद करते हैं।
* प्याज का रस लागाने से भी बाल तेजी से बढ़ते हैं, क्योंकि प्याज में सल्फर होता है।
* दक्षिण भारत में बाल बढ़ाने के लिए करीपत्ते के पेस्ट को दही में मिलाकर लगाया जाता है। या फिर इसे एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं। ये बालों के टैक्स्चर और ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।
* नारियल तेल में करीपत्ते डालकर उबाल लें। इसे काला अवशेष बनने तक उबाला जाना चाहिए। मिश्रण को ठंडा करें और स्कैल्प पर लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें।

हेयर ग्रोथ के लिए हेल्दी डाइट

बाल बढ़ाने के लिए डाइट पर खास ध्यान दें। आयरन, जिंक जैसे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स डाइट में शामिल करें। विटामिन बी7, जिसे बायोटिन के नाम से जाना जाता है, बालों की ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये साबुत अनाज, एवोकैडो, दही, पनीर, अंडा, मछली में पाया जाता है। रोज एक कटोरी स्प्राउट खाएं। इसमें अमीनो एसिड होता है, जो हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है।

खबरें और भी हैं...