पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %

नौकरी में लुक-शुक का भी नंबर मिलता है:नौकरी और तरक्की  पाने के सफर को आसान बनाता है स्मार्ट लुक

2 महीने पहलेलेखक: निशा सिन्हा
  • कॉपी लिंक
  • खुद को प्रेजेंटेबल रखने से महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ता है।
  • इंटरव्यू के लिए हाथों की ब्यूटी के साथ-साथ हाथों की ब्यूटी का भी ख्याल रखा जाता है।

स्टडीज और एक्सपर्ट मानते हैं कि डिग्री के साथ-साथ आकर्षक पर्सनालिटी हो, तो करिअर की गाड़ी फर्राटे से दौड़ती है। पर्सनालिटी के साथ पॉजिटिव सोच आपको और ऊंचाई तक पहुंचने में मदद करती है।

मेहनत के साथ लुक पर भी ध्यान देती हैं वुमन
मेहनत के साथ लुक पर भी ध्यान देती हैं वुमन

तो क्या गोरा रंग जरूरी है
अमेरिका की लिअनइन डॉट ऑर्ग और मैक्केंसे कंपनी की स्टडी के मुताबिक गोरी महिलाओं की तुलना में वुमन ऑफ कलर ( जो गोरी नहीं हैं) को उच्च पदों तक पहुंचने में अधिक दिक्कतों का सामना करता पड़ता है। ‘वुमन इन वर्कप्लस 2021’ स्टडी के अनुसार ‘वुमन ऑफ कलर’ ने स्वीकारा कि उनको अच्छे अवसर कम मिलते हैं। करीब 130 कंपनियों के 34 हजार पुरुष और महिला कमर्चारियों पर हुई स्टडी में यह सच भी सामने आया कि वर्कप्लेस पर गोरी महिलाओं की तुलना में पुरुष बाजी मार ले जाते हैं। करिअर के शुरुआती दौर में पुरुषों को महिलाओं से 30% अधिक तेजी से तरक्की मिलती है।

कॉम्पीटिशन का जमाना है लुक मैटर करता है
कॉम्पीटिशन का जमाना है लुक मैटर करता है

सच्ची बात तो यह है
‘जॉब आवेदन के दौरान खूबसूरती का प्रभाव’ विषय पर साल 2016 में हुए अध्ययन की मानें तो, प्रोफेशनल मेकअप करके तैयार हुई लड़कियों को साधारण लड़कियों से अधिक तवज्जो दी जाती है। जॉब के लिए सभी योग्यताएं सामान होने पर भी गुड लुक वाली लड़कियों को नौकरी मिलने की संभावना 3 गुना अधिक होती है।ऑल्पस ब्यूटी ग्रुप की फाउंडर भारती तनेजा यह स्वीकारती हैं कि इंटरव्यू के लिए जाने से पहले महिलाएं अच्छी दिखना चाहती हैं। हालांकि प्रेजेंटेबल दिखने का मतलब केवल चेहरे को संवारने से नहीं है। इंटरव्यू जैसे परपस के लिए न्यूट्रल मेकअप को तरजीह जी जाती है। इसके अलावा इंटरव्यू पर जाना हो, तो मैनिक्योर का खास ख्याल रखा जाता है क्योंकि बातचीत के दौरान चेहरे और हाथों पर नजर टिकती है। भारती यह भी बताती हैं कि पार्टियों में अलग दिखने के लिए और आत्मविश्वास से भरी नजर आने के लिए होममेकर भी लुक को महत्व देने लगी हैं।

किटी पार्टियों के लिए होममेकर भी लुक को महत्व देती हैं
किटी पार्टियों के लिए होममेकर भी लुक को महत्व देती हैं

बदलाव अच्छा है तो चलता है
करिअर में सफलता के लिए एजुकेशन के साथ-साथ पर्सनालिटी का भी बड़ा रोल होता है। 17 से लेकर 29 साल के लोगों पर हुए अध्ययन के मुताबिक ऐसी खूबियों वाले लोग करिअर में जल्दी सफल पाए गए । यूएस की यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन में हुई स्टडी के अनुसार समय के साथ खुद में पॉजिटिव चेंज लाने का जॉब पर अच्छा असर होता है। दिसंबर 2020 की इस स्टडी में आशावादी होने को भी एक स्किल माना गया है। आशावादी होने का मतलब है, कैरिअर के उतार-चढ़ाव में निराश हुए बगैर आगे बढ़ना। ‘आशावादी होने के ही साथ ही जिम्मेदारी का गुण हो, तो समझिए कि सफलता आपके कदम चूमेगी, ऐसा स्टडी कहती है।

खबरें और भी हैं...