पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60821.62-0.17 %
  • NIFTY18114.9-0.35 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476040.47 %
  • SILVER(MCX 1 KG)650340.55 %

ब्यूटी:आप अपने पूरे दिन का मेकअप कैसे प्लान करती हैं?

एक महीने पहलेलेखक: गीतांजली
  • कॉपी लिंक
  • टोनिंग, क्लींजिंग, मॉइसचराइजर को अपने रूटीन में करें शामिल
  • डेली मेकअप के लिए आप सिर्फ कॉम्पैक्ट भी यूज कर सकती हैं

मेकअप हर महिला की पहली जरूरत है, लेकिन किस समय कैसा मेकअप करना चाहिए, इसकी जानकारी कई महिलाओं को नहीं होती। ब्यूटी एक्सपर्ट अंजु पाल बता रही हैं ऐसा मेकअप टाइम टेबल, जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकती हैं और हर रोज खूबसूरत दिख सकती हैं।

ब्यूटिशियन अंजू पाल
ब्यूटिशियन अंजू पाल

अंजु कहती हैं कि हर महिला की स्किन अलग-अलग होती है। “मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि मैं महिलाओं को उनके स्किन टोन के अनुसार सही मेकअप टाइम टेबल गाइड करूं।”

ऐसे बनाएं मेकअप टाइम टेबल

-सुबह उठते ही केमिकल फ्री फेसवॉश से चेहरा साफ करें इसका चुनाव अपनी स्किन टाइप के हिसाब से करें।

-टोनिंग, क्लींजिंग, मॉइसचराइजर को अपने रूटीन में शामिल कर लें। इससे स्किन क्लीन और सॉफ्ट बनी रहती है।

-घर से निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। कई महिलाएं ठंडे मौसम में सनस्क्रीन नहीं लगातीं, जिससे स्किन को नुकसान हो सकता है। मौसम चाहे जो भी हो, हर दिन सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

-ऑफिस में लाइट मेकअप अच्छा लगता है इसलिए अपने डेली मेकअप किट में लाइट मेकअप शेड्स रखें। आई मेकअप के लिए आई लाइनर, काजल और मस्कारा इस्तेमाल कर सकती हैं।

-लिप मेकअप के लिए लिप ग्लॉस या लाइट कलर की लिपस्टिक अप्लाई करें। डेली मेकअप के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहती, तो सिर्फ कॉम्पैक्ट भी यूज कर सकती हैं।

-शाम को ऑफिस से लौटते ही सबसे पहले क्लींजर से मेकअप उतार लें और चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें, थोड़े से दूध में गुलाबजल मिला कर रूई से चेहरा साफ करें।

-रात को आइमेकअप उतारना ना भूलें। सोते वक्त याद से नाइट क्रीम लगाना न भूलें। जो भी नाइट क्रीम आपके स्किन टाइप को सूट करे, उसे अप्लाई करें। ये मेकअप रूटीन अपनाकर आप हर रोज खूबसूरत दिख सकती हैं।

इस्टेंट ग्लो के लिए लगाएं ये फेस पैक

बेसन हल्दी फेस पैक

-जौ का आटा, बेसन, हल्दी,मलाई,दूध, आधा चम्मच इमली का पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। उसे अपने चेहरे पर अच्छे तरीके से लगा लें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी की मदद से उसे धो लें।

-मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को दही और एलोवेरा जेल के साथ मिला लें। सभी साम्रगी का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब पेस्ट सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।

खबरें और भी हैं...