पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %

ब्यूटी केयर @ होम:शहनाज हुसैन से जानिए कौन-सा उबटन है आपकी स्किन के लिए बेस्ट, सीखें उबटन से चेहरा निखारने के आसान तरीके

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्किन को मिनटों में सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने का आसान तरीका है होममेड उबटन का इस्तेमाल, इसीलिए हल्दी का उबटन लगाने के बाद दुल्हन का रूप निखर जाता है। आपकी स्किन के लिए कौन-सा उबटन है बेस्ट, ये बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन।

ये पारंपरिक उबटन सभी को ट्राई करना चाहिए

पारंपरिक उबटन में गेहूं का चोकर, बेसन, दही या दूध की मलाई और हल्दी, इन सभी को मिलाकर शरीर पर तेल के साथ लगाया जाता है। 20 से 30 मिनट के बाद नहाते समय उबटन को धो दिया जाता है। यह त्वचा को क्लीन और शाइनी बनाता है। यह एक बेहतरीन क्लींजिंग प्रोसेस है, जो डेड स्किन को हटाकर स्किन को शाइनी बनाता है।

ये उबटन हर तरह की स्किन के लिए है बेस्ट

एक चम्मच पिसे हुए सूखे संतरे और नींबू के छिलके, एक चम्मच ओट्स और एक चम्मच पिसे हुए बादाम लें। इसमें एक-एक चम्मच शहद, दही और गुलाब जल मिलाएं। इसे स्किन पर लगाएं और गोलाई में स्क्रब करें। फिर पानी से धो लें।

ड्राई स्किन वाले ये उबटन लगाएं

एक चम्मच ओट्स में शहद, दूध और बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद दूध से गीला कर लें और पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।

एलोवेरा जेल से बनाएं ये उबटन

एलोवेरा एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है। इसमें जिंक भी होता है, जिससे घाव और जलन से जल्दी आराम मिलता है। एक चम्मच ओट्स या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और दही में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर उबटन बना लें। इसे स्किन पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए ये उबटन लगाएं

जहां स्ट्रेच मार्क्स हैं वहां पर पहले जैतून का तेल लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें। फिर बेसन, दही और हल्दी का पेस्ट बनाकर स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें।

फूलों से बनाएं ये उबटन और स्किन की ड्राइनेस दूर करें

कमल के फूलों को 3 से 4 बड़े चम्मच गर्म दूध में एक घंटे के लिए भिगो दें। फूलों को उंगलियों से मसलें। इसमें तीन चम्मच बेसन डालकर पेस्ट बना लें। इस उबटन को चेहरे और बाहों पर लगाएं, होंठों और आंखों के आसपास न लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। कमल का फूल स्किन की ड्राइनेस और टैनिंग दूर करता है और रूप निखारता है।

सेंसिटिव स्किन वाले ये उबटन लगाएं

एक मुट्ठी गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बना लें। इसमें दो चम्मच दही, शहद और चंदन पाउडर के साथ 3 बड़े चम्मच संतरे के सूखे छिलके का पाउडर मिलाएं। चेहरे, हाथ और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। इस उबटन को लगाने के बाद आप दिनभर गुलाब की खुशबू से महकती रहेंगी। ये उबटन मुंहासे भी दूर करता है और हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है।

होममेड उबटन से निखारें स्किन
होममेड उबटन से निखारें स्किन

सन टैन होने पर ये उबटन लगाएं

खीरा और पके पपीते के गूदे को दही, दो बड़े चम्मच ओट्स और आधा चम्मच हल्दी के साथ मिलाएं। नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे, हाथ और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट है ये उबटन

चार बड़े चम्मच मूंग दाल को रात भर पानी में भिगो दें। 4 बड़े चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी के साथ एक बड़ा चम्मच टमाटर का गूदा डालकर पेस्ट बना लें। इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। ये उबटन ऑयल कंट्रोल करता है और स्किन को शाइनी बनाता है।

खबरें और भी हैं...