पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61305.950.94 %
  • NIFTY18338.550.97 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %

घरेलू नुस्खे:डैंड्रफ से हो गए हैं परेशान तो घर पर आजमाएं ये 7 टिप्स, घने और चमकदार दिखेंगे आपके बाल

एक महीने पहलेलेखक: गीतांजली
  • कॉपी लिंक
  • सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है
  • मेडिकल टर्म में डैंड्रफ को seborrhea कहते हैं

आजकल डैंड्रफ होना एक आम बात है। हर दूसरी महिला इस बात से परेशान है कि डैंड्रफ ने उनके बालों को जकड़ रखा है। स्कैल्प पर डैंड्रफ के चिपकने से बाल लगातार कमजोर हो रहे हैं। समय की कमी और सही खान-पान न होने की वजह से महिलाएं अक्सर अपने बालों की देखरेख को नजरअंदाज करती हैं। जिसका नतीजा होता है रूखे-सूखे बेजान बाल। मेडिकल टर्म में डैंड्रफ को seborrhea कहते हैं। यह हमारे स्कैल्प को कमजोर कर देता है। दरअसल यह डेड स्किन है, जो सही तरीके से कंघी न करने, स्ट्रेस और ड्राई स्किन की वजह से हो जाती है। सर्दियों में यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है।

नोएडा की ब्यूटी थेरेपिस्ट तूलिका झा ने बताया कि हर रोज उनके पास डैंड्रफ से परेशान 8 से 9 महिलाएं आती हैं। उनके अनुसार आजकल यह प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है पर अगर एक बार यह परेशानी घर कर ले तो इससे छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल है। शरीर में पानी की कमी, डिहाईड्रेशन, सूखी त्वचा को बालों के स्कैल्प पर डैंड्रफ के जमने का मुख्य कारण बताया है। रोजमर्रा की जिंदगी में हम रेगुलर ट्रैवल करते हैं, जिससे गैर जरूरी तत्त्व हवा के जरिए हमारे बालों से चिपक जाते हैंं। यही वजह है कि हमारे बालों में डैंड्रफ पनपने लगता है। ब्यूटी थेरेपिस्ट तूलिका ने डैंड्रफ से निपटने के कुछ मजेदार टिप्स दिए हैं।

1. स्कैल्प को हर रोज पानी से अच्छी तरह से धोकर शैम्पू करें जिससे बालों में डैंड्रफ की समस्या नहीं होगी

2. जब भी बालों को साफ करना हो उससे 15 मिनट पहले बालों को नार्मली धो लें। तौलिए से अच्छी तरह पोंछ कर बालों को सूखाकर उस पर मस्टर्ड ऑयल अप्लाई करें और कुछ देर बाद वापस बालों को धो लें जिससे उनकी नमी बरकरार रहेगी।

3. नारियल तेल को गर्म कर अपने बालों के अनुसार उसमें नींबू डाल अपने फिंगर टिप के जरिए मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें।

4. जितनी ज्यादा मात्रा में हो पानी पिएं, हरी-ताजी सब्जियों का सेवन करें, फलों को जूस के रूप में लेने के बजाय दांतों से काट कर खाएं यह आपके बालों को मजबूती देगा।

5. आप चाहें तो एलोवेरा जेल में विटामिन E की कैप्सूल मिला सकते हैं। साथ में अरंडी कैस्टर ऑयल की 5 बूंद मिलाकर रात में सोते वक्त बालों का मसाज कर सकते हैं। यह आपके बालों को पोषण देगा।

6. आलमंड के 4 पीस पानी में या दूध में भिगो कर रख दें और सुबह इसे खाएं, इससे आपके बालों के साथ- साथ आपकी स्किन भी ग्लो करेगी।

7. कंडीशनर को लेकर उनका मानना है कि फाइन बालों को इसकी जरूरत नहीं। फिजी और बाउंसी हेयर की महिलाएं ही कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए लगाएं ये स्पेशल घरेलू कंडीशनर

दही को अपने बालों के लेंथ के अनुसार अंडे की सफेदी के साथ मिला लें। आधे नींबू के रस के साथ आधा चम्मच कैस्टर ऑयल, आधा चम्मच नारियल तेल, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल, आधा चम्मच मस्टर्ड ऑयल, आधा चम्मच आलमंड ऑयल, एलोवेरा पल्प के साथ मिला लें। इस मिले हुए पेस्ट से पूरे सर की मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धोकर शैम्पू करें। यह एक ऐसा कंडीशनर है जो आपके बालों को डैंड्रफ से हमेशा दूर रखेगा।

खबरें और भी हैं...