पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %

हेयर स्टाइल:फिर लौट आए रोलर्स बालों को संवारने के लिए

2 महीने पहलेलेखक: श्वेता कुमारी
  • कॉपी लिंक

हेयर स्टाइलिंग के लिए आयरन कर्लर की जगह रोलर्स ने ले ली है। क्या वजह है कि महिलाएं फिर से रोलर्स पसंद कर रही हैं, जिसे उन्होंने मेहनत का काम कहकर किनारा कर लिया था। इस बारे में भास्कर वुमन से बात की है ब्यूटी एक्सपर्ट तुलिका झा ने।

मार्सेल ग्रेटौ फ्रेंच हेयर स्टाइलिस्ट थे, जिन्होंने 1872 में आयरन हेयर कर्लर इजात किया। कई सालों तक फीमेल्स के बीच आयरन कर्लस का क्रेज बना रहा। खास मौकों पर लुक बदलने के लिए, वे क्रिम्पिंग से लेकर कर्ल तक का इस्तेमाल करती रही हैं। एक दौर ऐसा भी आया, जब इसकी जगह रोलर्स ने ले ली और बदलते वक्त में कभी कर्लर, तो कभी रोलर मार्केट में छाए रहे। लेटेस्ट ट्रेंड की बात करें, तो एक बार फिर से महिलाओं का झुकाव कर्लर से हटकर रोलर्स की तरफ बढ़ा है। इसकी दो बड़ी वजहें हैं।

बालों को डैमेज होने से बचाएं

पूनम बताती हैं कि महिलाएं पहले से ज्यादा अवेयर हुई हैं। अब वे कोई भी हेयर स्टाइल अपनाने से पहले बालों पर उसके होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में भी सोचती हैं।उन्हें ये समझ आ गया है कि कर्लर की हीटिंग से उनके बाल डैमेज, ड्राई और कमजोर हो रहे हैं। रेगुलर आयरन कर्लर के इस्तेमाल से अगर एक बार डैमेज शुरू हो गया, तो ये न केवल लुक्स पर असर डालेगा, बल्कि खर्च भी बढ़ाएगा, क्योंकि डैमेज बालों को केरेटिन ट्रीटमेंट, स्मूदनिंग और स्पा की जरूरत होती है। साथ ही ऐसे ट्रीटमेंट के बाद बालों को सल्फर फ्री शैम्पू, कंडीशनर और महंगे सीरम से मेन्टेन करने के खर्च से महिलाएं फिलहाल बचना चाहती हैं।

कोरोना की वजह से बदल रही है महिलाओं की चॉइस

कोरोना भी एक वजह है जिसके बाद महिलाएं कर्लर का रुख कर रही हैं। गंभीर बीमारियों और कोविड के बीच वे हर हाल में डैमेज से बचना चाहती हैं। खत्म होती जॉब्स और कटती सैलरी ने जहां लोगों की कमाई कम की है, वहीं कई ऐसे प्रोफेशन हैं, जहां आपको अपनी जॉब प्रोफाइल के लुक्स की केयर करनी होती है।इसलिए आयरन कर्लर से होने वाले डैमेज और उसके बाद के लंबे-चौड़े खर्च से बचने के लिए महिलाएं रोलर्स का रुख कर रही हैं। अब वे कुछ घंटों के इंतजार को मोटे खर्चों से बेहतर मान रही हैं और इसलिए अब वे कर्लर को छोड़कर रोलर्स की तरफ जा रही हैं।

खबरें और भी हैं...