पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

10 रुपए में ब्यूटी ट्रीटमेंट:कम बजट में खूबसूरती पाई जा सकती है, ये काम आप खुद घर पर कर सकते हैं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्लोबल ब्यूटी ट्रेंड्स ने खूबसूरती के बाजार को इतना विस्तार दे दिया है कि अब सुंदर दिखना हर किसी के लिए आसान हो गया है। ऑनलाइन शॉपिंग से अब आप कोई भी इंटरनेशनल ब्यूटी प्रोडक्ट घर बैठे पा सकती हैं। लेकिन उन लोगों का क्या, जिनके पास ब्यूटी के लिए बजट नहीं है। ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं 10 रुपए में खूबसूरत नजर आने के आसान ब्यूटी टिप्स।

ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए किचन की चीजें इस्तेमाल करें

यदि आप कम बजट में खूबसूरती पाने की तलाश में हैं, तो घरेलू नुस्खों का सहारा लें। होममेड ब्यूटी ट्रीटमेंट से आपका कॉस्मेटिक्स का खर्च बच जाएगा और कम बजट में आप सुंदर दिखेंगी। घर पर आसानी से उपलब्ध होने वाली ऐसी कई चीजें हैं जो मिनटों में खूबसूरती बढ़ाती हैं। उदाहरण के लिए, सर्दियों में तेल स्किन को ड्राई होने से बचाते हैं। महंगी क्रीम खरीदने की बजाय आप नारियल या सूरजमुखी का तेल लगाकर स्किन को सॉफ्ट बनाए रख सकती हैं।

दही से पाएं ड्राईनेस, टैनिंग और मुंहासों से छुटकारा

दही स्किन के लिए टॉनिक का काम करता है। यह त्वचा को पोषण देता है। दही से आप कई ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकते हैं। 2 चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। यह उपाय नियमित रूप से करने से स्किन ड्राईनेस, सन टैन और पिंपल्स से छुटकारा मिलता है।

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन के एसिड-अल्कलाइन बैलेंस को बनाए रखता है
दही में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन के एसिड-अल्कलाइन बैलेंस को बनाए रखता है

आंवला से बाल बनाएं काले-घने-लंबे

बालों के लिए आंवला किसी वरदान से कम नहीं। इसका प्रयोग कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है। बालों को जल्दी सफेद होने से बचाने के लिए रोजाना एक कच्चे आंवले का रस एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। आंवला हेयर ऑयल बनाने के लिए एक मुट्ठी सूखा आंवला लें। इसे 100 मिली नारियल तेल में मिलाकर दरदरा पीस लें। फिर इसे एयरटाइट कांच की बोतल में भरकर रख लें। बोतल को रोजाना करीब 15 दिनों तक धूप में रखें। फिर तेल को छानकर स्टोर कर लें। इस तेल को बालों में नियमित रूप से लगाने से बाल काले-घने-लंबे बनते हैं।

नींबू से चेहरा चमकाएं, ऑयली स्किन से छुटकारा पाएं

नींबू का उपयोग स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों के लिए फायदेमंद है। अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी में नींबू के रस से करें। विटामिन सी से भरपूर नींबू इम्यूनिटी बढ़ाता है। यह स्किन को साफ और चमकदार रखता है। कोहनी और घुटने का कालापन दूर करने के लिए वहां पर नींबू काटकर रगड़ें, रंग साफ हो जाएगा। नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। इससे ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता हैं, स्किन टोन होती है और ओपन पोर्स बंद होते हैं।

विटामिन सी स्किन की गहराई से सफाई करता है और उसे यंग बनाए रखता है
विटामिन सी स्किन की गहराई से सफाई करता है और उसे यंग बनाए रखता है

फिटकरी से रोकें बालों का झड़ना

फिटकरी से स्किन और बालों की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। फिटकरी के एक छोटे टुकड़े को रात भर एक बाल्टी पानी में डालकर रख दें। अगली सुबह इसका इस्तेमाल बाल धोने के लिए करें। इससे बाल सॉफ्ट बनते हैं और उनका झड़ना रुकता है। पसीने की वजह से अगर बालों में दुर्गंध आ रही है तो फिटकरी दुर्गंध को दूर करती है। यह डैंड्रफ से भी राहत पहुंचाती है। फिटकरी में सफाई के गुण होते हैं, यह बालों और स्कैल्प को गंदगी और प्रदूषण से दूर रखने में मदद करती है।

कम बजट में खूबसूरती पाने के और भी कई तरीके हैं, उनका जिक्र अगली बार!