पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %
  • Business News
  • Women
  • Lifestyle
  • 25% Of Women Use Dirty Makeup Brushes, This Habit Can Become The Reason For Pimples On The Face, Clean Makeup Brushes With The Help Of These Tips

ब्यूटी अलर्ट:25% महिलाएं करती हैं गंदे मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल, ये आदत बन सकती है फेस पर पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की वजह, इन टिप्स की मदद से मेकअप ब्रश करें साफ

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

किसी भी पार्टी या फिर फंक्शन में जाने से पहले फ्लॉलेस लुक के लिए महिलाएं मेकअप ब्रशेस का इस्तेमाल करती हैं। पर क्या आपको याद है कि आपने लास्ट टाइम मेकअप ब्रश को कब साफ किया था? अगर नहीं, तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ऐसी कई महिलाएं हैं जो शायद गंदे मेकअप ब्रशेस के इस्तेमाल से होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से अनजान है।

अक्सर स्किन प्रॉब्लम्स की वजह बिजी लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन या फिर खानपान को माना जाता है, लेकिन हमारी कुछ गलत आदतें भी स्किन प्रॉब्लम्स को बढ़ाने का काम करती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट काजल सिंह बताती हैं कि अगर मेकअप को चेहरे पर अप्लाई करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रशेस की साफ-सफाई का ध्यान न रखें तो इनमें छुपे बैक्टीरिया स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। खूबसूरत दिखाने के साथ ही स्किन को बीमार भी कर सकते हैं। ऐसे में मेकअप ब्रशेस को साफ करना जरूरी है।

मेकअप ब्रश की सफाई क्यों है जरूरी
एक सर्वे की मानें तो करीब 25% महिलाएं मेकअप ब्रशेस की सफाई नहीं करती हैं। ऐसे में ये बात समझना जरूरी है कि एक ही ब्रश को बिना साफ किए यूज करने से मेकअप करते समय मनचाहा लुक नहीं मिलेगा। वजह ये है कि उस पर पहले से ही मेकअप प्रोडक्ट लगा होता है। साफ ब्रशेस से मेकअप बेहतर तरीके से अप्लाई होता है। वहीं, मेकअप को हाइजीनिक बनाने के लिए ब्रशेस को साफ करना जरूरी है। जब गंदे ब्रश से मेकअप करते है तो बैक्टीरिया स्किन पर ही फैल जाते हैं। इससे इचिंग, पिंपल और ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। इस बात का भी खास ध्यान रखें कि किसी दूसरे के मेकअप ब्रश इस्तेमाल न करें। इससे स्किन प्रॉब्लम्स एक व्यक्ति से दूसरे को ट्रांसफर हो सकती हैं। आप जितना ज्यादा मेकअप ब्रशेस की केयर करती हैं, वे काफी दिनों तक सही चलते हैं।

मेकअप को हाइजीनिक बनाने के लिए ब्रशेस को साफ करना जरूरी
मेकअप को हाइजीनिक बनाने के लिए ब्रशेस को साफ करना जरूरी

कितनी भारतीय महिलाएं करती हैं मेकअप?
picodi.com के सर्वे के अनुसार कॉस्मेटिक्स खरीदने में भारतीय महिलाएं सालाना 22 हजार रुपये और पुरुष करीब 10 हजार रुपये खर्च करते हैं। वहीं, 33% महिलाएं ऐसी हैं जो रोजाना मेकअप करना पसंद करती हैं। कभी-कभी मेकअप करने वाली महिलाओं की संख्या 56% है। किसी पार्टी या फिर खास मौके पर मेकअप करने वाली 11% महिलाएं हैं। 14% महिलाएं बिल्कुल मेकअप करना पसंद नहीं करतीं। सर्वे में ये बात भी सामने आई कि एक महिला के पास 24 कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स होते हैं, इसमें से 10 ही रोजाना यूज किए जाते हैं। 37% महिलाएं कॉस्मेटिक तब खरीदती हैं, जब उन पर डिस्काउंट होता है।

मेकअप ब्रश ऐसे करें क्लीन
काजल सिंह बताती हैं कि मेकअप ब्रशेस को हफ्ते में 2 बार क्लीन करना चाहिए। ज्यादातर महिलाओं को इन्हें साफ करना नहीं आता, इस वजह वे या तो ब्रश फेंक देती हैं या फिर गंदे ब्रश ही यूज करती हैं। मेकअप ब्रशेस को क्लीन करने के लिए इन तरीकों को फॉलो कर सकती हैं।

  • सबसे पहले पानी में थोड़ा सा माइल्ड साबुन घोलें। इसमें ब्रशेस डालकर कुछ देर तक रहने दें। इसके बाद हल्के हाथों से अच्छी तरह साफ कर लें। इन्हें सूखे टिशू या फिर मुलायम कपड़े से पोंछ लें।
  • किसी बाउल में थोड़ा सा शैंपू और ऑलिव ऑयल मिक्स करें। इस घोल में पांच मिनट के लिए ब्रशेस को डुबोकर रखें। फिर साफ पानी से वॉश करें।
  • क्लीनिंग सॉल्यूशन की मदद से भी मेकअप ब्रशेस क्लीन कर सकती हैं। आपको क्लीनिंग सॉल्यूशन को ब्रश पर छिड़कना होगा। उन पर जमी गंदगी साफ हो जाएगी।
  • बाजार में मेकअप ब्रशेस को साफ करने के लिए क्लींजिग ऑयल स्टिक भी अवेलेबल हैं। इनकी मदद से ब्रश को आसानी से बैक्टीरिया फ्री किया जा सकता है। ध्यान रखें कि कभी भी मेकअप ब्रश को बिना सुखाए मेकअप बॉक्स में न रखें।
  • मेकअप ब्रश को पानी में कुछ समय के लिए छोड़ लें। इसे निकालने के बाद हल्के हाथ से ब्रश पकड़कर उसे दूसरे हाथ की हथेली पर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए क्लीन करें। इससे गंदगी बाहर निकल जाएगी। इसके अलावा विनेगर में भी मेकअप ब्रश को धो सकती हैं।
खबरें और भी हैं...