पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57684.791.09 %
  • NIFTY17166.91.08 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47590-0.92 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61821-0.24 %

सावधानी जरूरी:बिगनर्स जिम में ना करें ये ग​लतियां, विशेषज्ञ से जानें किन बातों का रखें विशेष ख्याल

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस के दस्तक देते ही हम सब की भागती-दौड़ती जिंदगी की रफ्तार पर ब्रेक लग गई। महामारी ने हम सबको हेल्दी लाइफस्टाइल ​जीने और खुद को फिट रखने की सीख दी है। इसी का नतीजा है कि लोगों ने जिंदगी में कुछ अच्छी आदतों को शामिल करना शुरू कर दिया है। लोग हेल्दी फूड और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने लगे हैं। लॉकडाउन ढील दिए जाने के बाद से जिम में लोगों की संख्या बढ़ गई है। अगर आपने भी अभी-अभी जिम ज्वाइन किया है तो जिम ट्रेनर योगेश उपाध्याय से जान लें कुछ जरूरी बातें ताकि शुरुआती दौर की कोई गलती आपको परेशानी में न डाल दे...

योगेश उपाध्याय बताते हैं कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से वर्कआउट के लिए आने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है। हालांकि, जिम में आकर वर्कआउट करने वाले हर एक सदस्य का उद्देश्य अलग-अलग होता है। किसी को फिट होना है, बॉडी बनानी है तो किसी को अपनी स्ट्रेंथ बढ़ानी है। वर्कआउट के लिए आने वाले लोगों बहुत कम समय में ज्यादा वर्कआउट कर जल्दी फिट हो जाना चा​हते हैं, खासकर महिलाएं। ऐसे में वे शुरुआत से ही हैवी वर्कआउट और डाइट फॉलो करना शुरू कर देती हैं। कई तो डाइट के चक्कर में खाना-पीना ही छोड़ देती हैं। इसके चलते कई बार डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, घबराहट होना, सारे वक्त थकान और शरीर में दर्द महसूस होने जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

हैवी वेट से न करें शुरुआत
जिम ट्रेनर योगेश का कहना है कि शुरुआती दौर में कुछ आसान एक्सरसाइज से शुरुआत करनी चाहिए। शुरू में हैवी वेट उठाने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी मसल्स चोटिल हो सकती हैं। शुरुआत में जिम ट्रेनर की ओर से दिया गया वर्कआउट प्लान ही फॉलो किया जाए तो ज्यादा बेहतर रहेगा। हालांकि, बाद में आप अपनी जरूरत के मुताबिक, ट्रेनर से बात करके वर्कआउट प्लान में चेंज करवा सकते हैं।

खाने-पीने का रखें विशेष ख्याल
वर्कआउट के दौरान खाने-पीने का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए। वर्कआउट के दौरान जमकर पसीना बहता है, ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए जरूरी है कि खूब पानी पिएं। जिन लोगों को वेट गैन करना है या फिर वजन घटाना-बढ़ाना नहीं है बस फिट रहना है, वे लोग पानी में ग्लूकोज​ मिलाकर पिएं। वहीं जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वे पानी में नीबू और काला नमक डालकर पिएं।

योगेश बताते हैं कि वर्कआउट कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। सुबह में एक सेब या केला खाकर वर्कआउट करें। वर्कआउट के बाद अपनी डाइट में हरी सब्जियां और सलाद, ड्राई फ्रूट, प्रोटीन व अन्य जरूरी पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें।

डॉक्टर से परामर्श करें..
वरिष्ठ फिजीशियन डॉक्टर एन के शर्मा
कहते हैं कि वजन कम करने की चाह में कई लोग वर्कआउट शुरू करते ही खाना-पीना छोड़ देते हैं, जोकि सेहत के लिए ठीक नहीं है। खानपान में लापरवाही के चलते डिहाइड्रेशन और वीकनेस हो जाती है। इसके चलते कई और बीमारियां भी घेर लेती हैं। इसलिए जरूरी है कि वर्कआउट के दौरान डाइट में सभी पोषक तत्व मौजूद हों। इसके बाद भी अगर कोई दिक्कत आती है तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

हाईजीन का रखें विशेष ख्याल
डॉ. एनके शर्मा कहते हैं कि वर्कआउट के दौरान हाईजीन का विशेष ख्याल रखें, जिससे कई संक्रामक बीमारियों से बचा जा सकता है। वर्कआउट के बाद तुरंत बाद नहाने से बचें क्योंकि वर्कआउट के दौरान बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है। ऐसे में तुरंत नहाना बॉडी के लिए ठीक नहीं है।