पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

हाइटेक जिंदगी:क्या आप ऑनलाइन इंटरव्यू देने जा रही हैं ? भूलकर भी न करें ये गलती, ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए ऐसे करें तैयारी

7 महीने पहलेलेखक: सुनाक्षी गुप्ता
  • कॉपी लिंक

वर्क फ्रॉम होम ने भले ही हमारी जिंदगी आसान कर दी हो लेकिन जॉब इंटरव्यू पास करने की कठिनाइयां कम नहीं हुई हैं, बल्कि ऑनलाइन मोड में होने वाली दिक्कतों ने इसे और भी मुश्किल बना दिया है। ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय अगर घर की लाइट चली जाए, इंटरनेट कनेक्टिविटी चली जाए या फिर घर में अचानक शोर मचने लगे तो इंटरव्यू की घबराहट और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप ये नहीं सोच पाती कि ऐसी स्थिति से कैसे बाहर निकला जाए या फिर इंटरव्यू खराब होने से कैसे बचाया जाए तो इस रिपोर्ट में पढ़िए की ऑनलाइन वीडियो इंटरव्यू देते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और खुद को किस तरह तैयार करना चाहिए।

ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए ऐसे करें खुद को तैयार
करियर काउंसलर जितिन चावला बताते हैं कि कोरोना काल में लाखों लोगों ने घर रहकर न सिर्फ काम किया बल्कि जॉब भी बदली है। भले ही लोग घर से बाहर नहीं निकले लेकिन ऑनलाइन इंटरव्यू का सिलसिला जारी रहा। जिसकी एक खास बात ये है कि वीडियो के जरिए जुड़कर एम्प्लॉयर एम्प्लोयी की सभी गतिविधियां देख पाते हैं और उसी के अनुसार मार्किंग करते हैं, लेकिन इसमें एम्प्लोयी को काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए आप खुद को इस तरह से तैयार कर सकती हैं।

1 - फिजिकल सेटअप
- इंटरव्यू लिंक पर तय समय से 10 मिनट पहले जॉइन करें। इससे आप एलर्ट दिखाई देती हैं, साथ ही अगर आपको कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत आती है तो उसे समय रहते ठीक कर सकती हैं।
- ऑनलाइन इंटरव्यू से पहले अपना बैकग्राउंड अच्छा रखें। आस-पास कुछ किताबें, अच्छे कोट्स वाले पोस्टर आदि लगाएं। ये भी न मिले तो वर्चुअल बैकग्राउंड का इस्तेमाल करें।
- इंटरव्यू से पहले वीडियो और ऑडियो दोनों चैक करें। अच्छे ऑडियो के लिए हेडफोन या माइक का इस्तेमाल कर सकती हैं।
- लैपटॉप स्क्रीन से 1.5 से 2 फीट तक की दूरी बनाए रखें। इससे आपका फेस एम्प्लॉयर को ठीक से दिखाई देगा।
- लाइटिंग का खास ख्याल रखें, ये जरूर चेक करें कि जिस भी कमरे में बैठें वहां लाइट ज्यादा होनी चाहिए, ताकि आपका चेहरा साफ दिख सके।
- कमरे में शांति हो, आस-पास का शोर जितना कम सुनाई दे उतना अच्छा है।
- घर में अगर कोई आपके साथ रहता है तो कोई भी इमरजेंसी जैसे लाइट बैकअप या इंटरनेट कनेक्टिविटी में दिक्कत आने पर उनकी मदद ले सकती हैं।
- मुमकिन हो तो अपने साथ दो गैजेट रखें। एक जिससे आप इंटरव्यू दे रही हैं और दूसरा जिससे कोई भी दिक्कत आने पर आप संपर्क कर सकें।​​​​​​

2 - साइकोलॉजिकल सेटअप
- अगर इंटरव्यू के बीच में लाइट चली जाए या इस प्रकार की कोई घटना हो जाए तो घबराएं नहीं, बल्कि खुद को शांत रखें और एचआर से कनेक्ट कर उन्हें समस्या बताएं, बिलकुल भी पैनिक न हों।
- ऑफलाइन और ऑनलाइन इंटरव्यू के बीच में एक बड़ा अंतर ये रहता है कि ऑफलाइन इंटरव्यू में एम्प्लॉयर की अटेंशन पाना ज्यादा मुश्किल नहीं होता, जबकि ऑनलाइन इंटरव्यू देते समय ऐसा हो सकता है कि एम्प्लॉयर कई कामों में बिजी हो। ऐसे में हताश न हों और अपनी बात पूरी करें।
- जो आप इंटरव्यू में बताना चाहती हैं उसकी प्रैक्टिस पहले से कर लें। एम्प्लॉयर को देखकर अगर आप घबरा रही हैं तो स्क्रीन के पीछे की ओर देखते हुए अपनी बात कंप्लीट करें, इससे एम्प्लॉयर को ऐसा नहीं लगेगा कि आप आई-कॉन्टैक्ट से बच रही हैं और आप घबराएंगी भी नहीं।

ऑनलाइन इंटरव्यू से पहले ये काम जरूर करें
इंटरव्यू से पहले महिलाओं को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए बताती हैं करियर गाइड की करियर एक्सपर्ट सुरभि देवरा।

इंटरव्यू की रिहर्सल जरूर करें - भले ही आप करियर में अच्छी पोजीशन पर पहुंच चुकी हैं, लेकिन जब भी ऑनलाइन इंटरव्यू की बात आए तो रिहर्सल जरूर करें, चाहें तो प्रैक्टिस के लिए अपना इंट्रोडक्शन देते हुए वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकती हैं। देश में जितने भी बड़े स्पीकर है वे भी इसे आजमाते हैं।

एचआर से पूछें इंटरव्यू का माध्यम - इंटरव्यू से पहले एचआर से बात करें और उनसे इंटरव्यू का माध्यम जरूर पूछें। ऑनलाइन इंटरव्यू किस ऐप या पोर्टल पर हो रहा है जैसे जूम, गूगल मीट आदि। एक दिन पहले ही उस ऐप को फोन में डाउनलोड कर लें और उसे चलाने की प्रैक्टिस करें।

फॉर्मल कपड़े पहनें - ऐसा नहीं है कि हम घर बैठे ऑनलाइन इंटरव्यू दे रहे हैं तो कुछ भी पहनकर इंटरव्यू दे सकते हैं। ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए भी अच्छे से ड्रेस-अप हों और टी-शर्ट या सादा कपड़े पहनने के बजाए फॉर्मल कपड़े पहनें, इससे आप प्रोफेशनल लगेंगी।

वीडियो हमेशा ऑन रखें - अक्सर देखा जाता है कि लोग ऑनलाइन इंटरव्यू में अपनी स्क्रीन ऑफ कर देते हैं, जबकि ऐसा करने से आपके नंबर कट सकते हैं। हमेशा तय समय से पहले इंटरव्यू जॉइन करें और वीडियो खुद ऑन रखें, एचआर को टोकने का मौका न दें, ये आपके लिए नेगेटिव साबित हो सकता है।

खबरें और भी हैं...