पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंडियन टीम को मिला ठंडा सैंडविच:आप भी लंच में देते हैं, होगा बच्चे की मेंटल ग्रोथ पर असर

3 महीने पहलेलेखक: अलिशा सिन्हा
  • कॉपी लिंक

इंडियन क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे और एक नए विवाद की चर्चा हो रही है। दरअसल, सिडनी में 27 अक्टूबर यानी आज मैच होने वाला है। इससे पहले टीम इंडिया को प्रैक्टिस सेशन के बाद ठंडा और बेकार खाना परोसा गया। मेन्यू में सैंडविच दिया गया। फिलहाल अब तक भारतीय कैंप की तरफ से खाने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

आज जरूरत की खबर में करेंगें ठंडे खाने और सैंडविच को लेकर चर्चा। इन्हें खाना चाहिए या नहीं? खाने से हेल्थ में क्या इफेक्ट पड़ता है? साथ ही ठंडा खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?

आज की स्टोरी के एक्सपर्ट हैं- दीपिका गर्ग डाइटीशियन, निधि धवन न्यूट्रीनिस्ट, सरोज सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल

सवाल- सैंडविच क्या होता है?
जवाब-
सैंडविच एक विदेशी रेसिपी है, जिसमें आमतौर पर सब्जियां, कटा हुआ पनीर जैसी चीजें डाली जाती हैं।

सवाल- सैंडविच खाने से क्या होता है?
जवाब-
सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, अगर सैंडविच में ऐसी चीजें डाली जाएं, जिसमें हाई कैलोरी, सोडियम, फैट और शुगर होते हैं, वो हेल्थ के लिए ठीक नहीं होते हैं।

सैंडविच पर ये रिसर्च पढ़ लीजिए-

CDC के अनुसार, कुछ लोगों पर सैंडविच को लेकर एक रिसर्च की गई। इसमें कैलोरी को कैलकुलेट किया गया और ये रिसर्च 2 दिनों तक चली। पहले दिन लोगों ने 1 सैंडविच खाई और अगले दिन उन्होंने कुछ और खाया। रिसर्चर्स ने दोनों दिनों की कैलोरी की तुलना की। जिसमें पाया कि लोगों ने जिस दिन सैंडविच खाया, उस दिन उन्होंने 100 से ज्यादा कैलोरी ली। क्योंकि जिस दिन लोगों ने सैंडविच खाया, उस दिन फल और कम सब्जियां खाईं।

सवाल- बहुत लोग सोचते हैं कि ब्रेड और हरी सब्जियों से तैयार होने वाला सैंडविच हेल्दी होता है, क्या ये सच है?
जवाब-
सैंडविच की न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी कम होती है, खासतौर से तब, जब आप वाइट ब्रेड से बने सैंडविच खा रहे हैं, तो इसमें न ग्रेन्स होते हैं और न ही किसी तरह का फाइबर। इतना ही नहीं, अगर आप ज्यादा सैंडविच खाते हैं, तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

सवाल- कई लोग बच्चों को भी सैंडविच खिलाते हैं, क्या ये सही है?
जवाब-
डाइटीशियन के अनुसार, 3 से 5 साल तक के बच्चों को सैंडविच बिल्कुल नहीं देना चाहिए, ये उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर असर डाल सकता है।

सवाल- अगर सैंडविच खाना बहुत पसंद है और इसे खाना नहीं छोड़ सकते हैं, तो हेल्दी सैंडविच कैसे बनाएं?
जवाब-
इसके लिए नीचे दिए ग्राफिक को पढ़ें और दूसरों को भी शेयर करें-

सवाल- ऊपर ग्राफिक में तो आपने वेजिटेबल सैंडविच के बारे में बताया, क्या हेल्दी सैंडविच का वेजिटेबल के अलावा कोई और ऑप्शन भी है?
जवाब-
जी बिल्कुल। वेजिटेबल की जगह आप अपने लिए हेल्दी और टेस्टी फ्रूट सैंडविच भी बना सकते हैं। फ्रूड सैंडविच खाने में स्वादिष्ट लगते ही हैं, साथ ही आपकी मीठा खाने की इच्छा को भी पूरा करते हैं।

सवाल- ठेले वाले भैया या घर पर मम्मी अगर सैंडविच में सॉस और चटनी न डालें, तो स्वाद ही नहीं आता है, क्या ये सेहत के लिए ठीक होते हैं?
जवाब-
बाजार में मिलने वाले बोतलबंद सॉस प्रिजर्वेटिव युक्त होते हैं। जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। बाहर की हरी चटनी खाने में चटपटी लगती है, लेकिन ये उतनी ही अनहेल्दी भी होती है। इसलिए घर पर बने डिप्स या सॉस या हरे धनिए और पुदीने की चटनी का जायका लेना ही अच्छा रहेगा। इसके साथ-साथ आप चाहें, तो हंग कर्ड में बारीक कटा हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक और नमक मिलाकर एक मजेदार डिप बना सकते हैं।

सवाल- कुछ लोगों को सैंडविच इतना पसंद होता है कि वो स्टेशन, बस स्टैंड के आसपास वाली होटल या दुकान से भी पॉलिथीन में पैक्‍ड सैंडविच खरीद के खाते हैं, क्या ऐसा करना सही है?
जवाब-
नहीं, ये गलत है। कई बार आप मार्केट में सैंडविच खरीदने जाते हैं, तो वह एक पतली पन्‍नी में लिपटा हुआ मिलता है। वैसे तो सैंडविच को दो दिन से ज्यादा स्टोर नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन बिक न पाने की वजह से कई बार ये कई दिनों तक फ्रिज में पड़ा रहता है, जो इन्फेक्शन की खास वजह बनता है। इसके अलावा जरूरी नहीं कि आप जो सैंडविच ले रहे हैं, वो सही टेम्प्रेचर पर स्‍टोर किया गया हो। चूंकि, सैंडविच में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों को अगर सही टेम्प्रेचर पर नहीं स्टोर किया गया, तो वे एक दिन में ही खराब हो जाती हैं, जिससे फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है।

एक पीस सैंडविच में कितनी कैलोरी होती है, जान लीजिए-

  • जैम-बटर सैंडविच = 225.9 कैलरी
  • वेजिटेबल सैंडविच = 184.9 कैलरी
  • आलू सैंडविच = 124 कैलरी
  • खीरा-टमाटर सैंडविच = 91 कैलरी
  • खीरा-टमाटर सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 99 कैलरी
  • पनीर सैंडविच = 159.5 कैलरी
  • पनीर और वेज सैंडविच (ब्राउन ब्रेड) = 90.1 कैलरी
  • चीज सैंडविच = 232 कैलरी
  • ऐग मेयोनीज सैंडविच = 132.8 कैलरी
  • चिकन सैंडविच = 196.5 कैलरी

अब बात करते हैं, ठंडे खाने के बारे में

सवाल- ठंडा खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?
जवाब-
ठंडा खाना कई बार कड़ा हो जाता है और जिस बर्तन में खाना रखा हुआ है, हो सकता है उसके ढक्कन को कई बार खोला या बंद किया गया हो, ऐसे में वो शुद्ध नहीं रह जाता है यानी उसमें बैक्टीरिया जाने का डर बना रहता है। इसलिए हमेशा नॉर्मल गर्म खाना खाएं।

सवाल- घर पर मेहमानों को ठंडा खाना खिला दो, तो वो शिकायत करते हैं, कभी खुद खा लो, तो स्वाद नहीं आता है। क्या टेस्ट और व्यवहार के अलावा भी ठंडा खाना नुकसान पहुंचा सकता है?
जवाब-
जी हां, बिल्कुल।

  • ट्रेडिशनल चाइनीज मेडिसिन यानी TCM के अनुसार, ठंडा खाना खाने से पेट से रिलेटेड कई समस्याएं जैसे सूजन और ऐंठन हो सकती है।
  • ठंडा खाना खाने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम यानि पाचन तंत्र को खाना पचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जिसके लिए बॉडी को ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में पाचन की समस्या भी हो सकती है।
  • ठंडा खाना खाने से बॉडी का टेम्प्रेचर कम हो सकता है।
  • फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट की दलजीत कौर के अनुसार, ठंडा खाना या पानी सीधे हमारे गले को निशाना बनाते हैं। ठंड के मौसम में ये आपको बीमार भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं ठंडा खाना हमारे इम्यून सिस्टम को भी इफेक्ट करता है।

जरूरत की खबर के कुछ और आर्टिकल भी पढ़ेंः

1-ग्राहक ने की शिकायत, होटल मैनेजर ने डाला खौलता तेल:खाना लगे खराब तो तुरंत करवाएं लैब टेस्ट, सरकार देगी पैसे

होटल में खाना खाते हैं, तो ये खबर जरूर पढ़ लें। ओडिशा के कटक से 45 किलोमीटर दूर बालीचंद्रपुर गांव में प्रसनजीत परिदा नाम का व्यक्ति 22 अक्टूबर को एक होटल में खाना खाने गया, लेकिन उसे खाने का टेस्ट पसंद नहीं आया। (पढ़िए पूरी खबर)

2- सेलिब्रेशन खत्म:सावधान रहें, प्रदूषण पार्टिकल से गर्भ में बच्चे के लंग्स पर होगा असर

घर की सफाई, शॉपिंग और दिवाली सेलिब्रेशन हो गया, मेहमान भी चले गए। तो क्या अब हमें कोई चिंता नहीं? भ्रम मत पालिए, क्योंकि जितने पटाखें आपने या आपके पड़ोसियों ने फोड़े हैं, उसका असर जल्द ही दिखेगा। हवा का रुख बदलेगा। क्योंकि पॉल्यूशन दस्तक देने वाला है। (पढ़िए पूरी खबर)