पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जरूरत की खबर:सर्दियों में धूप लेने से बढ़ेगी इम्यूनिटी जो ओमिक्रॉन से लड़ने में भी आएगी काम; क्या है धूप लेने का सही तरीका?

9 महीने पहलेलेखक: सुनीता सिंह
  • कॉपी लिंक

जहां गर्मियों की धूप हम सबको परेशान कर देती है, वहीं सर्दियों में ये धूप काफी राहत भरी होती है। सर्दियों में धूप सेंकने का मजा कुछ अलग ही होता है, लेकिन आपको बता दें कि सर्दियों की धूप कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाने में भी कारगर है। इस मौसम में न केवल धूप से शरीर को गर्मी मिलती है, बल्कि इससे शरीर में विटामिन-D की कमी भी पूरी होती है। सनलाइट विटामिन-D का नेचुरल और सबसे अच्छा सोर्स है। इसके अलावा ये बॉडी में कैल्शियम और फास्फोरस की कमी को भी पूरा करता है। विटामिन-D रेस्पिरेटरी मसल्स को नुकसान पहुंचाने से भी बचाती है। कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में विटामिन-D सही मात्रा में होना जरूरी है।

विटामिन-D हम सभी के शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर शरीर में विटामिन-D का लेवल कम हो जाए तो कई बीमारियां हो सकती हैं। भले ही आप इसके फायदे न जानते या समझते हों, लेकिन सर्दियों में धूप सेंकने से आपको कई फायदे मिलते हैं, जिसका शायद आप अंदाजा भी न लगा पाएं।

आज जरूरत की खबर में जानते हैं सर्दियों में धूप क्यों जरूरी है? साथ ही ये भी जानेंगे कि धूप सेंकने के क्या-क्या फायदे हैं और कितनी देर धूप लेना फायदेमंद है…

खबरें और भी हैं...