पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फ्रूट सलाद पर चाट मसाला छिड़ककर खाना पड़ेगा भारी:पहले से कटे हुए फल पर डालते हैं नमक, पक्का होने वाले हैं बीमार; किडनी पर बढ़ेगा प्रेशर

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ये क्या फ्रूट सलाद पर नमक नहीं छिड़का। अरे, इसके ऊपर चाट मसाला छिड़क कर तो खाओ, स्वाद बढ़ जाएगा। फ्रूट सलाद में मिठास भी चाहिए मुझे, चलो इस पर शक्कर डाल देता हूं। ये वो आदतें हैं, जो ज्यादतर लोगों में होती ही हैं।

आज जरूरत की खबर में हम बात करेंगे कि फ्रूट खाने का सही तरीका क्या है, चाट मसाला, नमक या शक्कर डालकर इसे खाने से क्या नुकसान हो सकता है, ये भी जानेंगे कि फल खाने के नियम क्या हैं...

हमारी एक्सपर्ट हैं- डाइटीशियन अंजू विश्वकर्मा और मुंबई की डाइटीशियन निहारिका बुधवानी।

सवाल 1- ‘फ्रूट चाट’ लोगों को हेल्दी लगता है। चाट मसाला और नमक डालकर लाेग शौक से इसे खाते हैं। क्या इसके कुछ नुकसान भी हैं?
जवाब-
फ्रूट चाट पर नमक छिड़कने के बाद फ्रूट्स अपना पानी छोड़ते हैं। इससे न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाता हैं। नमक और चाट मसाले में मौजूद सोडियम किडनी के लिए भी अच्छा नहीं है। यह भी न भूलें कि चाट मसाले में नमक की मात्रा ज्यादा होती है।

सवाल 2- कुछ लोग फ्रूट्स पर शक्कर डालकर भी खाते हैं। इससे क्या होगा?
जवाब- यह तरीका भी गलत है। फ्रूट्स में मिठास नेचुरल तौर पर होती है। इसमें ग्लूकोज भी होता है। इससे कैलोरी बढ़ेगी। ऐसे में एक्स्ट्रा मिठास शरीर को नुकसान पहुंचाएगा। वेट भी इससे बढ़ेगा। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए तो इस तरह से फल खाना खतरनाक है।

सवाल 3- कुछ लोग खाने के साथ फल खाते हैं। क्या ऐसा करना सही है?
जवाब-
ऐसा करना भारतीयों के खाने के तरीके के हिसाब से सही नहीं है। हमारा खाना कार्ब यानी कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होता है। ऐसे में अगर खाने के साथ फल ऐड करेंगे, तो कार्ब और कैलोरी बढ़ जाएगी। इसलिए नॉर्मल खाने से कार्ब कम कर फल को खाने के साथ खा सकते हैं। जो लोग ऐसा नहीं कर सकते, उन्हें खाना और फ्रूट्स मिक्स नहीं करना चाहिए।

सवाल 4- बहुत से लोग नहाने चले जाते हैं, बाजार चले जाते हैं और वापस आकर कटे हुए फल खाते हैं। कुछ तो लंच में कटे फल लेकर ऑफिस जाते हैं, इससे क्या नुकसान है?
जवाब- फल और सब्जी दोनों की कटने के बाद न्यूट्रिशन वैल्यू कम हो जाती है। ज्यादातर फल में विटामिन C होता है। जैसे ही हम उन्हें कुछ देर के लिए खुले में छोड़ते हैं, उसमें विटामिन C की कमी हो जाती है। ऐसे ही कटे फल हवा और गर्मी की वजह से खराब जल्दी हो जाते हैं।

इसलिए फल जब खाना है तभी काट कर खाएं। रोड साइड बिकने वाले फ्रूट चाट और सलाद खाना से बचें, यह और भी खतरनाक है। इससे टाइफाइड, डायरिया और फूड पॉइजिनिंग होने का डर रहता है। खासकर उन्हें जो पहले से कमजाेर हैं।

चलते-चलते

जानते हैं कि अगर आपको हेल्थ से रिलेटेड कोई प्रॉब्लम है, तो कौन सा फल खाना चाहिए, कौन सा नहीं

  • वेट लॉस करने के लिए फल खा रहे हैं, तो सेब, केला, आम, चीकू, अंगूर और फ्रूट जूस न लें।
  • डायबिटीज के पेशेंट भी आम, केला, चीकू, अंगूर और फ्रूट जूस न लें।
  • डायबिटीज के पेशेंट सेब, एवोकाडो, चेरीज, आडू, नाशपाती, बेर खा सकते हैं। इनमें शुगर की मात्रा भी काफी कम होती है।
  • एसिडिटी की प्रॉब्लम वाले लोग खाली पेट कोई भी फल न खाएं।
  • एसिडिटी ज्यादा है, तो खाने के बाद आधा केला खा सकते हैं।

जरूरत की खबर के कुछ और आर्टिकल भी पढ़ेंः

1.मम्मी-पापा के कपड़े से तैयार होगा गरबा का लहंगा:ड्रेस-ज्वेलरी रेंट पर लेने की जरूरत नहीं, फैशन डिजाइनर्स-मेकअप आर्टिस्ट से जानिए आसान ट्रिक्स

इन दिनों ऑफिस और सोसाइटी में जिससे भी मिलो यही पूछ रहा है- ‘गरबे की प्रैक्टिस कैसी चल रही है।’ इसके बाद सवाल आता है- ‘तुमने लहंगे का इंतजाम कर लिया क्या?’ अब इसका जवाब ‘हां’ में दे दो, तो एक और सवाल- ‘अच्छा, रेंट पर लिया या नया खरीदा।’ मैं भी रेंट पर लहंगा लेने गई थी, लेकिन कुछ पसंद ही नहीं आ रहा। ऊपर से रेंट कितना बढ़ गया है।’ (पढ़िए पूरी खबर)

2.नवरात्रि में बिना नमक व्रत न रखें:एक टाइम खाने में यह जरूरी, खीर और चपाती खाकर भी घटेगा वजन; इस ट्रिक से रखें व्रत

नवरात्रि का पहला दिन है- 26 सितंबर। व्रत रखना धर्म से जुड़ा मामला है। ऐसे में अगर किसी बल्ड प्रेशर (बीपी), शुगर, थायरॉइड के पेशेंट को ये कह दें कि व्रत मत करना, तो वे बुरा मान जाते हैं, लेकिन हेल्थ को नजरअंदाज करना भी सही नहीं। इसलिए हम जरूरत की खबर में आपको ऐसे कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आपकी आस्था भी बनी रहेगी और सेहत का नुकसान भी नहीं होगा। (पढ़िए पूरी खबर)

खबरें और भी हैं...