पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX49792.120.8 %
  • NIFTY14644.70.85 %
  • GOLD(MCX 10 GM)490860.22 %
  • SILVER(MCX 1 KG)659170.23 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्दियों में फाइबर क्यों जरूरी:फाइबर से इम्यूनिटी मजबूत होती है और कैंसर का खतरा भी कम होता है, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दियों में सेहतमंद रहना एक बड़ी चुनौती होती है। सर्दियों में शरीर की जरूरतों में भी बदलाव आ जाता है। न्यूट्रिएंट की जरूरतों में भी बदलाव आते हैं। शरीर को उसकी जरूरत के हिसाब से न्यूट्रिएंट न मिले, तो शरीर में न्यूट्रिशन इम्बैलेंस यानी पोषक तत्वों का असंतुलन हो सकता है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकता है।

इस मौसम में हमारे शरीर को फाइबर की जरूरत आम दिनों की तुलना में ज्यादा होती है। फाइबर हरे पत्तेदार सब्जियों में पाया जाने वाला एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है। भोपाल में डायटीशियन डॉ. निधि पांडे कहती हैं कि अगर आप फाइबर युक्त डाइट ले रहे हैं, तो एवरेज से कम कैलोरी बर्न होगी। अगर शरीर में औसत से कम कैलोरी बर्न हो रही है, तो इसका मतलब आपकी एनर्जी स्टोर हो रही है। जिसके चलते आप ज्यादा एक्टिव रहेंगे और आपका इम्यून सिस्टम ज्यादा मजबूत रहेगा।

दो तरह के होते हैं फाइबर

फाइबर दो तरह के होते हैं, एक सॉलिबल और दूसरा इन्सॉलिबल।

  1. सॉलिबल फाइबर वह होता है जिसे हम आसानी से चबा लेते हैं, जैसे - सेब और अमरूद ।
  2. इन्सॉलिबल फाइबर वह होता है, जिसे हम चबाते तो हैं लेकिन उसके बाद भी वह रेसे के रूप में रह जाता है जैसे- शक्कर कंद।
  • हम खाने के जरिए इन दोनों तरह के फाइबर को लेते हैं। अगर आप अपनी डाइट को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो उसमें फाइबर को एड करें। ज्यादातर फाइबर युक्त खाने (Fiber Rich Foods) में जरूरी न्यूट्रिएंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो हमारे हेल्थ के लिए कई मायनों में जरूरी होते हैं।

डाइट में फाइबर शामिल करने के 5 फायदे

1. वजन घटाने में मददगार

हमारा शरीर फाइबर को डाइजेस्ट नहीं करता, बल्कि यह हमारे आंतों में लंबे समय तक रहता है। यह हमारे पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है और इस दौरान हमारा शरीर कम कैलोरी बर्न करता है। जिसके चलते हमें बहुत ज्यादा भूख नहीं लगती या हम जरूरत से ज्यादा नहीं खाते।

यही कारण है वेट लॉस करने वालों को डॉक्टर्स और डाइटिशियन हरी-पत्तेदार सब्जियां और सलाद खाने की सलाह देते हैं। आप अपने डाइट में फाइबर युक्त फलों और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं। यह वजन घटाने में आपकी मदद करेगा।

2. हार्ट के लिए फायदेमंद

अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा है, तो यह हार्ट के लिए बेहद खतरनाक है। इसके चलते दिल से जुड़ी कई बीमारियां भी हो सकती हैं। फाइबर युक्त डाइट लेने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा। स्टडी में पाया गया है कि हाई फाइबर वाली चीजों को डाइट में शामिल करने से न केवल हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होगा, बल्कि हार्ट और भी ज्यादा मजबूत होगा।

3. ब्लड प्रेशर और शुगर के लिए असरदार

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इसके चलते हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है। फाइबर से भरपूर फूड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं। न केवल इससे ब्लड प्रेशर बल्कि ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

4. कब्ज की समस्या से निजात

डाइट में अधिक फाइबर शामिल करने से डाइजेशन भी अच्छा रहता है। यह कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। डॉ. निधि कहती हैं कि फाइबर हमारे शरीर में ब्रश का काम करता है। इसका रोल है कि शरीर से सारे टौक्सिक लोड को कम करना।

5. कैंसर के जोखिम में कमी

स्टडी में ये बात सामने आ चुकी है कि फाइबर को डाइट में शामिल करने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो जाता है। फाइबर से भरी हुई ज्यादातर रिक्रूटर्स और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फोटोकेमिकल से भरपूर होती हैं, जो कैंसर के जोखिम को 30 से 40% तक कम करती हैं।

Open Money Bhaskar in...
  • Money Bhaskar App
  • BrowserBrowser