पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मम्मी-पापा के कपड़े से तैयार होगा गरबा का लहंगा:ड्रेस-ज्वेलरी रेंट पर लेने की जरूरत नहीं, फैशन डिजाइनर्स-मेकअप आर्टिस्ट से जानिए आसान ट्रिक्स

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इन दिनों ऑफिस और सोसाइटी में जिससे भी मिलो यही पूछ रहा है- ‘गरबे की प्रैक्टिस कैसी चल रही है।’ इसके बाद सवाल आता है- ‘तुमने लहंगे का इंतजाम कर लिया क्या?’ अब इसका जवाब ‘हां’ में दे दो, तो एक और सवाल- ‘अच्छा, रेंट पर लिया या नया खरीदा।’ मैं भी रेंट पर लहंगा लेने गई थी, लेकिन कुछ पसंद ही नहीं आ रहा। ऊपर से रेंट कितना बढ़ गया है।’

परेशानी तो है बॉस- गरबे का टिकट, वहां का खानपान और फिर रेंट पर डेली नया लहंगा लेना।

आज जरूरत की खबर में हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे, जिसमें आपका खर्च मामूली होगा या होगा ही नहीं और पूरे 9 दिनों का लुक आप आसानी से तैयार कर सकती हैं।

हमारे एक्सपर्ट हैं- फैशन डिजाइनर और फैक्लटी ऑफ INIFD ताजवर खान, मेकअप आर्टिस्ट गुरमीत कौर ,पूजा शास्त्री और रूपल अग्रवाल।

हमने स्टोरी को तीन हिस्सों में बांटा है। सबसे पहले करेंगे कपड़ों की बात, फिर एक्सपर्ट बताएंगे मेकअप कैसे करना है और तीसरे हिस्से में ज्वेलरी पर डिस्कशन करेंगे और समझेंगे कि गरबे की ड्रेस सिंपल हो सकती है, लेकिन ज्वेलरी के साथ कोई समझौता क्यों नहीं किया जा सकता।

1- गरबे का आउटफिट
वार्डरोब से कपड़े निकालिए और पहनिए, मिक्स और मैच का झंझट ही नहीं है-

ऑप्शन 1

चेक करिए ये 3 वर्क वाले कपड़े

  • एम्ब्रॉयडरी वाली ड्रेस
  • मिरर वर्क वाली ड्रेस
  • गोटा वर्क वाली ड्रेस

चेक कर लिया, आपके पास इन तीनों में से कोई भी ऑप्शन है, तो हो जाएगी गरबे की एक ड्रेस तैयारI

ऑप्शन 2

प्रिंट और फैब्रिक का सिलेक्शन मुश्किल नहीं है

  • आपको लगता है कि हैवी और एम्ब्रॉयडरी वाली आउटफिट ही पहनना सही है, तो ऐसा जरूरी नहीं।
  • आप बाघ, कलमकारी, ब्लॉक और बाटिक प्रिंट की कोई ड्रेस या साड़ी भी चुन सकती हैं।
  • इस तरह की print का मोटिव, कलर, डिजाइन सब ट्रेडिशनल फेस्टिव के हिसाब से परफेक्ट है। उसे पहनें, ज्वेलरी और मेकअप से अपने लुक को क्रिएट करें।

ऑप्शन 3

ब्राइट कलर के कपड़े तो होंगे ही अलमीरा में उसे आज ही ढूंढ लें

  • ब्राइट कलर के सलवार, कुर्ता, प्लाजो, रेड, ब्लू, ऑरेंज, नियॉन कलर सब बाहर निकाल लें।
  • ब्राइट कलर्स की सबसे अच्छी बात यह होती है कि वो उत्सव का हिस्सा अपने आप बन जाते हैं।

ऑप्शन 4

बॉर्डर वाली पुरानी ड्रेस

  • आपकी कोई बॉडर्र वाली पुरानी ड्रेस या साड़ी होगी जिसे आप पहनना पसंद नहीं करती हैं। उसका बार्डर अलग कर लें।
  • इसे खुद या पास की किसी ट्रेलर शॉप पर जाकर अपनी किसी कुर्ती, स्कर्ट पर लगवा लें। इससे नवरात्रि की नई आउटफिट तैयार हो जाएगी।

ऑप्शन 5

लेस से नया लुक होगा तैयार

इसमें आप तीन तरह के लेस चुनकर और अपनी किसी पुरानी ड्रेस पर लगाकर गरबे का नया आउटफिट बना सकती हैं

  • पॉम लेस यानी पोम पोम वाली लेस
  • फ्रेंच लेस - गोटे या फैब्रिक पर
  • टैक्सेस लेस

अब उन लोगों को ध्यान में रखकर कुछ टिप्स, जिन्हें हैवी लहंगा नहीं पहनना फिर भी चाहिए लहंगे वाला लुक

बिना पैसे खर्च किए एक कॉटन की स्कर्ट से आप लहंगे का लुक पा सकती हैं। इस ट्रिक को आसानी से समझने के लिए फैशन डिजाइनर ताजवर खान के टिप्स को नीचे दिए ग्राफिक्स में पढ़ें और दूसरों को शेयर भी करें

क्रिएटिव तो आपने पढ़ ली, ऊपर लगी वीडियो भी आपने देखी ही होगी, अब भी कुछ डाउट है तो उसी वीडियो को दोबारा देखें। खासकर वो जो यह समझना चाहती हैं कि कैसे नेकपीस दुपट्टा संभालेगा, और आपको एक स्टाइलिश लुक मिलेगा

इसके बाद अब सीखते हैं कि

कुछ पैसे खर्च कर आप स्कर्ट के बिना 3 तरह के लुक क्रिएट कैसे कर सकती हैं

ब्राइट कलर की अनारकली कुर्ती और धोती सलवार-

अनारकली कुर्ती की फ्रंट यानी सामने की 4 कली रिमूव करवा दीजिए, उसे धोती सलवार के साथ पहनें।

बांधनी साड़ी और मिरर वर्क वाली ब्लाउज-

बांधनी साड़ी ज्यादातर महिलाओं के पास होती है। इससे नवरात्रि की परफेक्ट लुक क्रिएट हो जाएगी। बस आप बाजार से कंट्रास्ट कलर में मिरर वर्क वाली रेडीमेड ब्लाउज खरीद लें। इसके साथ सिल्वर ज्वेलरी पहनें।

प्लेन सूट के साथ हैवी दुपट्टा

अगर एम्ब्रॉयडरी वाली ड्रेस नहीं पहनना चाहती हैं, तब आप यह लुक ट्राई कर सकती हैं। हम सब के पास प्लेन चूड़ीदार सूट होती है। आप इसके साथ बंधेज सिल्क दुपट्टा, बनारसी दुपट्टा या मिरर वर्क दुपट्टे को पहनकर गरबा करने जा सकती हैं।

2. मेकअप तो परफेक्ट ही होना चाहिए

कुछ महिलाएं अपनी आउटफिट और दूसरी चीजें तो चुन लेती हैं, लेकिन उनके लिए मेकअप और वो परफेक्ट करना किसी टेंशन से कम नहीं। ऐसे ही लोगों के लिए इजी मेकअप टिप्स दे रही हैं रूपल अग्रवाल।

टिप्स सीखने के लिए नीचे वीडियो पर क्लिक करें…

गुरमीत कौर मध्यप्रदेश के एक छोटे से शहर में पार्लर चलाती हैं। उनसे हमने यह जानने के लिए कॉन्टैक्ट किया कि बड़े शहर में तो गरबे की तैयारियां एक महीने पहले से शुरू हो जाती हैं। छोटे-शहरों में इस समय क्या हाल रहता है, क्या महिलाएं मेकअप टिप्स लेने आपके पास आती हैं?

वे कहती हैं- आजकल गरबा का क्रेज सिर्फ गुजरात तक ही नहीं है। ये भारत के लगभग सभी गांव, कस्बे या छोटे शहरों तक पहुंच चुका है। जरूरी नहीं है कि आप दिल्ली, मुंबई, भोपाल, इंदौर या अहमदाबाद में हों, तभी आप गरबे की अच्छी ड्रेस या मेकअप का अरेंजमेंट कर पाएंगी। किसी भी गांव, कस्बे या छोटे शहर में आप कम से कम पैसों में भी अच्छी ड्रेस और मेकअप कर सकती हैं।

गुरमीत के अनुसार, लुक में ड्रेस से भी ज्यादा मेकअप और कॉन्फिडेंस का अहम रोल होता है।
गुरमीत के अनुसार, लुक में ड्रेस से भी ज्यादा मेकअप और कॉन्फिडेंस का अहम रोल होता है।

कॉन्फिडेंस से समझौता न करें, मेकअप सिंपल भी चलेगा-
गुरमीत कहती हैं- जरूरी नहीं की ड्रेस अच्छी हो, तभी गरबे का लुक आए। इसके लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत नहीं है। सिंपल और नॉर्मल मेकअप के साथ फुल कॉन्फिडेंस रखिए और देखिए कि आपसे ज्यादा खूबसूरत और कोई नहीं दिखेगा।

कपड़े हो गए, मेकअप की बात भी हमने कर ली। आपको कुछ हेल्प तो मिली ही होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि ज्वेलरी का क्या? जल्दी से बताओ ताकि हमें भी कुछ आइडिया मिले। चलो फिर देर किए बिना हम उसी पॉइंट पर आ जाते हैं।

3- ज्वेलरी की डिटेल

इंटरनेशनल मेकअप आर्टिस्ट पूजा शास्त्री के मुताबिक गरबे में ज्यादातर ऑक्सिडाइज सिल्वर ज्वेलरी का इस्तेमाल किया जाता है। अब कुछ महिलाएं गोल्ड, पर्ल, फ्लावर और ऊन की बनी ज्वेलरी भी पहनने लगी हैं। अगर आपके पास ये हैं और लुक से मैच कर रही हैं, तो सोचिए नहीं, बस पहन डालिए।

बिना पैसे खर्च किए पहनें ऑक्सिडाइज, फंकी और सिल्वर ज्वेलरी, हर ड्रेस से होगी मैच

गुरमीत कौर ने आपके लिए ज्वेलरी के ये सुझाव दिए, पढ़कर जरूर try करें

  • दोस्तों से ज्वेलरी एक्सचेंज कर लें।
  • मम्मी की ज्वेलरी का इस्तेमाल करें।
  • नेकपिस को हेयरबैंड बना सकते हैं।
  • गरबे के लुक में बेंदी यानी मांगटीका न लगाएं, खेलते वक्त गिरने का डर रहता है।
  • नेकपिस और इयररिंग्स से अपना लुक पूरा करें।

ताजवर की ज्वेलरी टिप्स

  • हाईनेक कॉलर का टॉप है, तो नेकपिस को हेयरबैंड की तरह यूज करें।
  • हैवी नेकपिस पहन रहे हैं, तो लाइट इयररिंग्स का इस्तेमाल करें।
  • हैवी इयररिंग्स हैं, तो नेकपिस को हल्का रखें।
  • दुपट्टा के ऊपर लगाने के लिए लेदर बेल्ट न हो, तो नेकपिस से उसे बांधे।
  • ऑक्सिडाइज सिल्वर ज्वेलरी आपके किसी भी ड्रेस के साथ मैच करेगी।
  • बड़ी-सी बिंदी आपको जरूर लगानी चाहिए।

चलते-चलते

गरबा का मतलब जानते हैं न आप। इसका मतलब है गर्भ दीप। गर्भ दीप को एक महिला के गर्भ की सृजन शक्ति का प्रतीक माना गया है। इसी शक्ति की मां दुर्गा के रूप में पूजा की जाता है। इसलिए आपने देखा होगा कि गरबा शुरू होने से पहले कई छिद्र यानी छेद वाले मटके के अंदर दीप जलाकर दुर्गा मां का आह्वान किया जाता है। इसी गरबे के चारों ओर महिलाएं नृत्य करती हैं।

गरबा तीन ताली के साथ क्यों की जाती है?
अब इस सवाल से कुछ लोगों के जेहन में यह बात आई होगी कि अच्छा ऐसा भी होता है। हमने तो कभी नोटिस ही नहीं किया। बता दें कि ऐसा ही होता है और इसकी वजह भी हमारा धर्म है। दरअसल ये 3 तालियां ब्रह्मा, विष्‍णु और म‍हेश को डेडिकेट की जाती हैं। यह भी माना जाता है कि इन तीन तालियों की आवाज से मां को हम अपने बीच बुलाते हैं।

जरूरत की खबर के कुछ और ऐसे ही आर्टिकल भी पढ़ेंः

1.सर्विस चार्ज के नाम पर रेस्टोरेंट में वसूले जाते हैं ज्यादा पैसे; जानिए इससे जुड़े नियम और बचने के तरीके

दरअसल, देशभर के रेस्टोरेंट में ग्राहकों से खाने-पीने के बिल में सर्विस चार्ज जोड़कर मांगा जाता है। इससे आपको खाने-पीने का पैसा ज्यादा देना पड़ता है। इस बात से कई लोग अनजान हैं। इसकी वजह यह है कि हम में से ज्यादातर लोग बिल में सिर्फ पैसे देखते हैं। वे यह चेक नहीं करते हैं कि कौन--कौन से टैक्स और चार्ज हमसे रेस्टोरेंट ओनर ले रहे हैं। (पढ़िए पूरी खबर)

2.आवारा कुत्तों को जान से मारने की उठी मांग:इसने चेहरे या गले पर काटा, तो रेबीज के वायरस करेंगे ब्रेन पर अटैक, होगी मौत

कुत्ते और बिल्ली पालने का क्रेज कुछ सालों से काफी ज्यादा बढ़ गया है और इसके साथ बढ़ी है लापरवाही। हाल ही में केरल का एक व्यक्ति अपनी बेटियों को मदरसा छोड़ने लोडेड गन के साथ सड़क पर निकला। वजह थे आवारा कुत्ते। कुछ महीने पहले एक पिटबुल कुत्ते ने अपनी मालकिन को जान से मार दिया। (पढ़िए पूरी खबर)

खबरें और भी हैं...