पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX52443.71-0.26 %
  • NIFTY15709.4-0.24 %
  • GOLD(MCX 10 GM)476170.12 %
  • SILVER(MCX 1 KG)66369-0.94 %

हेल्थ अलर्ट:दोनों बाजुओं के BP में अंतर हो सकता है खतरनाक, इसकी वजह से समय से पहले जान भी जा सकती है; जानिए BP चेक करने का सही तरीका

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ब्लड प्रेशर चेक करते समय लोग एक ही हाथ की रीडिंग लेकर अपनी हेल्थ का पता लगा लेते हैं, लेकिन क्या ये सही तरीका है ब्लड प्रेशर चेक करने का? ब्लड प्रेशर पर हुई एक रिसर्च से पता चला है कि अगर दोनों हाथ के ब्लड प्रेशर में भारी असमानता हो, तो यह समय से पहले मौत का कारण बन सकते हैं।

ब्रिटेन के रिसर्चर्स ने 230 लोगों पर एक रिसर्च करने के बाद यह दावा किया है कि जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी है और उनके दोनों हाथ के ब्लड प्रेशर में बहुत ज्यादा का अंतर है तो दिल की बीमारी, स्ट्रोक या अन्य वजहों से उनकी मौत समय से पहले ही हो सकती है।

ब्लड प्रेशर में मामूली सा अंतर सामान्य है
ऐक्स्टर यूनिवर्सिटी के पेनिनसुला कॉलेज ऑफ मेडिसिन एंड डेन्टिस्ट्री से जुड़े डॉक्टर क्लार्क इस रिसर्च के प्रमुख रिसर्चर्स हैं और उनका कहना है कि दोनों हाथ के ब्लड प्रेशर में मामूली अंतर सामान्य बात है।

सिस्टोलिक और डायस्टोलिक के बीच 10 से ज्यादा का अंतर खतरनाक
ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन में सीनियर हार्ट डिसीज नर्स मौरीन टैलबॉट का कहना है कि ये रिसर्च इस बात की पुष्टि करता है कि ब्लड प्रेशर चेक करते समय दोनों हाथ के ब्लड प्रेशर की जांच होनी चाहिए। सिस्टोलिक और डायस्टोलिक के बीच 10 मिलीमीटर (mm Hg) का अंतर सामान्य है, लेकिन 10 मिलीमीटर से अधिक का अंतर दिल से जुड़ी समस्या का संकेत हो सकता है।

इस रिसर्च के प्रमुख रिसर्चर्स डॉक्टर क्लार्क ने कहा, 'डॉक्टर जब भी मरीज का ब्लड प्रेशर चेक करें तो दोनों बाजुओं का करें।'

3400 मरीजों के ब्लड प्रेशर की जांच
दोनों बाजुओं के ब्लड प्रेशर में अंतर को समझने के लिए अमेरिका के मैसचूसिट्स हॉस्पिटल में 40 साल से ज्यादा उम्र के 3400 मरीजों की जांच की गई। ये ऐसे मरीज थे, जिनमें पहले से दिल की बीमारी के कोई लक्षण नहीं थे। जांच में एक बाजू और दूसरी बाजू में सिस्टॉलिक ब्लड प्रेशर में 5 का अंतर पाया गया, लेकिन इनमें से 10 पर्सेंट लोगों में यह अंतर 10 से ज्यादा पाया गया। 13 साल तक इन लोगों की निगरानी की गई।

10 से ज्यादा अंतर वाले 38 पर्सेंट लोगों में हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक और दिल की बीमारी के लक्षण पाए गए। हाइपरटेंशन के मरीजों में अगर दोनों बाजुओं के ब्लड प्रेशर का अंतर 10 या इससे ज्यादा हो तो उन्हें हार्ट अटैक का खतरा रहता है।

बाजुओं की आर्टरी में ब्लॉकेज का संकेत
अगर ब्लड प्रेशर नापते समय दोनों बाजुओं के बीपी में अंतर ज्यादा होता है तो यह बाजुओं की आर्टरी में ब्लॉकेज का संकेत देता है। पेरिफेरल आर्टरी में दिक्कत होने से हार्ट और ब्रेन में ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है। इस वजह से हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

ब्लड प्रेशर में अंतर मौत का कारण बन सकता है
साइंस मैग्जीन द लैंसेट में पब्लिश एक रिसर्च में भी यह पहले कहा जा चुका है कि अगर दोनों हाथ के ब्लड प्रेशर के बीच अधिक अंतर है तो इससे नस संबंधी बीमारी हो सकती है। इसके चलते मृत्यु की आशंका बढ़ जाती है।

घर पर ब्लड प्रेशर चेक करते वक्त डॉक्टर की सलाह ध्यान रखें
डॉक्टर क्लार्क सलाह देते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर के ऐसे मरीज, जो अपने घर पर ही ब्लड प्रेशर चेक करते हैं, उन्हें अपने डॉक्टरों की सलाह माननी चाहिए।