फीचर आर्टिकल /फेस्टिव सीजन से पहले ही, अमेजन ने SMBs को ई-कॉमर्स सुविधा प्रदान की

  • उत्तर प्रदेश के छोटे बिजनेसेज ने कई देशों के लाखों अमेजन ग्राहकों को अपने खास प्रोडक्ट बेचने के लिए ई- कॉमर्स पॉवर का फायदा उठाया

मनी भास्कर

Oct 16,2020 08:36:11 PM IST

पिछले कुछ महीनों में पैदा हुआ आर्थिक व्यवधान हमारे आसपास के बिजनेस में एक बड़ा और भौतिक बदलाव लेकर आया है। डिजिटल बदलाव को बढ़ावा मिला है और इसका प्रचलन भारत की मेट्रो सिटीज के साथ-साथ छोटे शहरों और कस्बों में भी है। इस समय में स्मॉल और मिडीयम बिजनेस में ई-कॉमर्स में शामिल होने के प्रति बड़ी रूचि है ताकि अपने कस्टमर्स तक पहुंचकर विस्तार दिया जा सके।

स्पोर्ट्स प्रोडक्ट्स की दुकान चलाने वाले सेलर शिव रस्तोगी आगामी फेस्टिव सीजन पर ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान अपने बिजनेस में तेजी लाने की कोशिश कर रहे हैं, जो 17 अक्टूबर 2020 से शुरू होगा। छोटे व्यवसायों की उम्मीदों को आंकने के लिए नीलसन द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक सीजन में 85 प्रतिशत अधिक एसएमबी सेलर्स नए कस्टमर्स तक पहुंचने और बिक्री बढ़ने की की उम्मीद कर रहे हैं। 74 प्रतिशत से अधिक सेलर्स बिजनेस की रिकवरी लेकर आशावादी हैं और 78 प्रतिशत एसएमबी प्रोडक्ट की बिक्री को लेकर सकारात्मक हैं। उत्तरप्रदेश के 70 हजार 200 विक्रेता आने वाले ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में शामिल होंगे।

मेरठ के शास्त्री नगर से शिव रस्तोगी अमेजन प्रोग्राम पर लोकल शॉप्स का हिस्सा हैं। शिव पांच वर्षों से मेरठ में अपनी स्पोर्ट्स शॉप सफलतापूर्वक चला रहे हैं। लेकिन, अपने कस्टमर्स की संख्या बढ़ाने और व्यापार को विस्तार देने के लिए उन्होंने अमेजन के लोकल शॉप प्रोग्राम में शामिल होने का फैसला किया। शिव रस्तोगी ने कहा कि हम इस बिजनेस में 5 वर्ष से हैं और हमारे पास एक बड़ा कस्टमर बेस है। कुछ महीने पहले हमने अपने स्टोर को ऑनलाइन लाने का फैसला किया और 'लोकल शॉप्स ऑन अमेजन' ज्वॉइन किया। इससे हमें शहर के उन कस्टमर्स को एड्रेस करने में भी मदद मिल रही है जो शहर के अन्य हिस्सों के हैं और नियमित रूप से शॉप पर नहीं आ पाते हैं। हमारी ऑनलाइन उपस्थिति हमारे रेवेन्यू का एक नया जरिया बना है जो हमारी ऑफलाइन सेल के बराबर अथवा पूरक है। पिछले महीने हमने अमेजन पर 14 लाख रुपए से अधिक की बिक्री की। आने वाले फेस्टिव सीजन में हमें और ज्यादा ऑनलाइन बिक्री की उम्मीद है। हम स्टॉक कर इसकी तैयारी कर रहे हैं। यहां तक की उत्तर प्रदेश के साथ पंजाब, दिल्ली और हरियाणा तक विस्तार करना चाहते हैं।

अमेजन इंडिया का फेस्टिव इवेंट 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल' 17 अक्टूबर, 2020 से शुरू होता है। प्राइम मेंबर्स को 16 अक्टूबर, 2020 से जल्दी एक्सेस मिलेगा। इस साल लाखों स्मॉल एंड मिडीयम बिजनेस (एसएमबी) कस्टमर्स को यूनिक सिलेक्शन और कलेक्शन की पेशकश करेंगे, जिससे उन्हें फिर से अपने बिजनेस को खड़ा करने और तेजी लाने में मदद मिलेगी। देश भर के कस्टमर्स के पास अमेजन सेलर्स से यूनिक प्रोडक्ट्स खरीदने का अवसर है। इनमें अमेजन के कई प्रोग्राम जैसे लोकल शॉप्स, अमेजन लॉन्च पैड, अमेजन सहेली और अमेजन कारीगर जैसे कई प्रोग्राम शामिल हैं। इनके तहत हजारों अमेजन सेलर्स के यूनिक प्रोडक्ट्स की खरीदारी करने और लाखों छोटे व्यवसायों के सौदों और ऑफर्स का फायदा का अवसर मिलेगा। छोटे बिजनेस के साथ फेस्टिव की शुरुआत होगी क्योंकि कस्टमर्स इनसे खरीदारी कर सकते हैं और एक्स्ट्रा कैशबैक (10 प्रतिशत 100 रुपए तक) भी प्राप्त कर सकते हैं जिसे वे खरीदी के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.