पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX48690.8-0.96 %
  • NIFTY14696.5-1.04 %
  • GOLD(MCX 10 GM)475690 %
  • SILVER(MCX 1 KG)698750 %
  • Business News
  • Utility
  • Health Insurance ; Insurance ; Saral Jeewan Bima, Buying A 'simple Life Insurance' Policy Will Pay Double The Premium Against Other Term Insurance

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरल को खरीदना कठिन:'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी खरीदने पर चुकाना पड़ेगा दूसरे टर्म इंश्योरेंस के मुकाबले दोगुना प्रीमियम

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंश्योरेंस रेगुलेटरी 'इरडा' ने सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को 1 जनवरी से एक स्टैंडर्ड इंडिविजुअल टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी बेचने के निर्देश दिए थे। इस प्रोडक्ट का नाम 'सरल जीवन बीमा' रखा गया है। एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 'सरल जीवन बीमा' को शुरू करने वाली भारत की पहली कंपनी है। 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी आम पॉलिसी के मुकाबले महंगी है। इसे खरीदने पर आपको दोगुना प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है।

5 से 25 लाख तक का मिलेगा कवर
एडलवाइस टोकियो की इस पॉलिसी में सम एश्योर्ड 5 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक होगा। सरल जीवन बीमा पॉलिसी 18 साल से 65 साल तक की उम्र का कोई भी शख्स ले सकता है। पॉलिसी पीरियड 5 से 40 साल तक का होगा। 70 साल की उम्र तक यह पॉलिसी चलाई जा सकेगी।

आम टर्म इंश्योरेंस से ज्यादा महंगा
एडलवाइस टोकियो की सरल जीवन बीमा पॉलिसी और पहले से मौजूद अन्य पॉलिसी की तुलना करें तो सरल जीवन बीमा पॉलिसी में आपको ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा। अगर कोई 30 साल का व्यक्ति (जो धूम्रपान नहीं करता हो) 30 साल के लिए सरल जीवन पॉलिसी लेता है, जिसका सम एश्योर्ड (कवर की रकम) 25 लाख रुपए है, तो उसे 727 रुपए महीना प्रीमियम देना होगा। वहीं अगर यही व्यक्ति इसी अवधि और सम एश्योर्ड के साथ एडलवाइस टोकियो की 'जिंदगी प्ल' टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेता हैं तो उसे 390 रुपए महीना प्रीमियम चुकाना होगा।

मृत्यु दर अधिक होने वाले क्षेत्रों में इसके ज्यादा बिकने की उम्मीद
कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि "किसी भी प्रोडक्ट की कीमत मोर्टेलिटी रिस्‍क और इस प्रोडक्ट के जरिए आप किस वर्ग को टारगेट करना चाहते हैं, इस बात पर निर्भर करती है। सरल जीवन बीमा एक नए वर्ग के लिए शुरू की गई पॉलिसी है, ऐसे में प्रोडक्ट की कीमत में समय के साथ डाटा उपलब्ध होने पर बदलाव हो सकता है।" एडलवाइस को उम्मीद है कि ये प्रोडक्ट को उन क्षेत्रों में ज्यादा खरीदा जाएगा जहां मृत्यु दर अधिक होने की संभावना है।

मोर्टेलिटी रिस्‍क का मूल्‍यांकन बड़ी चुनौती
एक्सपर्ट्स के अनुसार सरल जीवन बीमा के तहम मोर्टेलिटी रिस्‍क का मूल्‍यांकन बड़ी चुनौती है। मोर्टेलिटी रिस्‍क वह जोखिम है जो कंपनी उठाती है। यह महामारी के दौर में और ज्‍यादा बढ़ी है। यह पॉलिसीधारक की असमय मौत से जुड़ा होता है। अगर उम्मीद से पहले ज्‍यादा इंश्‍योरेंस पॉलिसीधारकों की मौत होती है तो कंपनी को नुकसान उठाना पड़ता है। प्रीमियम तय करने में मोर्टेलिटी रिस्‍क को ध्‍यान में रखा जाता है। कोरोना महामारी के बीच जोखिम और बढ़ा है।

इसकी ज्यादा कीमत होने के पीछे को लेकर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंश्योरेंस कंपनी कोई भी प्रोडक्ट की कीमत तय करने के लिए ग्राहक की इनकम कैटेगिरी, निवास स्थान, व्यवसाय और शिक्षा जैसी बातों का ध्यान रखती है। इस सभी बातों पर प्रीमियम की रकम निर्भर करती है। वहीं सरल जीवन बीमा के साथ समस्या यह है कि इसमें कोई फ़िल्टर की अनुमति नहीं है इसलिए प्रीमियम अधिक है।

एंट्री-लेवल टर्म प्लान के रूप में इसे ले सकते हैं
विशेषज्ञों का कहना है कि सरल जीवन बीमा एक एंट्री-लेवल टर्म प्लान के रूप में काम कर सकता है। फिलहाल बाजार में ऑफर की जाने वाले ज्यादातर टर्म इंश्योरेंस प्लान मिनिमम 25 लाख रुपए के कवर के साथ कम से कम 10 साल के लिए ऑफर किया जाता है। वहीं सरल जीवन पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपए है और इसे 5 साल के लिए खरीदा जा सकता है।

पांच साल के लिए 5 लाख का कवर लेने पर देना होगा ज्यादा प्रीमियम
अगर कोई 30 साल का व्यक्ति (जो धूम्रपान नहीं करता हो) 5 साल के लिए सरल जीवन पॉलिसी लेता है, जिसका सम एश्योर्ड 5 लाख रुपए है, तो उसे 145 रुपए महीना प्रीमियम देना होगा। एक्सपर्ट्स के अनुसार अच्छी शैक्षिक योग्यता और नौकरी वाले व्यक्ति को सरल जीवन बीमा की तुलना में नियमित रूप से टर्म इंश्योरेंस प्लान सस्ते मिलेंगे।

खबरें और भी हैं...