पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ट्विटर में सोमवार को फिर हो सकती है छंटनी:अब सेल्स और पार्टनरशिप डिपार्टमेंट के एम्प्लॉइज को निकालेगी कंपनी, मस्क बोले- ​​​​​​​ट्विटर इज अलाइव

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क कंपनी से आगे और भी एम्प्लॉइज को बाहर निकालने का प्लान बना रहे हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, 2 दिन पहले ट्विटर के कई इंजीनियरों के बड़े पैमाने पर इस्तीफों के बाद अब एलन मस्क सेल्स और पार्टनरशिप डिपार्टमेंट के एम्प्लॉइज को कंपनी से बाहर निकालने के लिए टारगेट कर रहे हैं। इस बीच हाल ही में मस्क ने ट्वीट कर लिखा, 'ट्विटर इज अलाइव।'

ट्विटर में सोमवार को हो सकती है सेकेंड राउंड की छंटनी
रिपोर्ट के मुताबिक, एलन मस्क ट्विटर में सेकेंड राउंड की छंटनी सोमवार को कर सकते हैं। एलन मस्क ट्विटर के 7,500 एम्प्लॉइज में से 50% से ज्यादा कर्मचारियों को पहले ही निकाल चुके हैं। 18 नवंबर को ट्विटर के 1,200 से ज्यादा एम्प्लॉइज ने इस्तीफा दे दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेल्स, पार्टनरशिप और दूसरे सिमिलर रोल्स की तुलना में टेक्निकल रोल्स में ज्यादा कर्मचारियों ने कंपनी छोड़ने का विकल्प चुना था।

यह सभी इस्तीफे एलन मस्क के उस अल्टीमेटम के बाद आए थे, जिसमें उन्होंने चेतावनी दी थी कि ज्यादा देर तक काम करने के लिए तैयार रहो या कंपनी छोड़ो। ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क ने इन इस्तीफों पर कहा था कि मुझे कोई फिक्र नहीं पड़ता है। जो बेस्ट एम्प्लॉई हैं, वो नहीं गए हैं।

ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद से एलन मस्क कंपनी में बड़े बदलाव करने में जुटे हुए हैं।
ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदने के बाद से एलन मस्क कंपनी में बड़े बदलाव करने में जुटे हुए हैं।

सेल्स और पार्टनरशिप डिपार्टमेंट्स के लीडर्स को निकाला
रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलन मस्क ने सेल्स और पार्टनरशिप डिपार्टमेंट्स के लीडर्स से और ज्यादा एम्प्लॉइज को निकालने के लिए कहा था। इसके जवाब में मार्केटिंग-सेल्स की देखरेख करने वाले रॉबिन व्हीलर और पार्टनरशिप का मैनेजमेंट करने वाले मैगी सुनीविक ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। इसका नतीजा यह निकला कि रॉबिन और मैगी दोनों को नौकरी से निकाल दिया गया।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि व्हीलर ने इस महीने की शुरुआत में ट्विटर छोड़ने पर विचार किया था, लेकिन तब उन्हें कंपनी में रुकने के लिए राजी कर लिया गया था। उन्होंने उन स्पोंसर्स तक पहुंचने के प्रयासों में मस्क की सहायता की है, जो ट्विटर की बदलती प्राथमिकताओं और लक्ष्यों के लिए जरुरी था। प्रमुख कंपनियों ने घोषणा की है कि वे अपने ट्विटर खर्च को रोक रही हैं।

बड़े बदलावों से गुजर रहा ट्विटर
एलन मस्क ने अक्टूबर में 44 बिलियन डॉलर यानी 3.58 लाख करोड़ रुपए में ट्विटर को खरीदा था। ट्विटर की कमान संभालने के बाद से एलन मस्क कंपनी में बड़े बदलाव करने में जुटे हुए हैं। कुछ दिनों पहले उन्होंने छंटनी के पहले राउंड में करीब 3,700 कर्मचारियों को निकाला था। वहीं भारत में कंपनी के 90% कर्मचारियों को हटा दिया गया था।

कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान
छंटनी पर मस्क ने कहा था, 'जब कंपनी को रोजाना 40 लाख डॉलर (32.77 करोड़ रुपए) का नुकसान हो रहा है, तो हमारे पास कर्मचारियों को हटाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। जिन्हें भी निकाला गया है, उन्हें 3 महीने का सेवरेंस दिया गया है, जो कि कानूनी तौर पर दिए जाने वाले अमाउंट से 50% ज्यादा है।

ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस
एलन मस्क ने कुछ दिन पहले ही बताया था कि ट्विटर पर ब्लू टिक, यानी वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए यूजर को अब हर महीने 8 डॉलर (करीब 660 रुपए) देने होंगे। यह चार्ज सभी देशों में अलग-अलग होगा। 27 अक्टूबर को ट्विटर खरीदने के पांच दिन बाद मंगलवार रात को एलन मस्क ने इसका ऐलान किया था। हालांकि फेक अकाउंट की बढ़ती संख्या के कारण अभी इस सर्विस को होल्ड पर रखा गया है। 29 नवंबर को ये रिलॉन्च होगी।

ट्विटर में हो सकते हैं ये बदलाव

1. सुपर ऐप बनाने का प्लान एलन मस्क ट्विटर को एक 'सुपर ऐप' बनाने चाहते हैं। क्रिएटर इसके जरिए पैसे कमा सकेंगे और यूजर्स इसके जरिए पेमेंट, शॉपिंग और यहां तक कि टैक्सी भी बुक कर पाएंगे।

2. फ्री स्पीच मस्क ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे ट्विटर को फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने पर जोर देंगे। इसके अलावा संकेत दिया था कि वो कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव भी कर सकते हैं।

3. क्रिप्टो मार्केट के लिए प्लेटफॉर्म ट्विटर के जरिए मस्क की क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक संभावित लॉन्चपैड बनाने की तैयारी हैं। मस्क की टेस्ला अपनी बैलेंस शीट में क्रिप्टो रखती है और पेमेंट भी स्वीकार करती है।

4. चीन के चक्कर में डेटा रिस्क मस्क की टेस्ला चीन में अपना बिजनेस बढ़ा रही है। जानकारों को लगता है कि मस्क चीनी सरकार से संबंध बेहतर बनाने के लिए ट्विटर यूजर्स का डेटा उनके साथ शेयर कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...