पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सैमसंग गैलेक्सी S23 अल्ट्रा 1 फरवरी को होगा लॉन्च:फ्लैगशिप फोन में मिलेगा 200MP कैमरा, फुल 8K वीडियो शूट कर सकेंगे

नई दिल्ली11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने अपने लेटेस्ट इमेज सेंसर 'ISOCELL HP2' के लॉन्च की घोषणा कर दी है। इसमें 200 मेगापिक्सल का रिजॉल्यूशन दिया गया है। सैमसंग का यह नया कैमरा मॉड्यूल पहले ही बड़े पैमाने पर प्रोडक्शन स्टेज में एंट्री कर चुका है और पूरी संभावना है कि सैमसंग गैलेक्सी S23 अल्ट्रा के साथ इसकी शुरुआत होगी।

सैमसंग सालों से 200-मेगापिक्सेल सेंसर का प्रोडक्शन कर रहा है, लेकिन अभी तक अपने खुद के स्मार्टफोन पर इस तरह के हाई रिजॉल्यूशन सेंसर को शामिल नहीं किया है। उदाहरण के लिए, पिछले साल के गैलेक्सी S22 अल्ट्रा में इसके मेन कैमरे के लिए 108-मेगापिक्सल का सेंसर शामिल था, लेकिन इसका नया सेंसर रिजॉल्यूशन को लगभग डबल करता है।

फरवरी में लॉन्च होगा गैलेक्सी S23 अल्ट्रा
गैलेक्सी S23 अल्ट्रा अगले महीने फरवरी में लॉन्च होगा। सैमसंग का फ्लैगशिप फोन गैलेक्सी S22 अल्ट्रा पर बेस्ड होगा। इसमें एक हाई-डेफिनिशन कैमरा दिया जाएगा। सैमसंग ने S22 अल्ट्रा के साथ 100X जूम कैपेसिटी दी थी और अब नए 200MP कैमरा लेंस की मदद से इसे और बढ़ाया जा सकता है।

टेट्रा पिक्सल बाइनिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
सैमसंग ISOCELL HP2 200 सेंसर टेट्रा पिक्सल बाइनिंग टेक्नोलॉजी के साथ आता है जिसे लेकर बेहतर लाइटिंग का दावा किया गया है। ISOCELL HP2 200 में 1/1.3 इंच ऑप्टिकल फॉर्मेट का इस्तेमाल किया गया है जिसका उपयोग 108 मेगापिक्सल सेंसर के साथ भी किया गया था। लेंस 8K वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है।

नया 200MP सेंसर कम रोशनी के साथ-साथ चमकदार रोशनी वाले वातावरण में इमेज क्वालिटी में सुधार करता है। (इमेज सोर्स: सैमसंग)
नया 200MP सेंसर कम रोशनी के साथ-साथ चमकदार रोशनी वाले वातावरण में इमेज क्वालिटी में सुधार करता है। (इमेज सोर्स: सैमसंग)

इसके अलावा यह फास्ट फोकस करने में भी सक्षम है। यह सेंसर सेमसंग के नए डुअल वर्टिकल ट्रांसफर गेट (D-VTG) टेक्नोलॉजी के साथ आता है जो कि बेहतर कलर के लिए है। सैमसंग का दावा है कि इससे पिक्सेल की कैपेसिटी 33% से ज्यादा बढ़ जाती है। यह ब्राइट लाइट कंडीशंस में ओवर एक्सपोजर को कम करता है और कलर रिप्रोडक्शन को बढ़ाता है।