पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंडिया में मारुति की जिम्नी का क्रेज:2 दिन में जिम्नी की 3,000 से ज्यादा बुकिंग, 3 महीने की हो सकती है वेटिंग लिस्ट

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च होने के बाद से मारुति सुजुकी जिम्नी काफी चर्चा में बनी हुई है। यह ऑफ रोडर SUV लोगों को काफी पसंद आ रही है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि लॉन्च होने के बाद महज 2 दिनों के अंदर इस ऑफ-रोड लाइफस्टाइल स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल की 3,000 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है।

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सेल्स एंड मार्केटिंग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 'चूंकि जिम्नी एक ग्लोबल कल्ट ब्रांड है, इसलिए पहले से ही खरीदारों का एक सेक्शन था, जो इसे खरीदने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। आज (14 जनवरी) सुबह तक हमने 2,500 बुकिंग हासिल कर ली हैं और दिन के अंत तक हमें 3,000 कंफर्म बुकिंग होने का भरोसा है।' बताया जा रहा है कि जिम्नी की वेटिंग लिस्ट 3 महीने की हो सकती है।'

जिम्नी की कीमत 10 से 12 लाख रुपए होगी
बताया जा रहा है कि मारुति भारत में जिम्नी की कीमत 10 से 12 लाख रुपए रख सकती है। मारुति देश भर में जिम्नी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपनी प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिए बेच रही है। जिम्नी को 11,000 रुपए देकर बुक किया जा सकता है। हालांकि, मारुति ने अब तक जिम्नी की प्राइस रिवील नहीं की है।

मारुति के 5-डोर मॉडल जिम्नी की कीमत इस साल अप्रैल या मई में पब्लिक की जाएगी। कंपनी के इंडिया लाइनअप में इसे ब्रेजा और ग्रैंड विटारा के बीच पोजिशन किया जाएगा। फोर्स गोरखा और महिंद्रा थार इंडियन मार्केट में डेब्यू करने पर जिम्नी के इमिडिएट कॉम्पिटिटर्स होंगे। जिम्नी मार्च-अप्रैल के बीच मार्केट में नजर आएगी।

लॉन्चिंग के साथ ही इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई थी
एक्सपो के दूसरे दिन (12 जनवरी) मारुति ने जिम्नी को इंडियन मार्केट में 7 कलर्स और अल्फा-जीटा 2 वैरिएंट्स में लॉन्च किया गया। हालांकि, जिम्नी इंटरनेशनल मार्केट में काफी साल से मौजूद है। मारुति इसे पिछले 5 साल से अलग-अलग इवेंट्स में दिखाती आ रही है, लेकिन आखिरकार इसे एक्सपो में लॉन्च कर दिया गया। लॉन्चिंग के साथ ही इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी गई थी।

4 व्हील ड्राइव, 5 डोर वर्जन में मिलेगी जिम्नी
भारत में जिम्नी का 4 व्हील ड्राइव और 5 डोर वर्जन लाया गया है। जिम्नी में 1.5-लीटर K-सीरीज नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6,000 RPM पर 104 bhp का पावर और 4,000 RPM पर 134 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

इस SUV में नए मारुति व्हीकल्स में पाए जाने वाले K-15C mill के बजाय पुराना 4 सिलिंडर K15B इंजन मिलता है। जिम्नी में ऑलग्रिप Pro 4X4 सिस्टम के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन बेहतर ऑफ-रोड परफॉर्मेंस के लिए अवेलेबल है।

जिम्नी में दिया गया है ऑटो LED हेडलैंप्स विद वॉशर
कार में 5-स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। इस SUV में ऑटो LED हेडलैंप्स विद वॉशर दिया गया है। साथ ही इसमें स्टेट ऑफ द आर्ट एंटरटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है।

खबरें और भी हैं...