पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इतिहास में पहली बार बनी एपल यूनियन:एपल का पहला स्टोर जहां एम्प्लॉइज की यूनियन होगी, सैलरी और वर्किंग ऑवर पर मैनेजमेंट से सीधे बात कर सकेंगे

सैन फ्रांसिस्को12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एपल के एक अमेरिकी स्टोर में एम्प्लॉइज ने यूनियन बनाने के लिए वोटिंग की। एपल के हिस्ट्री में ऐसा पहली बार हुआ है जब एम्प्लॉइज की यूनियन बनने जा रही है। यूनियन बनने के बाद एम्प्लॉइज वेतन, वर्किंग ऑवर और उनसे जुड़े अन्य मामलों पर कंपनी से सीधे बात कर सकेंगे।

एम्प्लॉइज के ग्रुप एपलCORE (कोएलिशन ऑफ ऑर्गेनाइज्ड रिटेल एम्प्लॉइज) ने यूनियन के लिए कैंपेन की। इसके बाद वोटिंग कराई गई। इलेक्शन कराने वाली फेडरल एजेंसी के मुताबिक मैरीलैंड स्टोर के 110 एम्प्लॉइज में से 65 ने इसके समर्थन में और 33 ने इसके खिलाफ वोटिंग की। 12 एम्प्लॉइज ने वोटिंग नहीं की।

जीतने के बाद एपलCORE ने ट्वीट करते हुए लिखा, "हमने अपना यूनियन वोट जीता! उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इतनी मेहनत की और स्पोर्ट किया! अब हम जश्न मनाते हैं ... कल भी हम ऐसे ही साथ मिलकर रहेंगे।” इस इलेक्शन के बाद एपल ने इस पर कुछ भी बोलने से मना कर दिया।

पहले भी हो चुकी है यूनियन बनाने की कोशिश
यह तीसरा एपल स्टोर है जिसने इस साल यूनियन ड्राइव चलाई, लेकिन यूनियन के लिए वोटिंग कराने में कामयाब होने वाला पहला स्टोर है। अटलांटा और न्यूयॉर्क के अन्य एपल स्टोर्स ने भी यूनियन बनाने की ओर कदम बढ़ाया है। हालांकि, अटलांटा में कर्मचारियों ने कंपनी पर यूनियन के खिलाफ काम करने का आरोप लगाकर वोटिंग को आगे बढ़ा दिया है।

दो तरह से बनाई जा सकती है यूनियन
कई यूरोपीय देशों की तुलना में अमेरिका में यूनियन ज्यादा कॉमन नहीं हैं, लेकिन फिर भी कानून इसे प्रोटेक्शन देता है। यूनियन बनाने के दो तरीके हैं। कंपनी खुद से यूनियन को मान्यता दे सकती है, या फिर 30% एम्प्लॉइज के सिग्नेचर होने चाहिए तभी राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड (NLRB) यूनियन के लिए इलेक्शन करा सकती है।

खबरें और भी हैं...