पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59141.160.71 %
  • NIFTY17629.50.63 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46430-1.35 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62034-1.58 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Your Phone Is Hanging Too! So Follow These 7 Work Tips, Memory Will Also Be Free And The Phone Will Run Faster Than Before.

टेक गाइ़ड:आपका फोन भी हैंग हो रहा है! तो फॉलो करें ये 7 काम की टिप्स, मेमोरी भी फ्री हो जाएगी और फोन पहले से तेज चलेगा

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • काम न होने पर ऐप्स को फोन से हटा दें, ऐसा करने से फोन का स्टोरेज फ्री हो जाएगा
  • समय समय पर कैश फाइल्स, वॉट्सऐप के सेंट फोटो-वीडियो भी डिलीट करते रहें

कई यूजर्स स्मार्टफोन हैंग होने के चलते परेशान रहते हैं। तो कई अक्सर यह शिकायत करते मिल जाएंगे कि उनके फोन में ऐप्स देर से खुलते हैं, तो कई बार यह भी सुनने को मिला जाएगा कि फोन में वीडियो रुक-रुक कर चलते हैं। इस समय कई लोग घर से काम कर रहे हैं, ऐसे में कम्प्यूटर के साथ फोन का भी स्मूद चलना बेहद जरूरी है। खाली समय में फोन पर गेम खेलते समय या मूवी देखते भी कई बार फोन हैंग हो जाता है। अगर आप भी फोन हैंग होने की समस्या से परेशान है, तो हमारे बताए ये आसान टिप्स फॉलो करें...अम

1. सबसे पहले फोन की सेटिंग पर जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) पर जाएं। यह पर ऑटो डाउनलोड ओवर वाई-फाई (Download over Wi-Fi) या फिर किसी भी तरह के ऑटो डाउनलोड को ऑफ कर दें।

2. इसके बाद अकाउंट्स (Accounts and backup) सेटिंग में जाएं, सबसे नीचे ऑटो सिंक डेटा (Auto sync data) का ऑप्शन मिलेगा उसे भी ऑफ कर दें। इससे यह फायदा होगा कि फोन में मौजूद ऐप्स सिंक होने के लिए इंटरनेट का यूज नहीं करेंगे। इसके अलावा फोन का स्टोरेज को फालतू डेटा से नहीं भरेगा।

3. अब प्ले स्टोर की सेटिंग पर जाकर ऑटो अपडेट (Auto-update Apps) ऑफ कर दें यानी Don't auto-update apps पर क्लिक करें।

4. फोन के नेविगेशन बार में दी गई रिसेंट बटन पर क्लिक करें, और बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को क्लोज ऑल (close all) कर दें। यह काम न होने पर भी फोन की रैम को यूज करती रहती है।

5. इसके अलावा फोन के मेन ऐप्स सेक्शन में जाकर उन ऐप्स को भी हटा दें, जिन्हें आप बेहद कम यूज करते हैं। इससे भी आपकी फोन की मेमोरी काफी हद तक फ्री हो जाएगी। हटाने के लिए ऐप पर लॉन्ग प्रेस करें और अन-इंस्टॉल पर क्लिक कर दें।

6. फोन की सेटिंग पर जाएं और सबसे नीचे दिए अबाउट फोन के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद सॉफ्टवेयर इंफॉर्मेशन पर क्लिक करें और फिर बिल्ड नंबर पर कम से कम 7 से 8 बार टैप करें। ऐसा करने से फोन के डेवलपर्स ऑप्शन खुल जाते हैं। आप इसे अबाउट फोन के नीचे देख सकते हैं। डेवलपर्स ऑप्शन ओपन कर बैकग्राउंड प्रोसेस लिमिट (Backgound Process limit) सर्च कर क्लिक करें। इसका मतलब यह है कि बैकग्राउंड में जो प्रोसेस चल रही है उनकी कितनी लिमिट तय करना चाहते है। इसे ओपन करने के बाद नो बैकग्राउंड प्रोसेस (No backgroung process) पर क्लिक करें। इससे फायदा यह होगा कि फोन के पीछे कोई भी प्रोसेस नहीं चल पाएगी।

7. डेवलपर्स ऑप्शन में ही ट्रांजिशन एनिमेशन स्केल और विंडो एनिमेशन स्केल ऑप्शन को ढूंढ कर इन दोनों को ऑफ कर दें। इन सभी प्रोसेस को पूरा करना के बाद आपका फोन फास्ट परफॉर्मेंस करेगा।

नोट- होम स्क्रीन पर कम से कम आइकन रखें, कैश मेमोरी भी समय-समय पर खाली करते रहें और फालतू फाइल्स को डिलीट करते रहें। इससे भी आपका फोन फास्ट परफॉर्म करेगा।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. बिना इंटरनेट फाइल शेयर करना हो या फोन का स्टोरेज मैनेज करना हो, गूगल का यह ऐप आसान कर देगा सारे काम

2. अब दोस्तों को बिंदास होकर दें अपना फोन! आपकी मर्जी के बिना कोई नहीं देख पाएगा फोटो और वीडियो; बस एक बार ऑन करनी होगी ये सेटिंग

3. सैर पर निकले हैं और बॉस का फोन आ गया तो टेंशन न लें! क्योंकि फोन से ही लैपटॉप एक्सेस कर निपटा सकेंगे जरूरी काम, फॉलो करें ये सिंपल स्टेप्स