पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61838.270.87 %
  • NIFTY18500.950.89 %
  • GOLD(MCX 10 GM)478990 %
  • SILVER(MCX 1 KG)629570 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Fascino 125 FI Price | Yamaha Fascino 125 FI Hybrid Scooter Launched; Check Price In India & Specifications

यामाहा फसिनो 125 Fi लॉन्च:हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से बिना आवाज किए स्टार्ट हो जाएगा, कीमत 70000 रुपए से शुरू

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यामाहा मोटर इंडिया (Yamaha Motor India) ने देश का पहला हाइब्रिड स्कूटर फसिनो 125 Fi को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर के भारत में दो वैरिएंट मिलते हैं। इसके डिस्क ब्रेक वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 76,530 रुपए है। जबकि ड्रम ब्रेक वैरिएंट​ की एक्स-शोरूम कीमत 70,000 रुपए तय की गई है।

नए अपडेटेड स्कूटर में पुराने मॉडल की तुलना में एडवांस लुक दिया गया है। इसके साथ ही स्कूटर में नए फ्रेश कलर भी मिलते हैं।

स्कूटर का SMG सिस्टम उंचे रास्ते में करेगा मदद
नए फसिनो 125 Fi हाइब्रिड स्कूटर में स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम मिलता है। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर की तरह काम करता है। गाड़ी अचानक रुक जाती है तो ये रफ्तार पकड़ने में इंजन की मदद करेगा। यामाहा के मुताबिक, यह फंक्शन टेंडेम राइडिंग या उंचाई में शुरुआती एक्सीलेरेशन के दौरान स्कूटर बैलेंस बिगड़ने से रोकता है।

बिना आवाज किए स्टार्ट हो जाएगा स्कूटर
नई फसिनो 125 को पावर देने के लिए कंपनी ने हाइब्रिड टेक्नोलॉजी लाई है। साथ ही इसमें एक रिफ्रेश्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 8.6 bhp का अधिकतम पावर और 10.3Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं स्कूटर के पिछले मॉडल में यही इंजन 8.4 bhp का पावर और 9.7 Nm का टॉर्क जनरेट करता था।

टॉर्क गाड़ी के रफ्तार पकड़ने की कैपेसिटी को बढ़ा देता है। इसमें एक साइलेंट स्टार्टर भी मिलता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह साइलेंट इंजन इग्निशन में मदद करता है। यानी इंजन बिना आवाज किए स्टार्ट हो जाता है।

यामाहा का कनेक्ट एक्स ऐप को फोन से कनेक्ट कर पाएंगे
​​​​​​​
स्कूटर के हायर-स्पेक डिस्क ब्रेक वर्जन में ब्लूटूथ के साथ यामाहा कनेक्ट एक्स ऐप (Connect X app) से जुड़े कई फीचर मिलते हैं। इसमें LED हेडलाइट्स, DRL, LED टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, पावर असिस्ट के साथ हाइब्रिड टेक्नोलॉजी इंजन, डिस्क ब्रेक शामिल हैं।

स्कूटर सेफ्टी फीचर में राइड असिस्ट फीचर और एक साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच मिलता है, यदि स्टैंड लगा होगा तो स्कूटर स्टार्ट नहीं होगा। जो यामाहा इंडिया के पोर्टफोलियो में स्टैंडर्ड पैमाना माना जाता है।

स्कूटर में 7 कलर ऑप्शन मिलते हैं
फसिनो 125 स्कूटर के डिस्क ब्रेक वर्जन में विविड रेड स्पेशल, डार्क मैट ब्लू, सुवे कॉपर, यलो कॉकटेल, मैट ब्लैक स्पेशल, कूल ब्लू मेटैलिक, सियान ब्लू, विविड रेड और मैटेलिक ब्लैक जैसे कलर ऑप्शन मिलते हैं। वहीं, स्कूटर के ड्रम ब्रेक वैरिएंट में विविड रेड, डार्क मैट ब्लू, सुवे कॉपर, कूल ब्लू मैटेलिक, यलो कॉकटेल, सियान ब्लू और मैटेलिक ब्लैक का ऑप्शन मिलता है।

स्कूटर में कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा
नई फसिनो 125 स्कूटर में पहले की तरह फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स मिलता है, जबकि रियर सस्पेंशन के लिए मोनोशॉक का इस्तेमाल किया गया है। ब्रेकिंग के लिए स्कूटर में फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक्स के साथ CBS (कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम) स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है।

भारतीय मार्केट में 125cc सेगमेंट में यामाहा फसिनो 125 का मुकाबला सुजुकी एक्सेस 125 (शुरुआती कीमत 64,800 रुपए एक्स शोरूम ), TVS NTorq 125 (शुरुआती कीमत 59,152 रुपए एक्स शोरूम) और होंडा एक्टिवा 125 (शुरुआती कीमत 68, 042 रुपए एक्स शोरूम) स्कूटर से हो सकता है।

खबरें और भी हैं...