पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Market Watch
  • SENSEX50405.32-0.87 %
  • NIFTY14938.1-0.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)44310-0.78 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64964-1.48 %

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए बिजनेस में एंट्री:स्मार्ट कार बनाने की तैयारी में शाओमी, रिपोर्ट में दावा- प्रोजेक्ट को खुद सीईओ ली जुन लीड करेंगे

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट के लिए 2019 में एक चीनी इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप Xpeng में निवेश भी किया था। (डेमो फोटो) - Money Bhaskar
कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट के लिए 2019 में एक चीनी इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप Xpeng में निवेश भी किया था। (डेमो फोटो)
  • हुवावे भी स्मार्ट कार डेवलप कर रही है, हाल ही में कंपनी ने Hicar और BAIC के साथ पार्टनरशिप की है
  • एपल भी ई-कार पर काम कर रही है, रिपोर्ट के मुताबिक इसे हुंडई के ई-कार प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है

चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी अब नए बिजनेस ने एंट्री करने की योजना बना रही है। iFengNews के मुताबिक, कंपनी स्मार्ट कार बनाने की तैयारी में है। शाओमी लंबे समय से इलेक्ट्रिक कार बनाने में दिलचस्पी ले रही है। कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट के लिए 2019 में एक चीनी इलेक्ट्रिक कार स्टार्टअप Xpeng में निवेश भी किया था। इसके लिए कंपनी के पास खुद की इंटरनल स्ट्रैटेजी टीम भी है।

खुद सीईओ कर सकते हैं प्रोजेक्ट को लीड
रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी के वर्तमान सीईओ ली जुन इसे प्रोजेक्ट को सीधे-सीधे लीड कर सकते हैं। कुछ दिन पहले हुआवे ने भी स्मार्ट कार बनाने के लिए Hicar और BAIC के साथ साझेदारी की है। माना जा रहा है कि शाओमी के इसी सेगमेंट में एंट्री करने से हुवावे की मुश्किलें बढ़ सकती है।

एलन मस्क से मीटिंग कर चुके हैं शाओमी के सीईओ
रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने स्मार्ट कार पर इसलिए भी फोकस कर रही है क्योंकि स्मार्टफोन के सेगमेंट में फिलहाल कुछ समय के लिए ठहराव जैसी स्थिति रह सकती है। आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कार तेजी से पॉपुलर होने वाली हैं और इसकी मांग में भी लगातार तेजी आ रही है। शाओमी के सीईओ ली जुन ने साल 2013 में अमेरिका की दो बार यात्रा की थी, जिसका मकसद टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से मिलना था। माना जा रहा है कि इस मीटिंग का नतीजा आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है।

भारत में भी बढ़ रही है इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड
भारतीय बाजार में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड भी बढ़ी है। इसके चलते टाटा, महिंद्रा जैसी बड़ी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर बाजार में एंट्री कर चुकी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एपल भी इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि यह कार हुंडई के इलेक्ट्रिक कार के प्लेटफॉर्म पर तैयार हो रही है।