पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59141.160.71 %
  • NIFTY17629.50.63 %
  • GOLD(MCX 10 GM)46430-1.35 %
  • SILVER(MCX 1 KG)62034-1.58 %

वर्ल्ड इमोजी डे:फेसबुक ने बोलने वाला इमोजी लॉन्च किया, आप वॉट्सऐप के लिए अपने फेस एक्सप्रेशन वाले इमोजी ऐसे तैयार करें

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज (17 जुलाई) को वर्ल्ड इमोजी डे है। इस मौके पर फेसबुक ने शानदार इमोजी को लॉन्च कर दिया है। यह साउंड इमोजी है। ऐसा करने वाले फेसबुक पहली कंपनी बन गई है। फेसबुक ने दावा किया है कि उनके द्वारा तैयार किया गया Soundmojis एक नेक्सट जेनरेशन का इमोजी है। इससे यूजर्स इमोजी के साथ एक साउंड क्लिप भी मैसेज में सेंड कर सकेंगे।

इस इमोजी का किसी यूजर को भेजने के लिए फेसबुक मैसेंजर पर किसी यूजर्स के साथ चैट ओपन करें। अब स्लाइली फेस पर क्लिक करें। फिर एक्सप्रेशन मेन्यू पर जाएं। इसमें लाउड स्पीकर्स के आइकन पर क्लिक करके उसके सिलेक्ट करें। यहां पर साउंड इमोजी नजर आएंगी। भेजने से पहले इसकी प्रिव्यू भी देखा जा सकता है।

वॉट्सऐप के लिए अपने चेहरे के इमोजी बनाएं

वैसे, आप अपने चेहरे और फेस एक्सप्रेशन को लेकर इमोजी बनाना चाहते हैं तब इस काम को फ्री एंड्रॉयड ऐप्स की मदद से कर सकते हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर पर Emoji Maker सर्च करें। यहां कई सारे ऐप्स आ जाएंगे। बेहतर रेटिंग और रिव्यू के हिसाब से आप किसी ऐप को इन्स्टॉल कर लें। अब ऐप पर अपने चेहरे के अलग-अलग एक्सप्रेशन वाले फोटो क्लिक कर लें। फिर उन्हें ऐप की मदद से कार्टून जैसे दिखने वाले इमोजी में बदल लें। इन्हें फोन में फोटो फॉर्मेट में सेव कर लें।

आगे की प्रोसेस इस तरह रहेगी...

> अब आपको Background Eraser और Personal stickers for WhatsApp नाम के 2 ऐप्स इन्स्टॉल करने होंगे। एंड्रॉइड यूजर्स इन ऐप्स को प्ले स्टोर से फ्री इन्स्टॉल कर सकते हैं।

> Background Eraser ऐप की मदद से आप किसी फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं। ऐप में फोटो क्रॉप करने के साथ उसे इरेज करने का ऑप्शन मिलता है। फोटो के बैकग्राउंड ऑटो, मैनुअल, मैजिक, रिपेयर टूल की मदद से आसानी से इरेज कर सकते हैं। फोटो इरेज करने के बाद उसे PNG फॉर्मेट में सेव कर लें।

> यदि आप ऐप पर फोटो का बैकग्राउंड डिलीट नहीं कर पा रहे, तब उसे कम्प्यूटर पर फोटोशॉप या दूसरे सॉफ्टवेयर की मदद से इरेज कर लें। www.remove.bg वेबसाइट पर जाकर भी इस काम को किया जा सकता है। एडिट किए गए फोटो को PNG फॉर्मेट में सेव करें। इस तरह से आप फोटो या नाम के कई सारे फोटो सेव कर लें। ये फोटो ही इमोजी का काम करेंगे।

> अब Personal stickers for WhatsApp ऐप को ओपन करें। यहां फोन की PNG फॉर्मेट वाली सभी फाइल नजर आएंगी। आपके द्वारा तैयार किए गए फोटो भी यहां दिखाई देंगे। आपको सिर्फ इन फोटो के > सामने ADD पर टैब करना है। इसके बाद आपके सामने एक मिनी विंडो आएगी इस पर एक बार फिर ADD कर लें। इस तरह आपके द्वारा तैयार किए गए इमोजी वॉट्सऐप में स्टीकर वाली लोकेशन पर पहुंच जाएंगे।

इमोजी सेंड करने की प्रोसेस

  • वॉट्सऐप ओपन करके उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे इमोजी सेंड करना है।
  • अब टाइपिंग स्पेस के पास दिए गए स्माइली पर टैब करें।
  • यहां सबसे नीचे की तरफ स्माइली के साथ GIF और स्टीकर का लोगो नजर आएगा।
  • स्टीकर के लोगो पर टैब करें और ऊपर दी गई लिस्ट से बनाया गया इमोजी सिलेक्ट करें।
  • इमोजी पर टैब करें वो सेंड हो जाएगा।