पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57858.150.64 %
  • NIFTY17277.950.75 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486870.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)63687-1.21 %

वॉट्सऐप का नया ऐप:इसमें मैक OS और विंडोज यूजर्स के लिए ड्राइंग फीचर मिलेगा, स्काइप जैसा एक्सपीरिएंस होगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एंड्रॉयड और iOS के लिए वॉट्सऐप आए दिन बदलाव करता रहता है। इस बार वॉट्सऐप मैक OS और विंडोज यूजर्स के लिए नया ऐप डेवलप कर रहा है। वॉट्सऐप फीचर्स अपडेट की जानकारी देने वाले WABetaInfo पोर्टल ने इटालियन ब्लॉगर एगियोर्नामेंटी लूमिया का हवाला देते हुए बताया है कि वॉट्सऐप विंडोज यूजर्स के लिए नए ऐप डेवलप कर रहा है।

सेक्शन देखने में स्काइप ऐप जैसा लगेगा
यह एक यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ऐप होगा। ये दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी वर्जन के लिए होगा। वॉट्सऐप जो ऐप विंडोज और मैक के लिए डेवलप कर रहा है, उसमें टच स्क्रीन डिस्प्ले वाली डिवाइस में ड्राइंग फीचर भी शामिल होगा। इस ऐप का अकाउंट, चैट, नोटिफिकेशन, स्टोरेज और हेल्प सेक्शन देखने में स्काइप जैसा लगता है, इसमें सेटिंग्स की 6 कैटेगरी होंगी। इसके अलावा बताया जा रहा है कि मैक OS के लिए वॉट्सऐप का नया वर्जन आईपैडOS वर्जन की तरह होगा जिसे हाल ही में देखा गया था।

वॉट्सऐप लास्ट सीन स्टेटस पर भी काम कर रहा
एंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में अब खास लोगों से आपके लास्ट सीन स्टेटस को हाइड करने का एक ऑप्शन है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप कुछ महीनों से इस फीचर को लाने के लिए एक्टिव तरीके से काम कर रहा है और अब यह बीटा प्रोग्राम के उस हिस्से के सबसेट के लिए लाइव है।

कंपनी जल्द ही इसे बीटा का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों के लिए ला सकती है। इसके बाद इसे सभी वॉट्सऐप यूजर्स के लिए अपडेट किया जाएगा। यह फीचर वॉट्सऐप यूजर्स को लास्ट सीन स्टेटस को सभी के द्वारा, उनके कॉन्टैक्ट, उनके कॉन्टैक्ट्स के खास लोगों की ब्लैकलिस्ट को छोड़कर और किसी को भी देखने की परमिशन नहीं देगा।

कम्युनिटी फीचर पर भी काम हो रहा
इस बीच, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप एक नए कम्युनिटी फीचर पर भी काम कर रहा है, जो एडमिन को ग्रुप पर ज्यादा अधिकार देगा। रिपोर्ट के मुताबिक कम्युनिटी फीचर ग्रुप एडमिन को ग्रुप पर ज्यादा पावर देता है।

नए फीचर से एडमिन को कम्युनिटी इनवाइट लिंक के माध्यम से नए यूजर्स को इनवाइट करने और फिर दूसरे मेंबर्स को मैसेज भेजने की कैपेसिटी ऑफर करने का अनुमान है। यह फीचर वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन वर्जन 2.21.21.6 में देखा गया है। मैसेजिंग ऐप के अंदर ही फेसबुक ग्रुप की तरह एक सोशल मीडिया जैसा फंक्शन होने की भी उम्मीद है।