पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • WhatsApp Testing Feature To Let Admins Delete Messages For All: Could It Help Fight Misinformation?

वॉट्सऐप न्यू फीचर:अब एडमिन के कंट्रोल में होंगे ग्रुप के मैसेज, डिलीट कर सकेंगे किसी के भी वीडिया-फोटोज; जानिए पूरी प्रोसेस

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन के लिए नया फीचर आने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी एक नया फीचर रिलीज करने वाली है, जिसमें ग्रुप एडमिन किसी भी मैसेज को डिलीट फॉर एवरी वन कर सकता है। हालांकि, अभी यह फीचर केवल कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए ही जारी किया जाएगा।

आपके वॉट्सऐप में यह फीचर काम कर रहा है या नहीं जानने के लिए जिस ग्रुप के आप एडमिन हैं, उसके किसी मैसेज को डिलीट करने की कोशिश करें। अगर डिलीट फॉर एवरी वन आता है, तो समझ जाइए कि आपके वॉट्सऐप पर यह फीचर मिल रहा है।

नए फीचर का नाम एडमिन डिलीट होगा
वॉट्सऐप के नए फीचर का नाम एडमिन डिलीट है। यह फीचर वॉट्सऐप के एंड्रॉयड 2.22.17.12 बीटा वर्जन पर जारी किया जाएगा। वॉट्सऐप की अपडेट्स पर नजर रखने वाले वाबीटाइंफो पोर्टल ने एक ट्वीट भी किया है। ट्वीट में कहा गया है कि वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को कोई भी मैसेज डिलीट फॉर एवरी वन करने की परमिशन देने वाला फीचर कुछ लकी बीटा टेस्टर्स के लिए जारी कर रहा है।

ग्रुप ए़डमिन को फायदा होगा
एडमिन डिलीट फीचर की मदद से ग्रुप एडमिन अपने वॉट्सऐप ग्रुप को बेहतर तरीके से चला पाएंगे। हालांकि, किसी मेंबर का मैसेज डिलीट करने पर चैट में ग्रुप एडमिन का नाम भी दिखेगा। इससे सबको पता चल जाएगा कि यह मैसेज ग्रुप एडमिन ने ही डिलीट किया है। यहां आप देख सकते हैं कि कोई भी मैसेज डिलीट फॉर एवरी वन कैसे किया जाता है। बस इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

डिलीट फॉर एवरी वन करने की प्रोसेस

  • वॉट्सऐप खोलें और चैट में जाकर उस मैसेज पर जाएं जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं।
  • अब उस मैसेज को सिलेक्ट करने के लिए कुछ देर टैप करें।
  • अगर आप ज्यादा मैसेज डिलीट करना चाहते हैं तो उन मैसेज को भी टैप करते हुए सिलेक्ट कर लें।
  • मैसेज सिलेक्ट करने के बाद ऊपर की तरफ डिलीट यानी डस्टबिन आइकन पर टैप करें।
  • डिलीट आइकन पर टैप करने के बाद डिलीट फॉर एवरी वन चुनें। इसके बाद वॉट्सऐप मैसेज डिलीट हो जाएगा।

डिलीट फॉर एवरी वन का मतलब
वॉट्सऐप मैसेज डिलीट करने के लिए कुछ ऑप्शंस देता है। इनमें से एक ऑप्शन है डिलीट फॉर एवरी वन। डिलीट फॉर एवरी वन से आप खुद से भेजे गए किसी भी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इसका फायदा यह है कि डिलीट फॉर एवरी वन करने के बाद ना तो आप और ना ही कोई यूजर आपका डिलीट हुआ मैसेज देख सकता है। यह फीचर व्यक्तिगत चैटिंग के अलावा ग्रुप पर भी काम करता है।

‘कीप मैसेज’ पर भी हो रहा काम
इसके अलावा वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स डिसअपियरिंग मैसेज को सेव कर सकते हैं। इस नए फीचर की अभी टेस्टिंग की जा रही है। जब आप एक गायब होने वाला मैसेज भेजते हैं, तो मैसेज एक तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है। लेकिन कभी-कभी जब आपके पास ये फीचर ऑन होता है, तो आप एक जरूरी मैसेज भेज देते हैं और फिर ये मैसेज भी गायब हो जाता है। ऐसे मामलों में वॉट्सऐप जल्द एक ऐसा फीचर ‘keep the disappearing Message’ (कीप द डिसअपियरिंग मैसेज) लाएगा, जिससे आप जरूरी मैसेज को सेव कर रख सकेंगे।

स्कैम से बचने के लिए नया फीचर
वॉट्सऐप के पेमेंट फीचर को और सेफ बनाने के लिए कंपनी नया यूजर-सेफ्टी कैंपेन लेकर आई है। वॉट्सऐप ने 26 जुलाई को यूजर की वॉट्सऐप से पेमेंट करने की सेफ्टी को लेकर एक कैपेंन शुरू किया है। इसका टाइटल है ‘स्कैम से बचो' (Scam Se Bacho)। कंपनी के मुताबिक, ऑनलाइन पेमेंट करते समय यूजर्स को एक वीडियो के जरिए जागरूक किया जाएगा और जानकारी दी जाएगी।'