पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • WhatsApp Increase The Time Of Disappearing Messages Feature Up To 90 Days, Know All About All About Features

वॉट्सऐप फीचर अपडेट:अब 7 नहीं बल्कि 90 दिनों के लिए मिलेगा डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर, जानिए इनेबल करने की प्रोसेस

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वॉट्सऐप पर यूजर्स अब डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को 24 घंटे, 7 दिनों के साथ 90 दिनों तक भी सेट कर सकते हैं। यानी वॉट्सऐप ने जो पिछले साल डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर्स पेश किया था। जिसमें मैसेज सेंड करने के कुछ समय बाद वे अपने आप गायब हो जाते हैं। उसे अब ऐप यूजर्स को रिसीव किए गए मैसेज के व्यू टाइम को एडिट करने का भी ऑप्शन देगा। जहां यूजर्स अपने हिसाब से मैसेज का व्यू टाइम सेट कर सकते हैं। जिसके बाद मैसेज खुद डिलीट हो जाएगा। कंपनी ने इस फीचर में अब एक नया अपडेट जारी किया है।

इसके अलावा, वॉट्सऐप यूजर्स के पास अब सभी नई चैट के लिए डिफॉल्ट रूप से गायब होने वाले मैसेज को चालू करने का ऑप्शन भी होगा। अब तक, गायब होने वाले मैसेज की सर्विस 7 दिनों के बाद मैसेज को चैट से ऑटोमैटिक रूप से हटा देती है। इनेबल होने पर गायब होने वाले मैसेज चैट से सभी मैसेज को ऑटोमैटिक रूप से हटा देते हैं। कंपनी गायब मैसेज के लिए दो नई टाइम लिमिट जोड़ रही है इसमें 24 घंटे और 90 दिन, साथ ही सात दिनों का भी ऑप्शन।

डिसअपीयरिंग मैसेज को डिफॉल्ट रूप से ऑन करना होगा
वॉट्सऐप की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, डिसअपीयरिंग मैसेज को डिफॉल्ट रूप से ऑन करने का यूजर्स के पहले से मौजूद मैसेज पर कोई असर नहीं पड़ेगा। जब यूजर कोई नया वन-ऑन-वन चैट ऑन करेगा, तो एक नोटिफिकेशन दिखाई देगी, जिसके बाद डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर ऑन हो जाएगा। इसके साथ ही नोटिस में बताया जाएगा कि यह डिफॉल्ट रूप से ऑन है। यूजर्स के पास इसे बंद करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

डिसअपीयरिंग मैसेज को ऐसे करें इनेबल
1. सबसे पहले अपनी वाट्सऐप चैट ओपन करें।

2. कॉन्टैक्ट का नाम टैप करें।

3. डिसअपीयरिंग मैसेज पर टेप करें। फिर Continue पर टैप करें।

4. 24 घंटे, 7 दिन या 90 दिन चुनें।

डिसअपीयरिंग मैसेज को ऐसे करें डिसेबल
कोई भी यूजर किसी भी समय गायब होने वाले मैसेज को डिसेबल कर सकता है। एक बार डिसेबल हो जाने पर, चैट में भेजे गए नए मैसेज गायब नहीं होंगे।

1. सबसे पहले अपनी वाट्सऐप चैट ओपन करें।

2. कॉन्टैक्ट के नाम पर टैप करें।

3. डिसअपीयरिंग मैसेज पर टैप करें। उसके बाद Continue पर क्लिक करें।

4. Off ऑप्शन को सिलेक्ट करें।