पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मस्क ने रोकी ट्विटर डील:ट्विटर CEO से मांगा स्पैम अकाउंट की संख्या का सबूत, उनके ट्वीट का जवाब 'पू' इमोजी से दिया

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एलन मस्क और पराग अग्रवाल के बीच छिड़ी जुबानी जंग से 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील अटक गई है। एलन मस्क ने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल से इस बात का सबूत मांग है कि जिसमें पराग ने ये दावा किया था कि स्पैम अकाउंट की संख्या ट्विटर के टोटल यूजर्स के 5% से कम है।

मस्क ने कहा कि जब तक सबूत नहीं मिलता, डील आगे नहीं बढ़ेगी। दरअसल पराग अग्रवाल ने दर्जनभर से ज्यादा ट्वीट किए थे। इसमें वह समझा रहे थे कि ट्विटर कैसे संभावित स्‍पैम का 'ह्यूमन रिव्‍यू' करता है। इन ट्वीट के रिप्लाई में मस्‍क ने सिर्फ 'पाइल ऑफ पू' इमोजी ट्वीट किया।

ट्विटर से बॉट्स का खात्‍मा चाहते हैं मस्क
फिर कुछ मिनट बाद मस्क ने उस थ्रेड के जवाब में लिखा कि एडवरटाइजर को कैसे पता चलेगा उन्हें उनके पैसों के बदले क्या मिल रहा है। ये ट्विटर के फाइनेंशियल हेल्थ के लिए फंडामेंटल है। पराग के पूरे थ्रेड के जवाब में मस्‍क चाहते हैं कि ट्विटर से बॉट्स का खात्‍मा हो। दरअसल पराग अग्रवाल ने मस्क के स्पैम या बॉट अकाउंट को लेकर किए गए ट्वीट का रिप्लाई दे रहे थे।

मस्क को रास नहीं आ रहा ट्विटर मैनेजमेंट का रुख
मस्क ने हाल के दिनों में ट्विटर में कई बदलावों की बात की है। मस्‍क चाहते हैं कि कंपनी खरीदने के बाद माइक्रोब्‍लॉगिंग वेबसाइट में उनके बताए मुताबिक बदलाव हों। फिलहाल तो सौदा खटाई में पड़ गया है क्‍योंकि स्‍पैम/बॉट्स को लेकर ट्विटर मैनेजमेंट का रुख एलन को रास आता नहीं दिख रहा।

पराग अग्रवाल ने क्‍या लिखा था?

ट्विटर के सीईओ ने दर्जन भर से ज्‍यादा ट्वीट्स में 'डेटा, फैक्‍ट्स और कॉन्‍टेक्‍स्‍ट' की मदद से स्‍पैम के बारे में समझाने की कोशिश की। उन्‍होंने बताया कि कंपनी रोज 5 लाख से ज्‍यादा स्‍पैम अकाउंट्स को सस्‍पेंड करती है। हर हफ्ते करोड़ों अकाउंट्स लॉक किए जाते हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि 'हम स्‍पैम पकड़ने में परफेक्‍ट नहीं हैं।' अग्रवाल के मुताबिक, पिछले 4 तिमाहियों के इंटरनल रिपोर्ट बताती हैं कि स्‍पैम अकाउंट्स की संख्‍या टोटल यूजरबेस के 5% से ज्‍यादा नहीं थी।

मस्‍क ने क्‍या जवाब दिया?

अग्रवाल ने एक ट्वीट में लिखा था कि किसी अकाउंट के ह्यूमन रिव्‍यू में पब्लिक और प्राइवेट, दोनों तरह के डेटा (IP, फोन नंबर, लोकेशन, ब्राउजर, ऑनलाइन एक्टिविटी) का इस्‍तेमाल होता है। इस पर मस्‍क ने पूछा, क्‍या आपने उन्‍हें (यूजर्स) को कॉल करने की कोशिश की है?' अग्रवाल के यह कहने कि ट्विटर पर कितने स्‍पैम अकाउंट्स हैं, इसका अनुमान बाहर से नहीं लगाया जा सकता, पर मस्‍क ने 'पाइल ऑफ पू' इमोजी ट्वीट किया। मानो अग्रवाल से कहना चाहते हों कि आप गुड़गोबर कर रहे हैं।