पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61716.05-0.08 %
  • NIFTY18418.75-0.32 %
  • GOLD(MCX 10 GM)473880.43 %
  • SILVER(MCX 1 KG)637561.3 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Urban Play With Numbers Game And High Performance Realtek Chipset; Specifications, Features And Price

अर्बन प्ले स्मार्टवॉच:स्पोर्ट्स थीम वाली इस वॉच में बीपी, हार्ट रेट और ब्लड ऑक्सीजन जैसे हेल्थ फीचर्स; टाइमपास के लिए गेम भी खेल सकते हैं

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड महामारी की वजह से लोग अपनी सेहत को लेकर पहले से ज्यादा सतर्क रहने लगे हैं। खासकर, अब वे हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर (BP) और ब्लड ऑक्सीजन लेवल (SpO2) को चेक करते रहते हैं। हेल्थ से जुड़े से सभी फीचर्स अब स्मार्टवॉच का हिस्सा भी बन चुके हैं। भारतीय बाजार में बीते महीने लॉन्च हुई इनबेस कंपनी की अर्बन प्ले वॉच भी इन सभी खूबियों से लैस है। स्पोर्टी डिजाइन वाली ये वॉच वाटरप्रूफ भी है। आपके लिए ये वॉच बेहतर ऑप्शन बन सकती है या नहीं, आइए जानते हैं...

1. डिजाइन और डिस्प्ले
इस वॉच में गोल डायल दिया है, इसकी फ्रेम मैटेलिक है। इसमें ब्लैक और रेड थीम का इस्तेमाल किया गया है। डायल के ऊपर कुछ नंबर्स दिए हैं। इसमें एक पुश बटन भी मिलता है, जो पावर ऑन/ऑफ के साथ किसी ऑप्शन से बाहर आने का काम करता है। वॉच के बैक साइड में कुछ सेंसर के साथ चार्जिंग पॉइंट मिलते हैं। वॉच में 20mm लंबा स्ट्रैप दिया है।

वॉच में 1.3-इंच का फुल-टच अल्ट्रा ब्राइट डिस्प्ले दिया है। जिसका रेजोल्यूशन 360x360 पिक्सल है। वॉच में रेड थीम के हिसाब से प्री-इन्स्टॉल वॉच फेस भी दिए हैं, इसमें 3 फेस रेड थीम के साथ आते हैं। फेस और डायल की एक जैसी थीम के चलते ये वॉच ज्यादा अट्रैक्टिव हो जाती है। ये वॉच IPX68 रेटिंग के साथ आती है। यानी बारिश और स्विमिंग के दौरान इसका डिस्प्ले और डायल पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

2. हेल्थ मॉनीटरिंग
अर्बन प्ले वॉच यूजर की हेल्थ को 24x7 ट्रैक करती है। ये आपकी हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर (BP) और ब्लड ऑक्सीजन लेवल को लगातार ट्रैक करती है। इस वॉच को दफिट (DaFit) ऐप से कनेक्ट किया जाता है, जिसके बाद ये डेली एक्टिविटी और हेल्थ से जुड़ा सारा डेटा ऐप पर भेज देती है। हेल्थ मॉनीटरिंग के दौरान डेटा तय पैरामीटर से ऊपर-नीचे होता है तब ये यूजर को अलर्ट भी करती है।

वॉच में 7 स्पोर्ट्स मोड भी मिलते हैं। इसमें रनिंग, साइकिलिंग, बैडमिंटन, स्किपिंग, फुटबॉल, स्विमिंग और वॉकिंग शामिल हैं। इन सभी एक्टिविटी का डेटा भी ऐप की मदद से फोन पर सेव होता है। यूजर इन एक्टिविटी को डेली ट्रैक करके कम्पेरिजन भी कर सकता है। सभी एक्टिविटी को सेंसर की मदद से ट्रैक किया जाता है।

3. टाइमपास भी करेगी

स्मार्टवॉच में आपको बिल्ड-इन नंबर्स गेम भी मिलता है। यानी वॉच आपको इंगेज भी रखेगी। ये पहला मौका है जब अर्बन ने अपनी वॉच में गेम दिया है। हालांकि, गेम खेलने का असर वॉच की बैटरी पर भी होगा। ऐसे में इसका बैकअप कम हो जाएगा।

4. कनेक्टिविटी और नोटिफिकेशन
वॉच में ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी मिलती है, जिससे इसे किसी भी एंड्रॉयड और आईओस डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इसकी ब्लूटूथ रेंज 10 मीटर की है। इस दायरे में यूजर स्मार्टफोन या टैबलेट से वॉच को कनेक्ट करने के बाद फोन के म्यूजिक, कैमरा को भी कंट्रोल कर सकता है।

ऐप से कनेक्ट होने के बाद आप फोन पर आने वाले जिन नोटिफिकेशन को स्मार्टवॉच पर देखना चाहते हैं उन्हें ऑन कर सकते हैं। वॉच पर मिलने वाले नोटिफिकेशन जैसे मैसेज, स्टेटस, अपडेट या फिर कॉल आने पर ये वाइब्रेट होती है। इससे नोटिफिकेशन का पता चल जाता है। ये मौसम की जानकारी भी देती है।

5. बैटरी और वारंटी
स्मार्टवॉच में कितनी कैपेसिटी वाली बैटरी है, इसकी जानकारी नहीं दी है। हालांकि, सिंगल चार्ज के बाद बैटरी फुल यूज करने पर 7 दिन का बैकअप आसानी से देती है। वहीं, बिना किसी इस्तेमाल पर ये 30 दिन तक आसानी से ऑन रहती है। इसकी चार्जिंग केबल किसी भी स्मार्टफोन एडॉप्टर में फिट हो जाती है, जिससे वॉच कहीं भी चार्ज कर सकते हैं।

कंपनी इस वॉच पर सालभर की वारंटी भी दे रही है। यानी सालभर से पहले वॉच में किसी तरह की खराबी या दूसरी समस्या आती है तब उसे कंपनी सही करके देगी। इसे आप 10 मीटर गहरे पानी में भी इस्तेमाल कर पाएंगे। वॉच आपको पानी पीने का भी याद दिलाती है।

6. कीमत और कलर्स

इनबेस अर्बन प्ले स्मार्टवॉच को दो कलर ब्लैक और ब्लैक+रेड स्ट्रैप के साथ खरीद सकते हैं। दोनों स्ट्रैप के साथ एक जैसा वॉच डायल मिलेगा। हालांकि, वॉच की थीम के हिसाब से ब्लैक+रेड स्ट्रैप ज्यादा बेहतर नजर आता है। इस वॉच की कीमत 3,999 रुपए है। इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट gourban.in से खरीदा जा सकता है। कंपनी पेमेंट के लिए पेटीएम का ऑप्शन भी दे रही है।

खबरें और भी हैं...