पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इस साल लॉन्च होने वाली टॉप 10 कार:इसमें न्यू मारुति ब्रेजा से लेकर महिंद्रा स्कॉर्पियो तक शामिल, जानिए इनके एक्सपेक्टेड फीचर्स और कीमत

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साल 2022 में कई कार लॉन्च होने वाली हैं, इसमें SUV सेगमेंट सबसे अहम रहेगा। 2022 में कई नई SUV लॉन्च होने वाली हैं, जिनमें ऑडी क्यू7, महिंद्रा स्कॉर्पियो, नई मारुति ब्रेजा, टोयोटा हाईलक्स शामिल हैं। हम इन सभी SUVs की जानकारी लेकर आए हैं। तो चलिए सभी के एक्सपेक्टेड फीचर्स और कीमत के बारे में जानते हैं..

1. ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट

ऑडी इंडिया भारत में अपनी नई Q7 SUV को उतारने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो, नई ऑडी Q7 को अगले साल की शुरूआत में लॉन्च किया जा सकता है। नई ऑडी क्यू7 इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही बेची जा रही है और इसमें स्टैंडर्ड तौर पर कई नए फीचर्स को जोड़ा गया है। ग्लोबल मार्केट में नई ऑडी क्यू7 छह अलग-अलग वेरिएंट में मिलती है। नए मॉडल को भारत में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ पेश करने की उम्मीद है।

2. महिंद्रा स्कॉर्पियो

2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो पर कंपनी लगातार काम कर रही है, इस SUV को अगले साल एक नए अवतार में कई बदलावों के साथ लाया जाना है। इसे कंपनी के नए लैडर ऑन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा, इसे भी पेट्रोल व डीजल इंजन के ऑप्शन में लाया जाएगा जिसका इस्तेमाल थार में भी किया गया है। इसे मार्च 2022 तक भारत में लाया जा सकता है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो को सबसे पहले 2002 में लाया गया था और अब तक इसके कई फेसलिफ्ट लाए जा चुके हैं।

3. स्कोडा कैरोक फेसलिफ्ट

स्कोडा कैरोक फेसलिफ्ट को अगले साल भारतीय बाजार में कई नए बदलाव के साथ लाया जाना है। स्कोडा का कहना है कि नई कारोक के डिजाइन और तकनीक को अपडेट किया गया है। स्केच की बात करें तो, यह एसयूवी अब निश्चित रूप से ज्यादा शार्प और स्लीक दिखती है। नई स्कोडा कारोक के इंटीरियर की बात करें तो, इसके केबिन में बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करेगा। कार के केबिन और डैशबोर्ड का रंग ब्लैक-बीज टोन में दिया जाएगा।

4. न्यू मारुति ब्रेजा

मारुति नई-जनरेशन मारुति सुजुकी ब्रेजा को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई-जनरेशन नई-जनरेशन मारुति सुजुकी ब्रेजा कंपनी के नए मॉडल की पहली SUV होगी। नई SUV को बिना किसी कैमोफ्लाज के पहले ही टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, जिससे इसके डिजाइन के बारे में कुछ जानकारी सामने आई थी।

5. टोयोटा हाईलक्स

टोयोटा हाईलक्स ट्रक को हाल ही में एड फिल्म की शूटिंग के दौरान देखा गया है, इस कार को कंपनी जनवरी 2022 लॉन्च करने वाली है। टोयोटा हाईलक्स को डबल कैब वैरिएंट में लाया जा सकता है, इसे कई एक्सेसरीज के साथ देखा गया है। कंपनी इस लाइफस्टाइल ट्रक को दो डीजल इंजन के ऑप्शन में ला सकती है।

6. टाटा अल्ट्रोज डीसीटी

टाटा अल्ट्रोज को पहली बार जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था और जनवरी 2021 में हैचबैक को एक नया इंजन ऑप्शन (1.2L टर्बो-पेट्रोल यूनिट) में लाया गया था। खैर, ऐसा लगता है कि जनवरी 2022 में एक नया गियरबॉक्स ऑप्शन (डुअल-क्लच ऑटोमैटिक) पेश किया जाएगा। DCT ट्रांसमिशन केवल 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पर मिलेगा, जबकि 1.2L NA पेट्रोल और 1.2L टर्बो-डीजल पावर प्लांट को मैन्युअल ट्रांसमिशन के लिए होगा।

7. मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट

मारुति सुजुकी ने 2018 में भारत में दूसरी पीढ़ी की अर्टिगा लॉन्च हुई और यह देखते हुए कि मॉडल को अब लगभग 3 साल से ज्यादा समय हो गया है। यह एक मिड-लाइफ फेसलिफ्ट की वजह से है। अर्टिगा फेसलिफ्ट का एक टेस्ट म्यूल पहले ही हमारी सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है, और इसके लुक से, कॉस्मेटिक बदलाव काफी कम होंगे।अर्टिगा फेसलिफ्ट अपने मौजूदा 105hp, 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑप्शनों के साथ बेची जाती रहेगी। अर्टिगा के ज्यादा प्रीमियम वर्जन- XL6 को भी बाद में एक नया रूप मिलने की उम्मीद है। इसकी अनुमानित कीमत 8.5 लाख-11.5 लाख रुपए है।

8. मारुति सुजुकी XL6 फेसलिफ्ट

अर्टिगा के 6-सीटर डेरिवेटिव, XL6 को भी 2022 में मिड-लाइफ फेसलिफ्ट दिया जाएगा, और यह वास्तव में अर्टिगा की तुलना में ज्यादा हो सकता है। अपडेटेड XL6 को पहले टेस्ट में देखा गया था, जिसमें रियर में डिजाइन में बदलाव के बारे में बहुत कम खुलासा किया गया था, लेकिन ऐसा लगता है कि ग्रिल को बदल दिया गया है और फ्रंट बम्पर नया दिखता है।

हेडलैम्प्स का डिजाइन मौजूदा XL6 जैसा ही है, हालांकि इंटर्नल को ट्वीक किया जा सकता है। इसकी अनुमानित कीमत 10 लाख रुपए से 12 लाख रुपए

9. रेनो ट्राइबर टर्बो

रेनो की ट्राइबर MPV की भारत में किगर और मैग्नाइट कॉम्पैक्ट SUV से 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिलता ट्राइबर लंबा है। 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन 100hp का प्रोडक्शन करता है और हुड के तहत इस नए इंजन के साथ ट्राइबर के डिस्प्ले में काफी सुधार होना चाहिए। इसकी अनुमानित कीमत 7.5 लाख-9.5 लाख रुपए है।

10. टोयोटा कैमरी फेसलिफ्ट

टोयोटा ने ग्लोबल लेवल पर कैमरी हाइब्रिड सेडान को मिड-लाइफ फेसलिफ्ट के साथ अपडेट किया था। कैमरी फेसलिफ्ट के अपडेट खास तौर से कॉस्मेटिक थे, जिसमें एक नया डिजाइन किया गया फ्रंट बंपर, नए अलॉय व्हील और फिर से डिजाइन किए गए LED टेल-लैंप शामिल हैं। अंदर की तरफ, कैमरी को 9.0 इंच के बड़े टचस्क्रीन और एक अपडेटेड इंफोटेनमेंट सॉफ्टवेयर के साथ अपडेट किया गया था। इसकी अनुमानित कीमत 35 लाख-40 लाख रुपए है।