पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मस्क ने लॉन्च किया ट्विटर ब्लू का एनुअल प्लान:84 डॉलर में साल भर के लिए मिलेगा स्बसक्रिप्शन, 22 डॉलर की होगी बचत

वॉशिंगटन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर ने अपने ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए नया सालाना प्लान पेश किया है। ये प्लान मासिक प्लान की तुलना में किफायती है। ट्विटर ब्लू के मंथली प्लान की कीमत 8 डॉलर थी लेकिन एनुअल प्लान 84 डॉलर में खरीदा जा सकता है। यानी सालाना प्लान पर 22 डॉलर की बचत होगी। इसमें अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान शामिल हैं।

एपल के IOS के माध्यम से ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स के लिए कीमत 11 डॉलर प्रति माह पर ही रहेगी। IOS पर एनुअल प्लान उपलब्ध नहीं होगा। ट्विटर ब्लू के सब्सक्रिप्शन के साथ, ब्लू चेकमार्क समेत कुछ अन्य सुविधाएं दी जाती है। हालांकि ब्लू चेकमार्क प्रोफाइल पर दिखने में समय लग सकता है क्योंकि इसे रिव्यू के बाद ही दिया जाता है। वहीं नए बनाए गए ट्विटर अकाउंट पर 90 दिनों तक ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं ले सकते।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन में क्या मिलेगा?
सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को ट्विट एडिट करने, 1080p यानी HD क्वालिटी में वीडियो अपलोड करने, रीडर मोड और एक ब्लू चेकमार्क मिलेगा। ब्लू चेकमार्क नंबर को भी वेरिफाई किया जाएगा। अभी यह साफ नहीं है कि अकाउंट के रिव्यू की प्रोसेस क्या होगा। इसके अलावा रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायोरिटी मिलेगी। सामान्य यूजर्स से 50% कम ऐड दिखेंगे और नए फीचर्स में भी प्रायोरिटी मिलेगी।

सब्सक्राइबर अपना हैंडल, डिस्प्ले नाम या प्रोफाइल फोटो भी बदल सकेंगे, लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो उनके अकाउंट का फिर से रिव्यू होने तक अस्थायी रूप से ब्लू चेकमार्क हट जाएगा। ट्विटर ने ये भी बताया कि बिजनेसेज के ऑफिशियल लेबल को गोल्ड चेकमार्क से बदला जाएगा। वहीं सरकारी और मल्टीलेटरल अकाउंट के लिए ग्रे चेकमार्क होगा।

9 नवंबर को लॉन्च के बाद होल्ड कर दी थी सर्विस
ट्विटर ने 9 नवंबर को चेक-मार्क बैज के साथ ट्विटर ब्लू लॉन्च किया था। हालांकि फेक अकाउंट की संख्या बढ़ने के कारण 2 दिन बाद ही ट्विटर ब्लू साइनअप को होल्ड कर दिया गया। कई लोगों ने ट्विटर ब्लू का 8 डॉलर का सब्सक्रिप्शन लेकर टेस्ला, एली लिली और कई अन्य कंपनियों के अकाउंट बनाकर ब्लू चेक मार्क ले लिया था। एली लिली के ब्लू चेक मार्क वाले पैरोडी अकाउंट का कंपनी के शेयर पर भी असर देखने को मिला था।

ब्लू सब्सक्रिप्शन में जोड़ा ब्लू चेक मार्क
मस्क के टेकओवर से पहले ब्लू चेक मार्क केवल राजनेताओं, प्रसिद्ध हस्तियों, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के लिए रिजर्व था। इसे लेने के लिए सरकार की ओर से जारी आईडी जमा करने समेत कई चीजें शामिल थीं। मस्क के पे-फॉर-वेरिफिकेशन सेटअप को लेकर आलोचकों का कहना है कि अब ब्लू चेक मार्क अर्थहीन हो गया है।