पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नवंबर में बिकने वाली टॉप 10 कार:इसमें मारुति की 7 कारों ने बनाई जगह; जबकि 3 कार हुंडई, किआ और टाटा मोटर्स की रहीं

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश की सभी कंपनियों ने नवंबर के ऑटो सेल्स के आंकड़े जारी कर दिए हैं। नवंबर में टॉप 10 लिस्ट में मारुति सुजुकी की 7 कार शामिल हैं। इस तरह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार में देश की सबसे बड़ी व्हीकल मैन्युफैक्चरर मारुति ने एक बार फिर बाकी सभी कंपनियों को पछाड़ दिया है। टॉप 10 की बाकी तीन कार हुंडई, किआ और टाटा मोटर्स की हैं। खास बात यह भी रही कि टॉप 3 कार में सिर्फ हैचबैक हैं, जबकि एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इन दिनों ग्राहक SUV को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

तो चलिए आज बात नवंबर की टॉप 10 कारों की करते हैं....

`
`

सबसे ज्यादा बिकी वैगनआर
मारुति सुजुकी वैगनआर नवंबर में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। बीते महीने इस हैचबैक की 16,853 यूनिट्स बिकी हैं, जो बीते साल नवंबर के मुकाबले 3।67% की ग्रोथ है। नवंबर 2020 में वैगनआर की 16,256 यूनिट्स बिकी थीं।

दूसरे नंबर पर मारुति स्विफ्ट
हाल ही में ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में फेल होने के बावजूद, मारुति की प्रीमियम हैचबैक स्विफ्ट की बिक्री पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। मारुति ने पिछले महीने स्विफ्ट की 14,568 यूनिट्स बेचीं, जो इस साल अक्टूबर में बेची गई केवल 9,180 यूनिट्स से ज्यादा हैं। हालांकि, पिछले साल नवंबर के मुकाबले स्विफ्ट की बिक्री 18,498 यूनिट से कम हो गई है।

तीसरे नंबर पर मारुति ऑल्टो
मारुति के सबसे पुराने मॉडल ऑल्टो को पिछले महीने वैगनआर द्वारा टॉप रैंक से हटा दिया गया है। नवंबर में बेची गई 13,812 यूनिट्स के साथ, ऑल्टो की बिक्री वास्तव में इस साल अक्टूबर में बेची गई 17,389 यूनिट्स से कम हो गई है। यह नवंबर 2020 में मारुति द्वारा बेची गई 15,321 यूनिट्स से भी कम है। मारुति जल्द ही ऑल्टो का एक नया वैरिएंट लाने वाली है। जिसका हाल ही में सुजुकी द्वारा अनवील किया गया है।

चौथे नंबर पर मारुति विटारा ब्रेजा नंबर वन SUV रही
लिस्ट में भले यह चौथे नंबर पर है, लेकिन यह SUV सेगमेंट में नंबर वन की कार है। बीते महीने यह सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV रही है। इस सब-कॉम्पैक्ट SUV की कुल 10,760 यूनिट्स की बिक्री हुई है, जो बीते साल नवंबर की 7,838 यूनिट्स के मुकाबले 37.28% ज्यादा है। लिस्ट में पांचवें नंबर पर हुंडई क्रेटा रही है। मिड-साइज SUV में यह टॉप पर रही।

पांचवें नंबर पर हुंडई क्रेटा
ब्रेजा की तरह, हुंडई क्रेटा ने पिछले महीने भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में एक छोटे गैप के बाद वापसी की है। मौजूदा चिप संकट से प्रोडक्शन में हुई कमी के बावजूद हुंडई ने नवंबर में क्रेटा कॉम्पैक्ट SUV की 10,300 यूनिट्स बेचीं। पिछले साल नवंबर में हुंडई ने क्रेटा की 12,017 यूनिट्स की बिक्री की थी।

छठवें नंबर पर मारुति बलेनो
मारुति की एक और प्रीमियम हैचबैक बलेनो की बिक्री अक्टूबर में थोड़ी रिकवरी के बाद नवंबर में एक बार फिर फिसल गई है। मारुति ने पिछले महीने बलेनो की 9,931 यूनिट्स बेचीं, जो अक्टूबर में 15,573 इकाई थी। बलेनो हाल ही में लैटिन NCAP क्रैश टेस्ट में फेल होने वाली भारत की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरर की हालिया कार बन गई है। पिछले साल नवंबर में मारुति ने बलेनो की 17,872 यूनिट बेची थीं।

सातवें नंबर पर टाटा नेक्सन
टाटा नेक्सॉन सब-कॉम्पैक्ट SUV हाल के दिनों में भारत में बेची जाने वाली टॉप 10 कारों में शामिल हो गई है और ये दूसरे कॉम्पिटीटर्स जैसे हुंडई वेन्यू, किआ सोनेट, महिंद्रा XUV 300 को बाहर कर रही है। टाटा ने पिछले महीने नेक्सन की 9,831 यूनिट्स बेचीं, जो इस साल अक्टूबर में टाटा की 10,096 यूनिट्स की बिक्री से थोड़ा कम है। टाटा ने 2017 में लॉन्च होने के बाद से भारत में नेक्सन SUV की 2 लाख से ज्यादा यूनिट्स पहले ही बेच दी हैं और ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट में 5-स्टार अडल्ट सेफ्टी रेटिंग हासिल करने वाली भारत की पहली कारों में से एक है।

आठवें नंबर पर मारुति ईको
मारुति ने नवंबर में ईको की 9,571 यूनिट बेचीं। ईको भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। वैन ने हाल ही में 10 साल पहले भारत में बिक्री के बाद से 7 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा दर्ज किया।

नौवें नंबर पर मारुति अर्टिगा
मारुति की सात सीटों वाली MPV का नवंबर में भी इस सेगमेंट में दबदबा कायम है। इस साल अक्टूबर में कार निर्माता की तुलना में सेल में आई गिरावट के बावजूद मारुति ने पिछले महीने अर्टिगा की 8,752 यूनिट्स बेचीं। पिछले साल नवंबर में मारुति ने अर्टिगा की 9,557 यूनिट बेची थीं।

आखिर में रही किआ सेल्टोस
पिछले महीने भारत में बिकने वाली टॉप 10 कारों की सूची में अंत में किआ की क्रेटा सेल्टोस है। किआ ने सेल्टोस SUV की 8,659 यूनिट्स बेचीं, जो अक्टूबर में बेची जा सकने वाली 10,488 यूनिट्स से कम है। किआ ने पिछले साल नवंबर में सेल्टोस की 9,205 यूनिट्स बेची थीं।

खबरें और भी हैं...