पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %

ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए साझेदारी:देश में चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए टाटा से बातचीत कर रही टेस्ला, खबरें आने के बाद टाटा पावर के शेयर्स 5.5% बढ़े

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिपोर्ट सामने आने के बाद से टाटा पावर के शेयरों में 5.5% की बढ़ोतरी हो हुई है
  • टेस्ला भारत में सबसे पहले अपनी लोकप्रिय ई-कार 'मॉडल 3' के साथ शुरुआत कर सकती है

टेस्ला ने भारत में एंट्री करने की तैयारी तेज कर दी है। एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि टेस्ला, टाटा संस की पावर जनरेशन यूनिट, टाटा पावर के साथ देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए एक व्यवस्था की तलाश कर रही है। रिपोर्ट सामने आने के बाद से टाटा पावर के शेयरों में 5.5% की बढ़ोतरी हो हुई है।

फिलहाल टाटा पावर और टेस्ला के बीच बातचीत शुरुआती चरण में है और अभी तक कोई व्यवस्था तय नहीं की गई है। दोनों में से किसी भी कंपनी ने अभी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

टाटा ने टेस्ला संग पार्टनरशिप की चर्चा खारिज की थी
टाटा मोटर्स ने एलन मस्क की कंपनी टेस्ला के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पार्टनरशिप करने की चर्चा को खारिज कर दिया था। टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक वाहन (EV) सब्सिडियरी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एक सोशल मीडिया पोस्ट के बाद टाटा मोटर्स और टेस्ला के बीच पार्टनरशिप होने की कयासबाजी हो रही थी। कंपनी ने हालांकि अब अपने पोस्ट को डिलीट कर दिया है।
पोस्ट में टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ने बॉलीवुड के एक पुराने लोकप्रिय गीत के मुखड़े की पैरोडी करते हुए लिखा था - आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे हर अखबार में, सब को मालूम है और सब को खबर हो गई। इसके नीचे 'वेलकम टेस्ला' और 'टेस्ला इंडिया' का हैशटैग लगाया गया था। अफवाहों का बाजार गर्म होने के बाद पोस्ट डिलीट कर दिया गया था। इसके बाद टाटा मोटर्स ने एक पोस्ट में लिखा- हमनें अपने PV कारोबार के लिए किसी स्ट्रैटेजिक पार्टनर को लेकर कोई फैसला नहीं किया है।

सबसे पहले भारत आ सकता है मॉडल 3
टेस्ला भारत में अपने लोकप्रिय मॉडल के साथ शुरुआत करेगी। कंपनी मॉडल 3 (सेडान) को सबसे पहले लॉन्च कर सकती है, जो टेस्ला की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी है। कंपनी अपनी इस कार को इस साल एक मिड-लाइफ अपडेट देने की भी तैयारी में है। हालांकि इसे लेकर कंपनी ने कोई ऑफिशियल अनाउंमेंट नहीं किया है।
कंपनी मॉडल 3 को कंप्लीटली बिल्ट यूनिट्स (सीबीयू) रूट के जरिए भारत लाया जाएगा और देश में इसे असेंबल किया जाएगा ताकि इसकी कीमत कम रखी जा सके। अमेरिका में मॉडल 3 की कीमत 25-40 लाख रुपए के बीच है। भारत में इसकी कीमत 40-55 लाख रुपए के बीच हो सकती है।
बता दें कि मॉडल 3 को फुल चार्ज करने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगता है। एक बार फुल चार्जिंग के बाद यह कार 500 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। कार की टॉप स्पीड 162 किलोमीटर प्रति घंटा है।

खबरें और भी हैं...