पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • Fulfill Your Car Dream This Month Itself; From Next Month There Will Be Cars Of Maruti Companies Including Tata, Honda

कार प्राइस हाइक अलर्ट:इस महीने ही पूरा कर लें अपनी कार का सपना; अगले महीने से टाटा, होंडा समेत मारुति कंपनियों की कारें महंगी हो जाएंगी

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इस महीने के आखिरी तक खरीद लें, क्योंकि अगले महीने ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। बढ़ती लागत के चलते टाटा मोटर्स , होंडा और रेनॉ (Renault) अगले साल की शुरुआत जनवरी 2022 में अपनी कारों के दाम बढ़ा सकती हैं, ताकि बढ़ती लागत के असर को कम किया जा सके। इससे पहले देश में सबसे ज्यादा कारों की बिक्री करने वाली दिग्गज वाहन कंपनी मारुति सुजुकी और लग्जरी ऑटो कंपनी ऑडी व मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) पहले ही जनवरी 2022 से कीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं।

लागत बढ़ने के चलते ऑटो कंपनियां बढ़ाएंगी दाम

  • टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस प्रेसिडेंट शैलेश चंद्रा ने कहा कि कमोडिटी के दाम, कच्चे माल और दूसरे तरह के कॉस्ट में लगातार वृद्धि जारी है। लागत में इस वृद्धि के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करने के लिए भविष्य में कीमतों में वृद्धि से बचा नहीं जा सकता। सिटी और अमेज जैसे ब्रांड बेचने वाली होंडा ने इस साल अगस्त में भी अपने कारों की कीमतों में वृद्धि की थी।
  • होंडा कार्स इंडिया के अनुसार वह निकट भविष्य में कीमतों में वृद्धि पर विचार कर रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, "वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण इनपुट कॉस्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। हम अभी भी स्टडी कर रहे हैं कि कीमत में कितना इजाफा किया जा सकता है।"
  • वहीं रेनॉ ने कहा कि वह जनवरी से अपने वाहन रेंज में "पर्याप्त" मूल्य वृद्धि पर भी विचार कर रही है। फ्रेंच कंपनी भारतीय रेनो बाजार में क्विड, ट्राइबर और किगर जैसे मॉडल बेचती है। पिछले एक साल में स्टील, एल्यूमीनियम, तांबा, प्लास्टिक और कीमती अलॉय जैसी जरूरी वस्तुओं की कीमतों में भारी वृध्दि के साथ कंपनियों को कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मजबूर होना पड़ा है।

मारुति, ऑडी और मर्सिडीज-बेंज पहले ही कर चुकी हैं ऐलान
मारुति अगले साल जनवरी 2022 से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी है। हालांकि यह बढ़ोतरी मॉडल पर निर्भर करेगी। इसके अलावा मर्सिडीज बेंज ने अधिक फीचर और बढ़ती लागत के चलते कुछ मॉडल पर 2% तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं दूसरी तरफ ऑडी की भी कारें अगले साल जनवरी 2022 से 3 फीसदी तक महंगी हो सकती हैं। बढ़ती इनपुट और ऑपरेशनल कॉस्ट के चलते ऑडी के सभी मॉडल की कारें महंगी हो सकती हैं।

दिसंबर डिस्काउंट ऑफर्स:मारुति ऑल्टो पर 45 हजार तो डस्टर पर 1.30 लाख का डिस्काउंट; जानिए दूसरे मॉडलों पर कितनी छूट