पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • Suvidha Candidate Will Be Able To Fill Nomination Through 3 Apps Like C Vigil; Photo Of Election Error

काम की खबर:सुविधा कैंडिडेट से नामांकन, तो cVIGIL से वोटर्स कर सकेंगे शिकायत; चुनाव में काम आएंगे 3 डिजिटल प्लेटफॉर्म

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

निर्वाचन आयोग ने यूपी, पंजाब समेत 5 राज्यों के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया है। कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस बार कई खास इंतजाम किए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों के साथ ही सुविधा कैंडिडेट ऐप, नो योर कैडिडेट (know your candidate) ऐप और सी-विजिल (C-vigil) ऐप का जिक्र किया, जिससे वोटरों को काफी मदद मिलेगी। इनकी मदद से वोटर और उम्मीदवार दोनों को ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। आइए इन तीनों ऐप के बारे में जानते हैं।

1. वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने में काम आएगा सुविधा कैंडिडेट ऐप

उम्मीदवार सुविधा ऐप की मदद से नामांकन करा सकेंगे। सुविधा ऐप के जरिए ही लोग ऑनलाइन फॉर्म भरके वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। अपने एफिडेविड को डिजिटाइज कर के सिक्योरिटी अमाउंट को भी ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। जिसके बाद सिस्टम एक फॉर्म जनरेट करेगा जिस पर एक क्यूआर कोड होगा। जिसे प्रिंट करा के आसानी से रिटर्निंग ऑफिसर को जमा करा जा सकेगा। ऑनलाइन ऐप्लिकेशन पूरी तरह से भर जाने के बाद कैंडिडेट्स अपने स्क्रूटनी स्टेटस को पोर्टल या फिर कैंडिडेट्स सुविधा ऐप पर आसानी से देख सकेंगे।

इसके अलावा राजनैतिक पार्टियों को किसी तरह के प्रोग्राम के लिए दफ्तर जाकर इजाजत मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी वे इस ऐप के जरिए ही परमीशन ले सकेंगे।

सुविधा कैंडिडेट ऐप इस्तेमाल करने की प्रोसेस

1.सबसे पहले आपको भाषा सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा।

2.विधानसभा/ लोकसभा निर्वाचन में से एक को चुनना होगा।

3.मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद OTP आएगा।

4.इसके बाद आपको 4 ऑप्शन दिखेंगे, इनमें से किसी एक को सिलेक्ट करना होगा।

5. इसके बाद आपको एक फॉर्म भर कर सब्मिट करना होगा।

2. चुनावी धांधली रोकेगा सी-विजिल ऐप

चुनाव आयोग ने सी-विजिल ऐप को चुनावों में होने वाली गड़बड़ियों को रोकने के लिए तैयार किया है। इस ऐप की मदद से वोटर चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकते हैं। इस ऐप को सभी एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए तैयार किया गया है। ऐप पर शिकायत करने के लिए यूजर को स्मार्टफोन के कैमरे और GPS एक्सेस की जरूरत होती है। चुनाव आयोग पिछले 3 सालों से इस ऐप का इस्तेमाल सभी तरह के चुनावों में कर रहा है। सी-विजिल ऐप के बारे में विस्तार से जानने के क्लिक करें...

3. नो योर कैंडिडेट ऐप
चुनाव आयोग ने इस बार चुनाव में नो योर कैंडिडेट ऐप (know your candidate) ऐप भी लॉन्च किया है। इसकी सुविधा वेब पोर्टल पर भी मिलती है। इस ऐप पर चुनाव में खड़े उम्मीदवारों को अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मुकदमों के बारे में जानकारी देनी होगी। ऐप के जरिए मतदाता कुछ ही देर में अपने विधानसभा उम्मीदवार के बारे में पता लगा सकते हैं। ऐप पर उम्मीदवार के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...