पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59005.270.88 %
  • NIFTY175620.95 %
  • GOLD(MCX 10 GM)463320.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)602350.53 %

PS5 की बुकिंग शुरू:मोबाइल और टीवी पर खेल सकते हैं प्लेस्टेशन के गेम, डुअल सेंस कंट्रोलर और 3D वायरलेस हेडसेट से एक्सपीरियंस बढ़ेगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस महामारी के बाद गेम यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है। इस बीच गेमिंग लवर्स के लिए एक अच्छी खबर आई है। दरअसल सोनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर प्लेस्टेशन 5 (PS5) को अब प्री ऑर्डर कर सकते हैं। सोनी ने PS5 के प्री-ऑर्डर को अपनी वेबसाइट ShopAtSC पर लिस्टेड किया है।

NDTV गैजेट्स के अनुसार अमेजन इंडिया, गेम्स द शॉप और विजय सेल्स जैसे प्लेटफॉर्म पर भी इसे खरीद सकते हैं। भारत में इस गेम का यह 6वां स्टॉक होगा। इसके कंसोल की कीमत 49,990 रुपए है, जबकि डिजिटल एडिशन की कीमत 39,990 रुपए है।

PS5 वीडियो और वर्चुअल गेम खेल सकते हैं
PS5 सोनी कंपनी का गेम प्लेइंग हार्डवेयर है। इसकी मदद से प्लेस्टेशन स्टोर पर मौजूद गेम को खेल सकते हैं। इसकी एक्सेसरीज में डुअल सेंस कंट्रोलर और इसको चार्ज करने के लिए डुअल सेंस चार्जिंग स्टेशन, प्लेस्टेशन HD कैमरा, पल्स 3D वायरलेस हेडसेट, मीडिया रिमोट जैसे हार्ड वेयर शामिल होते हैं।

PS5 के सेटअप को टीवी से कनेक्ट कर सकते
PS5 में का वीडियो गेम कंसोल बड़ी साइज का होता है। जो लगभग 39cm (15.4 इंच) लंबा, 26cm (10.2 इंच) उंचा और 10.4cm (4.1 इंच) चौड़ा होता है। इसमें क्लिप-ऑन स्टैंड मिलता है। जिसे किसी टेबल या शेल्फ पर रख सकते हैं।

कंसोल को HDMI केबल से टीवी कनेक्ट कर सकते हैं। PS5 चालू करने के लिए कंसोल पर ही दिए गए पावर बटन को ऑन करना पड़ता है। फिर PS5 को डुअल सेंस कंट्रोलर से प्लग इन करने और प्लेस्टेशन बटन को हिट करने का कमांड मिलता है। अब अपनी पसंदीदा भाषा सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद अपने डिवाइस को WiFi से कनेक्ट कर सकते हैं।

प्लेस्टेशन नेटवर्क पर अकाउंट बनाना होगा
सेटअप होने के बाद यदि आप गेम इंस्टॉल करना चाहते हैं तो PS5 आपको गेम डिस्क में इंटर करने के लिए प्रॉम्ट करेगा। इसके बाद गेम डिस्क इंस्टॉल करने और एग्जिट ऑप्शन मिलेगा। दोनों ऑप्शन में से एक को ले सकते हैं। इसके बाद, रेस्ट मोड स्क्रीन के लिए पावर ऑप्शन चुनना होगा। इस ऑप्शन के बाद PS5 नए अपडेट करना शुरू कर देगा। इसके बाद PS5 फिर से चालू हो जाएगा।

फिर कंसोल आपको अपने प्लेस्टेशन नेटवर्क पर ईमेल और पासवर्ड से साइन इन करने या अकाउंट बनाने के लिए कहेगा। इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन पर भी किया जा सकता है। इसके लिए QR कोड को स्कैन करने का भी ऑप्शन मिलता है। इस तरह आप गेम डाउनलोड करके उन्हें खेलना शुरू कर सकते हैं।

ये सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ऐप्स

तीन सालों में डिजिटल मार्केट की ग्रोथ