पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60967.050.24 %
  • NIFTY18125.40.06 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479130.65 %
  • SILVER(MCX 1 KG)654460.63 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Best Smart Home Devices In India For All Budgets; Realme Smart Wifi To Xiaomi Mi Robot Vacuum

यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:13 साल की लाइफ वाले स्मार्ट बल्ब से लेकर पॉकेट में आने वाले प्रोजेक्टर तक, आपके स्मार्टफोन से चलेंगे ये 3 गैजेट्स

नई दिल्ली13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सोचिए अगर आपके घर में मौजूद सारी इलेक्ट्रिक चीजें, सारे गैजेट्स, AC, TV, फ्रिज सब आपके स्मार्टफोन से कनेक्टेड रहें। आपके एक वॉइस कमांड या फोन की स्क्रीन पर एक टच से ही ऑपरेट होने लगे, तो कैसा हो? तो चलिए आज कुछ ऐसे ही स्मार्ट गैजेट के बारे में जानते हैं।

1. Realme Smart Wifi LED Bulb
कीमत : 799 रुपए

बल्ब एक ऐसा गैजेट है जो हर घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। सबसे ज्यादा खरीदा भी जाता है। सोच के देखिए एक ऐसा बल्ब, जो कम बिजली खर्च करें, आपके स्मार्टफोन से ही ऑपरेट हो सके और जो 13 साल के लाइफ स्पैन के साथ आए। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने ऐसा ही एक स्मार्टबल्ब बाजार में उतारा है। करीब 800 रुपए का ये बल्ब एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के सपोर्ट के साथ आता है, यानी आप वॉइस कमांड देकर भी इस बल्ब को ऑपरेट कर सकते हैं। 16 मिलियन कलर्स को सपोर्ट करने वाले इस बल्ब को रियलमी लिंक ऐप की मदद से फोन से ही कंट्रोल भी किया जा सकता है।

2. Viewsonic M1 Mini Projector
कीमत : 22,500 रुपए

बड़ी स्क्रीन पर फिल्म देखने का मजा ही कुछ और होता है और अब ये मजा आप अपने स्मार्टफोन की मदद से व्यूसोनिक M1 मिनी प्रोजेक्टर से ले सकते हैं। ये कॉम्पैक्ट प्रोजेक्टर बस 4x4 साइज का ही है, लेकिन ये छोटा सा प्रोजेक्टर 100-इंच के TV जितना बड़ा प्रोजेक्शन कर सकता है। व्यूसोनिक M1 मिनी प्रोजेक्टर को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके अंदर बिल्ट-इन-बैटरी दी गई है, जो 2.5 घंटे तक चलती है। इस प्रोजेक्टर को पावरबैंक की मदद से भी चार्ज किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे अपने होम थिएटर से कनेक्ट करें, नहीं तो इसमें खुद से अच्छे ऑडियो के लिए JBL के स्पीकर्स दिए हैं। सबसे बढ़िया बात कि व्यूसोनिक M1 मिनी प्रोजेक्टर को आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट की मदद से चला सकते हैं और अपने स्मार्टफोन में मौजूद मीडिया को बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

3. Xiaomi Mi Robot Vacuum Mop P
कीमत : 24,999 रुपए

अब एक ऐसा गैजेट जो पुरुष हो या महिला, सबको पसंद आएगा, क्योंकि ये आपके घर के काम को करने में मदद करेगा। शाओमी का Mi रोबोट वैक्यूम मॉप पी - झाड़ू और पोंछा दोनों लगा सकता है। ये स्मार्ट रोबोट वैक्यूम क्लीनर, अपने खास LDS लेजर नेविगेशन सिस्टम की मदद से आपके घर का एक 3D नक्शा बना लेता है। जिससे ये घर में घूम-घूम कर सफाई करता रहता है। इसके अंदर 12 हाई प्रिसिशन सेंसर दिए हुए हैं, जिससे ये घर में मौजूद चीजों से टकराता भी नहीं है और कचरे को दूर से ही भांप लेता है। इस स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर में वैसे तो 3200mAh की बैटरी दी है, पर ये बैटरी कम होते ही ऑटोमैटिक अपने रिचार्ज डॉक पर वापस आ जाता है और बैटरी चार्ज होते ही दोबारा साफ-सफाई में जुट जाता है। इस रोबोट वैक्यूम क्लीनर को आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...