पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX61350.260.63 %
  • NIFTY18268.40.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)479750.13 %
  • SILVER(MCX 1 KG)65231-0.33 %
  • Business News
  • Tech auto
  • Review: Samsung Watch 4 Comes With Google Wear OS, But Not Support Google Assistant; Know All Pros And Cons

टेक गुरु अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 में बेहतरीन डिजाइन और दमदार डिस्प्ले मिलेगा, लेकिन कुछ खामियां भीं; जानिए इसे खरीदें या नहीं

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सैमसंग ने अभी कुछ दिन पहले ही अपनी नई स्मार्टवॉच सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 लॉन्च की है। गूगल के Wear OS के ऊपर चलने वाली स्मार्टवॉच अब तक कुछ ज्यादा सफल नहीं रही थी। सैमसंग ने भी गूगल Wear OS से नाता तोड़ कर अपने खुद के Tizen OS के ऊपर चलने वाली स्मार्टवॉच बनाई। लेकिन एक बार फिर सैमसंग और गूगल एक साथ आए हैं, सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 लेकर।

गैलेक्सी वॉच 4 को मैं करीब एक हफ्ते से इस्तेमाल कर रहा हूं। इसके आधार पर आज मैं आपको बताता हूं कि इसे क्यों खरीदें और क्यों ना खरीदें।

पहले बात करते हैं इसे क्यों खरीदें?

1. सैमसंग की सारी खूबियां, गूगल के तड़के के साथ
गैलेक्सी वॉच 4 की सबसे बड़ी खूबी ये कि इस स्मार्टवॉच में गूगल और सैमसंग की सभी खूबियां एक साथ मिलती है। गूगल Wear OS पर चलती है तो जाहिर सी बात है कि गूगल प्ले स्टोर के सभी शानदार ऐप्स का एक्सिस इसको होगा। फिर चाहे वो गूगल मैप्स हो, गूगल पे हो या फिर सैमसंग के ईकोसिस्टम के ऐप्स। सैमसंग की ये स्मार्टवॉच बॉडी फैट स्कैनर के साथ भी आती है।

2. बेहतरीन डिजाइन
गैलेक्सी वॉच 4 काफी बढ़िया दिखती है। सबसे अच्छी बात ये किसी आम घड़ी की तरह ही दिखती है। गोल डायल होने के कारण ये घड़ी जैसी ही दिखती है। सैमसंग ने गैलेक्सी वॉच 4 को बेहद पतला और हल्का-फुल्का बनाया है। सिर्फ 26 ग्राम वजन है इसका। जिससे लंबे वक्त तक इसे कलाई पर बांधे रखने पर भी दिक्कत नहीं होती।

3. बढ़िया परफॉरमेंस
खूबसूरत दिखने के साथ साथ परफॉरमेंस भी अच्छी होनी चाहिए और सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 इस पैमाने पर भी खरी उतरती है। एक वॉच की परफॉरमेंस का सबसे बड़ा पैमाना उसका डिस्प्ले होता है। गैलेक्सी वॉच 4 का सुपर एमोलेड डिस्प्ले गजब का खूबसूरत है और ब्राइटनेस लेवल्स इतने शानदार कि भरी धूप में भी इसके डिस्प्ले पर इन्फॉर्मेशन आसानी से देखी जा सकती है। ये पूरी तरह से फ्लैट है, जिससे ये काफी प्रीमियम भी दिखती है।

Wear OS के साथ आने से इसकी परफॉरमेंस भी पिछले वर्जन के मुकाबले सुधरी है। सैमसंग ने इसमें अपना खुद का डिजाइन किया हुआ एक्सीनॉस W920 चिपसेट लगाया है, जो गजब का तेज है। थर्ट पार्टी सपोर्ट भी है जिससे एडिडास जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट्स भी इसके साथ कंपैटिबल हो जाते है।

अब जानते हैं कि इसे क्यों ना खरीदें?

1. Bixby में दम नहीं, गूगल असिस्टेंट भी नहीं
गैलेक्सी वॉच 4 में कुछ कमियां भी है। जैसे गूगल के साथ सैमसंग ने गैलेक्सी वॉच 4 के लिए हाथ तो मिलाया। Wear OS के साथ गूगल की कई सर्विसेज का साथ भी गैलेक्सी वॉच 4 को दिया, लेकिन गूगल असिस्टेंट से दूरी बना ली, जो सैमसंग के अपने Bixby वॉइस असिस्टेंट से कई गुना बेहतर है। जिससे गैलेक्सी वॉच 4 के साथ वो वॉइस असिस्टेंट नहीं, जिस वो डिजर्व करता था।

2. अगर आपके पास आईफोन है, तो किसी काम की नहीं
गैलेक्सी वॉच 4 के कॉम्पिटिशन में ज्यादातर स्मार्टवॉच, सभी फोन के साथ कंपैटिबल है। पर गैलेक्सी वॉच 4 सिर्फ एंड्रॉयड फोन्स पर ही चलेगी। अगर आपके पास आईफोन है तो गैलेक्सी वॉच 4 आपके किसी काम की नहीं। कंपनियों को ये समझना चाहिए कि कंज्यूमर आजाद होता है ये फैसला लेने के लिए कि उसे एक ही कंपनी के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना है या अलग-अलग।

3. एवरेज बैटरी लाइफ, रोज चार्ज करना पड़ेगी
गैलेक्सी वॉच 4 की सबसे बड़ी कमी इसकी औसत बैटरी लाइफ है। इस स्मार्टवॉच का आपको रोजाना चार्ज करना पड़ेगा। हालांकि, सैमसंग ये दावा करता है गैलेक्सी वॉच 4, 40 घंटे की बैटरी लाइफ के साथ आती है। पर रिव्यू के दौरान गैलेक्सी वॉच 4 की बैटरी 24 घंटे के आंकड़े को पार नहीं कर पाई। हालांकि पावर सेविंग में ये करीब डेढ़ दिन तक साथ दे देती है।

कुलमिलाकर अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टवॉच खरीदना चाहते हैं, तो सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 एक अच्छा ऑप्शन है और इसे एक नजरिए ये फ्यूचरप्रूफ भी कहा जा सकता है, क्योंकि सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 को अगले 3 साल तक OS अपडेट्स और 5 सालों तक सिक्योरिटी अपडेट्स देने का वादा कर रहा है।

खबरें और भी हैं...