पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Tech auto
  • Salary Without Working; Reddit User Get Salary And Promotion Without Doing Anything For 5 Years

बिना काम किए 5 साल ली सैलरी:कोडिंग की मदद से काम करता रहा, शिफ्ट के दौरान सोता और फिल्में देखता; कंपनी ने प्रमोशन भी दिया

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आपको पता चले कि एक कर्मचारी बिना काम किए कंपनी से 5 साल तक सैलरी और प्रमोशन लेता रहा तो आप क्या कहेंगे। जाहिर सी बात है हर कोई कहेगा कि ऐसा कैसे हो सकता है, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ऐसा हुआ है।

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर एक यूजर ने ऐसा दावा किया है। उसने बताया है कि उसे कंपनी ने जिस काम के लिए रखा था, वह सिर्फ एक कंप्यूटर कोड से अपने आप हो जाता था। उसने यह बात किसी को नहीं बताई और चुपचाप वहां 5 साल तक बिना काम किए सैलरी और प्रमोशन लेता रहा। यह राज खोलते वक्त उसने अपना नाम, कंपनी का नाम और वह किस देश में रहता है, यह नहीं बताया है।

डेटा एंट्री ऑपरेटर का था जॉब
यूजर ने बताया कि उसे 2015 में एक कंपनी में डेटा एंट्री ऑपरेटर का जॉब मिला था। यूजर ने रेडिट पर लिखा कि मुझे एक ईमेल मिलता था, जिसमें ऑर्डर से जुड़ी डिटेल्स को हमारे सिस्टम में इन्फॉर्मेशन के तौर पर डालना होता था। उसकी नाइट शिफ्ट थी। कंपनी ने रात में ऑफिस क्लीनिंग और ट्रांसपोर्ट कॉस्ट बचाने के लिए उसे पहले दिन से ही वर्क फ्रॉम होम दे दिया था।

डेवलपर से बनवाई कोडिंग
यूजर ने बताया कि ट्रेनिंग के बाद ही वह समझ गया था कि जिस काम के लिए उसे हायर किया गया है, वह सिर्फ एक कोड के जरिए ही कर सकते हैं। उसे कोडिंग नहीं आती थी। ऐसे में उसने कोड बनाने के लिए एक फ्रीलांसर डेवलपर से कॉन्टैक्ट किया। उसने एक कोड बना कर दिया। कोड बनाने वाले को उसने अपनी 2 महीने की सैलरी के बराबर पेमेंट किया।

कर्मचारी का नाम, वह किस कंपनी में था और किस देश का रहने वाला है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।
कर्मचारी का नाम, वह किस कंपनी में था और किस देश का रहने वाला है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

काम के वक्त फिल्में देखता और सोता
यूजर ने बताया है- पहले 2 साल के दौरान मैं डेली यह चेक करता रहता था कि क्या कोई ऐसी चीज है, जिसे यह कोड नहीं कर पा रहा है। आमतौर पर यह चेक करने में 5 मिनट लगते थे। इसके बाद मैं कंप्यूटर को यूं ही चलते हुए छोड़ देता था। इस दौरान मैं फिल्में देखता था, सो जाता था या कई बार तो बाहर भी चला जाता था। बाद में मैंने उन कामों को भी कोड में जोड़ लिया, जिसके लिए मुझे 5 मिनट तक कंप्यूटर को चेक करना पड़ता था।

कई दूसरी कंपनियों के ऑफर ठुकराए
यूजर ने बताया कि कंपनी ने उसके 'शानदार काम' के लिए उसे कई बार प्रमोशन भी दिया। बीच में दूसरी कंपनी से भी जॉब के ऑफर आए, लेकिन उसने उन्हें ठुकरा दिया। यूजर ने कहा कि मेरे पास जॉब छोड़ने का कोई कारण नहीं था। बिना काम किए मुझे सैलरी मिल रही थी। दो बार तो मेरी सैलरी बढ़ाई भी गई, क्योंकि मैंने काम के दौरान एक भी बार छुट्टी नहीं ली थी।

नया प्रोग्राम डेवलप होने के बाद गई नौकरी
यूजर ने बताया कि हाल ही में उसकी कंपनी ने एक नया प्रोग्राम डेवलप किया। इसके बाद कंपनी में उसका पद खत्म कर दिया गया। यूजर ने बताया- मुझे कंपनी से जॉब खत्म होने का लेटर मिला। इसमें मुझे बताया गया कि मैं कंपनी के लैपटॉप और दूसरे इक्विपमेंट अपने साथ रख सकता हूं। साथ ही मैं भविष्य में किसी भी वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकता हूं, क्योंकि मेरा काम काफी शानदार रहा था।

हकीकत यह है कि मैंने कभी भी असल जिंदगी में अपनी पत्नी, फैमिली या किसी भी फ्रेंड को इसके बारे में नहीं बताया। यह पहली बार है, जब मैं इस सीक्रेट को किसी के साथ शेयर कर रहा हूं।