पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जियो की नई UPI ऑटोपे सर्विस:अब हर महीने फोन रिचार्ज कराने का ध्यान नहीं रखना होगा, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रिलायंस जियो और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने टेलिकॉम इंडस्ट्री के लिए UPI ऑटोपे का ऐलान किया है। कंपनी की इस सर्विस से करोड़ों यूजर्स को बार-बार रिचार्ज कराने की टेंशन खत्म हो जाएगी। जियो यूजर्स अपने पसंदीदा टैरिफ प्लान के लिए UPI ऑटोपे का इस्तेमाल करके मायजियो (MyJio) ऐप पर स्थाई ऑर्डर सेट कर सकते हैं। ग्राहकों के लिए इस तरह की सर्विस शुरू करने वाला रिलायंस जियो पहला टेलिकॉम ऑपरेटर भी बन गया है।

क्या है UPI ऑटोपे?
रिलायंस जियो ने UPI बेस्ड ऑटोपे सर्विस को जियो ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए लॉन्च किया है। ज्यादातर ग्राहकों को अगले रिचार्ज की तारीख याद रखनी होती है। यदि समय पर रिचार्ज नहीं कराया तब सर्विस भी बंद हो जाती है। ऐसे में जियो की नई UPI ऑटोपे सर्विस से हर महीने रिजार्ज की टेंशन खत्म हो जाएगी। इसके लिए ग्राहक को UPI ऑटोपे सर्विस को अपने बैंक अकाउंट या डेबिट कार्ड से जोड़ना होगा।

कभी भी बंद कर पाएंगे ऑटोपे सर्विस
जियो ग्राहक UPI बेस्ड ऑटोपे सर्विस के लिए निर्देश को MyJio ऐप पर सेट कर पाएंगे। जियो ग्राहकों को 5000 रुपए तक के रिचार्ज पर कोई UPI पिन नहीं दर्ज करना होगा, लेकिन 5000 रुपए से ज्यादा का रिचार्ज करते हैं, तो UPI पिन दर्ज करना होगा। जियो यूजर समय-समय पर अपने हिसाब से टैरिफ प्लान को अपडेट भी कर पाएंगे। साथ ही अन्य बदलाव भी कर पाएंगे। उन्हें लगता है तब ऑटोपे सर्विस को रोक भी सकते हैं।

जियो का ऑटोपे मोड सिक्योर रहेगा
NPCI के चीफ ऑफ प्रोडक्ट ऑफिसर कुनाल ने बताया कि जियो के साथ साझेदारी से ग्राहक के मोबाइल टैरिफ प्लान रिचार्ज के एक्सपीरिएंस में काफी बदल आने वाला है। साथ ही NPCI की तरफ से जियो ग्राहकों को एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी मिलेगी। उन्होंने दावा किया कि UPI बेस्ड ऑटोपे सर्विस पूरी तरह से सिक्योर है।

दूसरी टेलीकॉम कंपनियां भी बना सकती हैं प्लान
रिलायंस जियो की ये सर्विस प्रीपेड ग्राहकों के लिए है। जियो की UPI ऑटोपे सर्विस आने के बाद भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियां भी UPI ऑटोपे सर्विस लाने की प्लानिंग बना रही हैं।